5 मिनिट में जवानों ने झोंपड़ी में लगी भीषण आग पर पाया काबू

 शिवपुरी। शहर के जिला एवं प्रशिक्षण संस्थान में अचानक से एक झोपड़ी में लगी आग पर आईटीबीपी के जवानों ने केवल 5 मिनिट में ही काबू पा लिया। इस घटनाक्रम में कोई हताहत नहीं हुआ।

यह घटनाक्रम आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान एक मॉक ड्रिल के तहत किया गया। दो दिवसीय इस कार्यशाला का आयोजन शनिवार को जिला एवं प्रशिक्षण संस्थान में जिला कमांडेंड होमगार्ड के माध्यम से शुरू हुआ। इसके अलावा बाढ़ व भूकंप आदि आपदा आने पर क्या सावधानियां रखे और कैसे इस स्थिति का सामना करें इसके बारे में विस्तार से बताया गया।

कार्यशाला में मु य अतिथि कलेक्टर आरके जैन व विशिष्ठ अतिथि एसपी डॉ महेन्द्र सिंह सिकरवार तथा आईटीबीपी के सेनानी सुरेन्द्र खत्री मु य रूप से मौजूद रहें। इस मौके पर कलेक्टर श्री जैन ने बताया कि आपदाओं के लिए हर व्यक्ति को हमेशा तैयार होना चाहिए। साथ ही आपदाओं से निबटने की तैयारियां करते हुए समय-समय पर नियमित मॉक ड्रिल होना चाहिए जिससे आपकी हमेशा तैयारी रहें। किसी भी मानव का जीवन बचाना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है, इसके लिए हमेशा आगे बढ़कर आना ही मानवता है।

कार्यशाला में सेनानी श्री खत्री ने कहा कि पुलिस हो, होमगार्ड हो या फिर कोई भी अद्र्धसैनिक बल, जिस बल का प्रशिक्षण निरंतर रहेगा वह इन आपदाओं से लडऩे के लिए पूरी तरह से तैयार रहेंगा। आपदा के समय हमेशा अपने संचार के साधनों को दुरूस्त रखना चाहिए, क्योंकि ऐसे समय पर संचार व्यवस्था बिगडऩे पर ज्यादा नुकसान होता है। इसके साथ ही अपना अनुभव व प्रशिक्षण को खुद के साथ न रखकर उसे अन्य लोगो में शेयर करना चाहिए, इसके आपको संबंधित क्षेंत्र में पूरी तरह से सफलता मिलेंगी।

कार्यशाला में एसपी डॉ सिकरवार, डॉक्टर एसके बंसल सहित अन्य वक्ताओं ने अपने-अपने विचार रखें। कार्यशाला में स्वागत भाषण होमगार्ड कमांडेड एसपी मीणा ने स्वागत भाषण देने के साथ-साथ कार्यशाला में आए अतिथियों को प्रतीक चिन्ह भेंट किए। कार्यशाला के दौरान रविवार को इसका समापन किया जाएगा। इस मौके पर बीटीआई के प्राचार्य, होमगार्ड, पुलिस व आईटीबीपी के कई जवान मौजूद थे।

चौराहों पर सूचना बोर्ड पर अंकित होना चाहिए महत्वपूर्ण नंबर
कार्यशाला के दौरान यह बात सामने आई कि शहर के बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन सहित मु य चौराहों पर नगर के गणमान्य लोगों सहित पुलिस व अधिकारियों के नंबर एक सूचना बोर्ड पर अंकित होना चाहिए। जिससे कोई भी हादसा या आपदा होने पर पीडि़त उसकी जानकारी दें सकें।

रेयर ब्लड ग्रुप की हो जानकारी
कार्यशाला में कलेक्टर श्री जैन ने बताया कि हादसा या आपदा होने से पूर्व जिला मु यालय पर रेयर ब्लड ग्रुप के लोगो के बारे में पूरी जानकारी मोबाइल नंबर के साथ होनी चाहिए। जिससे आवश्यकता पडऩे पर संबंधित व्यक्ति से मदद ली जा सकें। इसके साथ ही समय-समय पर रक्तदान कर मानव जीवन को बचानें में आगे बढ़कर काम करना चाहिए।

आम आदमी को भी दें प्रशिक्षण
आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण केवल पुलिस, होमगार्ड या किसी अन्य बल तक ही सीमित नहीं होता। बल्कि यह प्रशिक्षण तो हर आम आदमी को होना चाहिए, जिससे वह ऐसी किसी समय में अपने साथ किसी अन्य व्यक्ति की जान बचा सकें। इसके लिए प्रशासन एनजीओं व ग्राम स्तर पर समय-समय पर कार्यक्रम आयोजित कर लोगो को जागरूक करेंगा।

आपदा से लडऩे के बताए उपाए
बीटीआई प्रांगण में आईटीबीपी व होमगार्ड के जवानों ने अग्रिकांड, बाढ़ व भूकंप से बचने व उस समय किन वस्तुओं का उपयोग करके खुद व किसी अन्य को कैसे सुरक्षित रखा जा सकें के बारे में विस्तार से बताया गया। इस दौरान किसी आपदा से कैसे बचते है उससे संबंधित हादसें की मॉक ड्रिल करके बताई गई।