नेत्र शिविर में आधा सैकड़ा से अधिक मरीजों को मिली ज्योति

शिवपुरी-नेत्र रोग से पीडि़तो मरीजों की सेवा के लिए गत दिवस शिक्षा प्रसार के क्षेत्र में अग्रणीय लवकुश शिक्षा प्रसार समिति के तत्वाधान में एक दिवसीय नि:शुल्क लैंस प्रत्यारोपण शिविर का आयोजन किया गया।
इस शिविर में अधिक से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों को लाभान्वित किया जाए इसके लिए लवकुश शिक्षा प्रसार समिति द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ी मुहारी पर नि:शुल्क मोतियाबिन्द परीक्षण शिविर भी लगाया गया जिसमें आर.ए. पलेरिया(नेत्र चिकित्सा सहा.)द्वारा शिविर में आने वाले मरीजों का परीक्षण किया गया, इस शिविर में 279 मरीजों का नेत्र परीक्षण किया गया जिसमें से 72 नेत्र रोगियों को नेत्र रोग से पीडि़त पाया। 

मोतियाबिन्द से पीडि़त मरीजों के ब्लड प्रेशर की जांच डॉ.नारायण सिंह बमन्या द्वारा की गई। इन सभी नेत्र रोगियों के लिए लवकुश शिक्षा प्रसार समिति पिछोर द्वारा परीक्षण स्थल बड़ी महुारी प्राथमिक स्वा.केन्द्र से मरीजों को जिला चिकित्सालय शिवपुरी में लैंस प्रत्यारोपण के लिए आने-जाने की व्यवस्था की गई। जहां जिला चिकित्सालय के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.एच.पी.जैन एवं डॉ.एस.के.पुराणिक एवं उनकी सहयोगी टीम द्वारा सभी नेत्र रोगियों को नि:शुल्क लैंस प्रत्यारोपित किए गए। 

इस प्रकार इन सभी नेत्र रोगियों ने लवकुश शिक्षा प्रसार समिति के इस अनूठी सेवा कार्यों की प्रशंसा की जो बीते कई वर्षों से इस दुनिया को वीरान समझ रहे थे आज उन सभी नेत्र रोगियों की आंखो में रोशनी थी। इस दौरान सभी नेत्र रोगियों के लिए समिति के द्वारा खान, दवाई, चश्मे एवं ठहरने की व्यवस्था भी नि:शुल्क की गई। इस शिविर में विशेष रूप से डॉ.आर.एल.पिप्पल (बीएमओ),श्रीमती शिवलीला नगेले, मुन्ना लाल लैबटैक्नीशियन एवं समिति के अध्यक्ष आर.डी.तिवारी, संचालिका श्रीमती आशा ठाकुर एवं समिति के सहयोगी सदस्य बादाम सिंह लोधी, प्रमोद कुमार, दिनेश कुमार, नीरेन्द्र तिवारी, श्रीमती कमला नरवरिया का सराहनीय सहयोग रहा।