माइनिंग अफसरों ने भरे छोड़े खाली पकड़े, मांगे प्रति डंफर 30 हजार रूपये

शिवपुरी। अमोलपठा चौकी के अंतर्गत ग्राम पारागढ़ में विगत शनिवार और रविवार की रात अवैध उत्खनन कर रहे चार डंपरों को माईनिंग और पुलिस की संयुक्त टीम ने छापा मारकर जप्त किया था। इस पूरे मामले में आज डंपर मालिकों ने माईनिंग अधिकारी और चौकी प्रभारी पर रिश्वत मांगने के आरोप लगाए हैं

डंफर मालिको ने कहा कि जिन डंपरों को अवैध उत्खनन करते पकड़ा गया था उन्हें मोटी रकम लेकर छोड़ दिया गया। जबकि हमारे खाली डंपरों को कार्रवाई की जद में ले लिया है। इस मामले में आज डंपर मालिक कलेक्टर से मिलकर माईनिंग अधिकारी और चौकी प्रभारी की शिकायत करेंगे।

डंपर चालक भानू गुर्जर, महेश ओझा, रविन्द्र प्रजापति और राकेश ने आरोप लगाते हुए कहा कि शनिवार और रविवार की रात हमारे डंपर पारागढ़ क्षेत्र में खाली खड़े हुए थे जबकि चार डंपर पारागढ़ में रेत का अवैध उत्खनन कर रहे थे। तभी पुलिस चौकी प्रभारी एसएस सिकरवार और माईनिंग ओआईसी श्री तिवारी वहां पहुंचे। जिन्हें देखकर दो डंपर चालक तो भाग खड़े हुए और दो अन्य डंपरों को टीम ने पकड़ लिया। बाद में दोनों डंपरों के मालिकों से पुलिस और माईनिंग की टीम ने 30-30 हजार रूपये लेकर छोड़ दिया।

जबकि हमारे खाली डंपरों को कार्रवाई की जद में ले लिया और डंपरों को छोडऩे के एवज में हमसे भी 30-30 हजार रूपये की मांग की है। जिन  डंपरों को पुलिस ने कार्रवाई की जद में लिया है उनके नंबर यूपी 93 एटी 1386 है। जिसे भानू गुर्जर, एमपी 07 जीए 1797 को महेश ओझा, एमपी 33 एच 1377 को रविन्द्र प्रजापति, एमपी 33 एच 0829 को राकेश चलाता है। उन्होंने टीम पर यह भी आरोप लगाया है कि माईनिंग के ओआईसी केएम तिवारी व अमोलपठा चौकी प्रभारी एसएस सिकरवार की शह पर रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है और उत्खनन में संलिप्त कारोबीर छोटू पवैया, राजू सेंगर और मंगल एक मोटी रकम पुलिस और माईनिंग विभाग को देकर धड्ल्ले से यह अवैध कारोबार कर रहे हैं।

कार्रवाई की तो लगा रहे हैं झूठे आरोप: एसएस सिकरवार

डंपर मालिकों द्वारा लगाए गए अमोलपठा चौकी प्रभारी एसएस सिकरवार पर डंपर छोडऩे के एवज में 30 हजार रूपये मांगने के आरोप और झूठी कार्रवाई करने के मामले में कहना है कि डंपर मालिकों द्वारा मेरे ऊपर डंपर छोडऩे के लिए दबाव बनाया गया था, लेकिन जब मैंने ऐसा नहीं किया तो मेरे ऊपर इस तरह के झूठे आरोप लगाए जा रहे हैं। जो पूर्णत: निराधार है। जबकि यह कार्रवाई पुलिस विभाग की नहीं थी। हम तो माईनिंग विभाग के साथ में सूचना मिलने के बाद वहां पहुंचे थे।

शिवपुरी के भाजपा पार्षद ने मुझ पर डंपर छोडऩे का बनाया दबाव: श्री सिकरवार

परसों रात में पुलिस और माईनिंग विभाग की टीम द्वारा अवैध उत्खनन कर रहे चार डंपरों को जप्त किया गया। उस समय शिवपुरी नगरपालिका के पिछड़े वर्ग के भाजपा पार्षद राजू गुर्जर ने मुझे फोन लगाया और मुझ पर डंपर छोडऩे के लिए दबाव बनाया। जब मैंने ऐसा नहीं किया तो इस तरह के अनर्गल आरोप मेरे ऊपर लगाए जा रहे हैं और मुझे सत्ता का डर दिखाया जा रहा है।

अगर मुझे दबाव डालना होता तो मैं माईनिंग अधिकारी पर डालता: राजू गुर्जर

इस पूरे मामले में पार्षद राजू गुर्जर ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि चौकी प्रभारी एसएस सिकरवार द्वारा जातिवाद के आधार पर अवैध उत्खनन कराया जा रहा है और उन्होंने खाली चार डंपरों को जबरन कार्रवाई की जद में ले लिया। जबकि जिन डंपरों में अवैध रेत भरी हुई थी। उन्हें 30-30 हजार रूपये लेकर छोड़ दिया है।

इस संबंध में मैंने रात्रि में ही एसपी एसपी महेन्द्र सिंह सिकरवार से बात की थी। पार्षद राजू गुर्जर ने आगे बताया कि चौकी प्रभारी एसएस सिकरवार ट्रकों से हर माह पांच-पांच हजार रूपये एंट्री लेते हैं। अगर वह कहते हैं कि मेरे द्वारा डंपर छुड़ाने के लिए दबाव बनाया गया तो यह बिल्कुल झूठ है। जबकि माईनिंग विभाग के श्री तिवारी को चौकी प्रभारी ने बुलाया था और यह कार्रवाई उन्हीं के द्वारा कराई गई।

अगर मुझे डंपर छुड़ाने थे तो मैं माईनिंग अधिकारी को फोन लगाता। मैं कलेक्टर और माईनिंग अधिकारी से इस पूरे मामले को लेकर मिलूंगा और उनके आगे बात रखूंगा कि चौकी प्रभारी की करतूतों की जांच की जाए। साथ ही अवैध उत्खनन करने वाले छोटू पवैया का भौतिक सत्यापन कराया जाए।