पढ़िए मतगणना से संबंधित सभी जानकारियां

शिवपुरी- विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत मतों की गणना 8 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे से शिवपुरी पब्लिक स्कूल परिसर में प्रारंभ होगी। मतगणना के शांतिपूर्ण और निर्विघ्न रूप से संपन्न कराने हेतु जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। 
जिले की 5 विधानसभा क्षेत्रों के 70 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सभी पांच प्रेक्षकगण द्वारा आज तैयारियों का जायजा लिया तथा मतगणना टेवल पर आयोग के प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित रहने वाले माइक्रो आब्जर्वरस को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए है।

कलेक्टर आर.के.जैन ने कहा कि मतगणना प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14-14 टेविलों पर की जावेगी। प्रत्येक टेविल पर तीन कर्मचारी प्रथम मतगणना पर्यवेक्षक, द्वितीय सहायक तथा तृतीय माइक्रो आब्जर्वर को नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही प्रत्येक विधानसभा में दो-दो सहायक रिटर्निंग अधिकारी व एक रिटर्निंग अधिकारी रहेगें, जो अपनी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कार्य का प्रभारी अधिकारी होगा। मतगणना कार्य में प्रथम चरण में प्रात: 8 बजे से रिटर्निंग आफिसर के कक्ष में पोस्टल बैलेट व सर्विंस बैलेट की गिनती कराई जावेगी। संबंधित अभ्यर्थी या उसका एजेंट मत की गणना के समय उपस्थित रह सकते है।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की एक बार में 14 ई.व्ही.एम. की गिनती प्रारंभ होगी। इस प्रकार मतदान केन्द्र के हिसाब से मतगणना के राउण्ड की संख्या निर्धारित होगी। श्री जैन ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र 23 करैरा में 248 मतदान केन्द्रों की गणना 17.71 राउण्ड, विधानसभा क्षेत्र 24 पोहरी में 17.28 राउण्ड, विधानसभा क्षेत्र 25 शिवपुरी में 15.99 राउण्ड, विधानसभा क्षेत्र 26 पिछोर में 17.21 राउण्ड तथा विधानसभा क्षेत्र 27 कोलारस में 17.78 राउण्ड में मतों की गणना पूर्ण होगी।

मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए अलग-अलग मार्ग निर्धारित
कलेक्टर आर.के.जैन ने बताया कि मतगणना स्थल पर इस तरह की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है कि प्रत्येक व्यक्तियों को कम से कम परेशानी का सामना करना पड़े व सबसे संक्षिप्त मार्ग से अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। मतगणना भवन के गेट क्रमांक एक से भू-तल पर विधानसभा क्षेत्र 25 शिवपुरी की टेविल क्रमांक 1 से 7 तक के मतगणना अभिकर्ता रूम नंबर 17 में प्रवेश हेतु जावेगेें। इसी प्रकार गेट क्रमांक एक से ही विधानसभा क्षेत्र 26 पिछोर के अभिकर्ता टेविल क्रमांक 8 से 14 तक के लिए प्रथम तल पर कक्ष क्रमांक 35 में प्रवेश हेतु तथा इसी गेट से विधानसभा क्षेत्र करैरा व पिछोर का समस्त मतगणना स्टॉफ प्रथम तल के लिए प्रवेश करेगा।
        गेट क्रमांक दो से जो कि भवन के दाई ओर पीछे की तरह होगा, इस गेट से विधानसभा क्षेत्र 25 शिवपुरी के टेविल क्रमांक 8 से 14 तक के अभिकर्ता कक्ष क्रमांक 12 में, विधानसभा क्षेत्र 24 पोहरी के अभिकर्ता भू-तल के लिए टेविल क्रमांक 8 से 14 तक कक्ष क्रमांक 10 में, इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र 26 पिछोर के टेविल क्रमांक 1 से 7 तक के अभिकर्ता प्रथमतल रूम नंबर 30, डाकमतपत्र की गिनती करने वाले मतगणना कर्मी व अभ्यर्थी व एजेंट तथा विधानसभा क्षेत्र 27 कोलारस के अभिकर्ता टेविल क्रमांक 1 से 14 तक के प्रथम तल पर रूप क्रमांक 29 तथा इसी विधानसभा के डाक मतपत्र गणनाकर्मी  व अभ्यर्थी व अभिकर्ता को प्रवेश दिया जावेगा। गेट क्रमांक तीन भवन के बाई ओर से विधानसभा क्षेत्र 24 पोहरी के टेविल क्रमांक 1 से 7 तक रूम नंबर 6 में भू-तल पर अभिकर्ता, विधानसभा क्षेत्र 23 करैरा के टेविल क्रमांक 1 से 14 तक के अभिकर्ता प्रथम तल पर रूम नंबर 25 में तथा डाकमतपत्र गणनाकर्मी, अभ्यर्थी व एजेंट, समस्त मतगणनाकर्मी व अन्य स्टॉफ विधानसभा सभा 27 कोलारस को प्रवेश दिया जावेगा। गेट क्रमांक पांच तथा भवन के मुख्य प्रवेश द्वार से समस्त मीडिया कर्मी, समस्त स्टॉफ मतगणना विधानसभा क्षेत्र 24 पोहरी व 25 शिवपुरी तथा उक्त दोनों विधानसभाओं के अभ्यर्थी व अभिकर्ताओं को प्रवेश दिया जावेगा।

डाकमत पत्रों की गिनती पहले होगी
कलेक्टर आर.के.जैन ने बताया कि जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में अब कुल 11 टेबलों पर डाक मत पत्रों की गिनती की जायेगी। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-25 शिवपुरी में डाक मत पत्रों की अधिक संख्या होने की वजह से यहाँ के डाक मत पत्रों की गिनती तीन गणना टेबल पर होगी तथा शेष सभी चार विधानसभा क्षेत्रों के लिए 2-2 टेविल पर डाकमतपत्रों की गणना कराई जावेगी। डाक मत पत्र की हर गणना टेबल पर पृथक-पृथक सहायक रिटर्निंग अधिकारी तैनात किए गए हैं। इस प्रकार 11 सहायक रिटर्निंग अधिकारी डाक मत पत्रों की गिनती संपादित करायेंगे।

मतगणना स्थल पर कैमरा, मोबाइल, पान, बीड़ी, सिगरेट प्रतिबंधित
मतगणना स्थल पर मतगणना कर्मियों को प्रात: 7 बजे तक तथा मतगणना अभिकर्ताओं को प्रात: 8 बजे के बाद प्रवेश नहीं दिया जावेगा। इसी प्रकार मतगणना स्थल पर कैमरा, मोबाइल, पान, बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकु, पानी की बोतल सहित अन्य सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना स्थल पर केवल परिचय पत्रधारी व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेगें। 

सुरक्षा के व्यापक इंजताम
पुलिस अधीक्षक श्री सिकरवार ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा की मतगणना कक्ष में स्थानीय पुलिस के साथ-साथ सीआरपीएफ के जवान उपस्थित रहेगें। इसके साथ ही प्रत्येक मतगणना कक्ष तथा मुख्य प्रवेश द्वार पर 16 क्लॉज सर्किट कैमरों की व्यवस्था की गई है। जिसके माध्यम से प्रत्येक कक्ष व प्रांगण की हर गतिविधि पर पुलिस अधिकारियों द्वारा नजर रखी जावेगी। इसके साथ ही मतगणना केन्द्र के बाहर चार स्तरीय सुरक्षा घेरा तैयार किया जावेगा। प्रत्येक प्रवेश द्वार पर एक कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के साथ वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की टीम उपस्थित रहेगी। मतगणना केन्द्र के परिसर में केवल वैधानिक पास धारियो को ही प्रवेश की अनुमति दी जावेगी।

यहां होगी पार्किंग व्यवस्था
मतगणना स्थल पर वाहनों की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। जिसके अंतर्गत संपूर्ण पार्किंग व्यवस्था को पांच सेक्टरों में बांटा गया है। सेक्टर नंबर एक जो कि मतगणना भवन की मुख्य दीवार के समीप का होगा, उसमें शासकीय अधिकारी एवं कर्मचारियों की दो पहिया वाहन, सेक्टर नंबर दो में शासकीय अधिकारी एवं कर्मचारियों के चार पहिया वाहन रखें जावेगें। सेक्टर नंबर तीन जो कि बैलिकेंट के समीप होगा, उसके अभ्यर्थी व एजेंट के चार पहिया वाहन, सेक्टर नंबर चार में अभ्यर्थी व एजेंट के दो पहिया वाहन तथा रोड़ के दूसरे भाग में बनायें गए सेक्टर नंबर पांच में अभ्यर्थी व एजेंट के चार पहिया वाहनों को पार्क किया जावेगा।

मतगणना के परिणामों की घोषण माधवचौक पर भी
कलेक्टर आर.के.जैन ने कहा कि शहर वासियों को जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों के चुनाव परिणामों की जानकारी शहर के हृदय स्थल माधवचौक पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है। इसके लिए माधवचौक स्थित यातायात पुलिस सहायता केन्द्र पर एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जावेगा। जिससे मतगणना के प्रत्येक राउण्ड की घोषणा लाउण्ड स्पीकर के माध्यम से की जावेगी।