आईजी आदर्श कटियार कल करेंगें शिवपुरी का दौरा

शिवपुरी-बढ़ता अपराध इन दिनों पुलिस के लिए ही चुनौती बनता नजर आ रहा है कारण साफ है कहीं चोरी हो रही है तो कहीं सरेआम हत्या इस तरह की वारदातें पुलिस के लिए परेशानी का सबब है।
ऐसे में पुलिस अधीक्षक को अपनी कार्यप्रणाली के चलते इन मामलों का पर्दाफाश करना अत्यन्त आवश्यक है। वैसे देखा जाए तो गत दिवस 10 लाख की डकैती का पर्दाफाश करना पुलिस के लिए बड़ी सफलता कही जा सकती है तो वहीं दूसरी ओर बढ़ते अपराध भी पुलिस की दुश्वारियां बढ़ा रहे है। ऐसे में पुलिस के लिए इन गतिविधियों पर अंकुश लगाना भी जरूरी है। बताया जाता है कि 27 दिसम्बर को आने वाले आईजी के समक्ष यदि यह मामले उठाए गए तो पुलिस की किरकिरी होना भी तय है। हालांकि इस बात की पुष्टि है कि आईजी आऐंगें लेकिन शहर में बढ़ते अपराध की जानकारी उन्हें मिलेगी या नहीं इसकी संभावना कम ही नजर आती है।

पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार के छोटे से कार्यकाल पर अगर नजर डाली जाये तो प्रदेश में सबसे अधिक इस जिले में ही स्थानांतरण किये गए होंगे। इन स्थानांतरणों के पीछे क्या बजह रही यह तो पुलिस अधीक्षक ही जानें लेकिन लगातार हो रहे स्थानांतरणों के फल स्वरूप अगर यह कहा जाए कि जिले में लगातार क्राईम ग्राफ बढ़ता जा रहा है तो गलत नहीं होगा क्योंकि अधिकांश थाना प्रभारी क्षेत्र में अपराधिक किस्म के व्यक्तियों को चिन्हित ही नहीं कर पाते उससे पहले ही इन्हें स्थानांतरित कर दिया जाता है। 

जिससे थाना प्रभारियों की आम आदमी के बीच पकड़ और आपराधियों पर शिकंजा कसने की कार्यवाही नहीं की जा रही जिसके चलते जिले में क्राईम ग्राफ लगातार क्रम में बढ़ता जा रहा है और अधिकांश लूट, डकैती और हत्या के मामले आज भी अनसुलझे पड़े हुए हैं। जिले को तो छोडिय़े, अगर मुख्यालय पर स्थित देहात थाना, कोतवाली, फिजीकल चौकी पर ही गौर किया जये तो यहां पर लगातार क्रम में हत्या, लूट, डकैती और लाशें मिलने का सिलसिल बदस्तूर जारी बना हुआ है और पुलिस इन मामलों में सिर्फ और सिर्फ कायमी तक सिमटी नजर आ रही है। जबकि आपराधिक प्रवृत्ति के लोग बेखौफ अंदाज में बरादातों को अंजाम दे रहे हैं।

आईजी निरीक्षण को लेकर चुस्त-दुरूत होते थाने

आगामी 27 दिसम्बर को निरीक्षण के लिए आ रहे आईजी आदर्श कटियार को दृष्टिगत रखते हुए कोतवाली सहित अन्य थानों की रंगाई पुताई का कार्य शुरू कर दिया है। साथ थानों में पड़े पेडिंग कार्यो को जल्द से जल्द निपटाने में जुटे हुए हैं। जिससे कि निरीक्षण के दौरान आईजी श्री कटियार को किसी भी प्रकार की कोई खामी नजर न आ सके। ऐसे में थानों की चुस्त-दुरूस्त करने का कार्य तीव्र गति से जारी है। पुलि विभाग नहीं चाहता है कि ऐसे मे कोई खामी आईजी श्री कटियार को नजर आए और वह उनके कोप का भाजन बनें।

परेड की रिहर्सल भी है जारी

देखा जाए तो आईजी श्री कटियार के शिवपुरी दौरे को लेकर पुलिस भी गंभीरता से कार्य कर रहा है। इसके लिए पुलिस विभाग भी तत्पर है ऐसे में पुलिस की परेड की तैयारी भी जोरों पर है साथ ही पुलिस की त्वरित कार्यवाही को लेकर मॉकड्रिल जैसी गतिविधियां भी की जा रही है ताकि आईजी के समक्ष इन करतबो को दिखाकर पुलिस की सजगता का प्रमाण दिया जा सके। पुलिस विभाग ने आईजी के दौरे को लेकर संभवत: पूर्ण तैयारी कर ली है। अब ऐसे में 27 को आने वाले आईजी श्री कटियार का क्या रूख होगा और वह पुलिस की किन गतिविधियों या सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगें यह तो आने वाला कल ही बता सकेगा।