मतगणना की व्यवस्थाएं तय, पढ़िए क्या क्या होगा इस दौरान

शिवपुरी-विधानसभा निर्वाचन प्रक्रिया के अंतर्गत 8 दिसम्बर को कराये जाने वाली मतगणना कार्य के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियों को चाक चौबंद कर लिया गया है।
शहर के शिवपुरी पब्लिक स्कूल के नवीन भवन में प्रथम वार कराई जा रही मतगणना के तहत विधानसभा क्षेत्र शिवपुरी व पोहरी के मतों की गणना भू-तल पर तथा विधानसभा पिछोर, कोलारस व करैरा के मतों की गणना प्रथम तल पर कराई जावेगी। मतगणना स्थल पर मतगणनाकर्मी व प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं के प्रवेश हेतु पृथक-पृथक मार्ग निर्धारित किए गए है। 

इसके साथ ही कर्मचारियों, अधिकारियों व मतगणना अभिकर्ताओं के वाहन के लिए अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मतगणना स्थल पर की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा आज कलेक्टर श्री आर.के.जैन व पुलिस अधीक्षक श्री एम.एस.सिकरवार ने अपने दल बल के साथ किया। कलेक्टर आर.के.जैन ने बताया कि मतगणना आयोग के निर्देशानुसार प्रात: 8 बजे से प्रारंभ होगी। जिसमें प्रथम चरण में डाकमतपत्रों की गणना की जावेगी। 

इसके लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए पृथक से कक्ष निर्धारित किया गया है। यह गणना भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक व संबंधित रिटर्निंग आफिसर के समक्ष की जावेगी। इसके लिए प्रत्येक कक्ष में तीन टेविल निर्धारित की गई है। जिस पर एक सहायक रिटर्निग आफिसर व चार मतगणनाकर्मी उपस्थित रहेगें। डाकमत पत्रों की गणना के दौरान संबंधित अभ्यर्थी या उसका अभिकर्ता उपस्थित रह सकते है।

माधवचौक पर भी होगी मतगणना के परिणामों की घोषणा
कलेक्टर आर.के.जैन ने कहा कि शहर वासियों को जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों के चुनाव परिणामों की जानकारी शहर के हृदय स्थल माधवचौक पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है। इसके लिए माधवचौक स्थित यातायात पुलिस सहायता केन्द्र पर एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जावेगा। जिससे मतगणना के प्रत्येक राउण्ड की घोषणा लाउण्ड स्पीकर के माध्यम से की जावेगी। इसके साथ ही नोटिस बोर्ड द्वारा भी परिणामों की जानकारी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है।