अपने द्वारा की गई गलतियों के प्रायश्चित का स्थान है जेल

शिवपुरी-जीवन में अपने द्वारा की गई गलतियों पर पछतावा और प्रायश्चित करने का स्थान है जेल, हरेक व्यक्ति के लिए इस स्थान पर आकर अपने किए का पछतावा होता है ऐसे में यदि कैदियों के लिए वकील की आवश्यकता भी होती है तो उसके लिए विधिक शिविर है जिनसे कैदी अपने लिए वकील भी कर सकता है जिससे न्याय पाने में आसानी होती है
अपने अपराध को गलती मानकर पुन: उस गलती को ना करना ही अपराध से मुक्ति का मार्ग है इसलिए जेल में आने वाले हरेक बंदी को यह सोचना चाहिए कि वह अपने घर-परिवार व समाज और देश को एक अच्छा नागरिक बनकर दिखाऐंगें और यहां से सुधकर जाकर देश का नाम रोशन करेंगें। जीवनोपदेश और कैदियों के जीवन में बदलाव की यह बात कही मु य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती प्रिया शर्मा ने जो स्थानीय जिला जेल परिसर में विधिक सहायता शिविर को मु य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रही थी। 

इस दौरान कैदियों जिला जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक व्ही.एस.मौर्य को मु यमंत्री उत्कृष्टता प्रथम पुरूस्कार मिलने पर भव्य नागरिक अभिनंदन किया और उन्हें शॉल-श्रीफल व मिष्ठान से स मानित किया गया। कार्यक्रम में  प्रशिक्षु न्यायाधीश नेयमत हुसैन रजवी भी मौजूद रहे जिन्होंने कैदियों के जीवन में बदलाव की कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी। इस दौरान विधिक सहायता अधिकारी प्रदीप ठाकुर, जिला जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक व्ही.एस.मौर्य ने कैदियों को अपने अपराध से मुक्त रहने के लिए धर्म-उपदेश और सत्संग सहित कानून की जानकारी प्रदाय कर अपने अधिकारों के प्रति सजग रहने का संदेश दिया। कार्यक्रम में एलआईसी शिवपुरी के विकास अधिकारी ललित कुमार दीक्षित, ब्रांच मैनेजर एस.के.शर्मा सहित विधिक सहायता शिविर के अरविन्द कुशवाह, उमेश वैश्य स्टेनो सीजेएम आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन व आभार प्रदर्शन अनिल शर्मा अन्नी द्वारा किया गया। इस दौरान कैदियों ने एक-एक कर माल्यार्पण कर मु यमंत्री उत्कृष्टता पुरूस्कार पर अभिनंदन किया और शॉल व श्रीफल भेंट किए।

जैन महिला जागृतिमंच ने बांटे कपड़े
शिवपुरी-सर्दी के मौसम में ठंड़ी हवाओं का दौर शुरू हो गया है। जिसके चलते समाजसेवी संस्था जैन महिला जागृति मंच के सदस्यों ने बड़ौदी में इंडस्ट्रील एरिया पहुंचकर गरीब महिलाओं को वस्त्रों का वितरण किया गया। इस मौके पर श्रीमती दाना बाई, अध्यक्ष पदमा जैन, मंत्री सीमा जैन, शिक्षा मंत्री इन्द्रा जैन, सरोज जैन, सीमा जैन, ऊषा जैन, शारदा जैन, रेखा जैन, सुनीता, सहित सभी सदस्य उपस्थित थीं।

नसबंदी शिविर में 125 सफल ऑपरेशन
शिवपुरी- जनसं या नियंत्रण एवं उत्तम स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए मप्र शासन द्वारा लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के माध्यम से अनेकों विशाल मेगा नसबंदी शिविरों के आयोजन किए जा रहे है। जिलाधीश आर.के.जैन के मार्गदर्शन में शिवपुरी जिले में भी जनसं या नियंत्रण कार्यक्रम को पूरी सक्रियता से सफल बनाने के लिए मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एल.एस.उचारिया द्वारा स पूर्ण जिले में विशाल नसबंदी शिविरों के सफल आयोजन कराए जा रहे है। गत दिवस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नरवर में भी एक विशाल मेगा नसबंदी शिविर का आयोजन स्वास्थ्य केन्द्र पर किया गया। जिसमें नवर के स्वा.केन्द्र बीएमओ डॉ.विनोद कुमार दोनेरिया द्वारा कठिन परिश्रम एवचं क्षेत्रीय कर्मचारियों के सहयोग से इस विशाल मेगा नसबंदी शिविर का सफल आयोजन किया गया। जिसमें 135 नसबंदी हितग्राही महिलाऐं पंजीकृत हुई। यहां डॉ.मुकेश गुर्जर मेडीकल ऑफिसर द्वारा विभिन्न परीक्षण किए गए। परीक्षण व ऑपरेशन के दौरान 09 हितग्राही ऑपरेशन हेतु अपात्र पाई गई। जहां कुल 126 महिलाओं की नसबंदी सफलतापूर्वक की गई। इस विशाल मेगा नसबंदी शिविर में शिवपुरी से सर्जन डॉ.एस.के.जैन द्वारा सभी महिलाओं के नसबंदी ऑपरेशन किए गए। शिविर में शिवपुरी की स्टाफ नर्स रेखा खेर ने असि.के रूप में सहयोग किया जबकि संचालन बीएमओ डॉ.विनोद कुमार दोनेरिया द्वारा किया गया। शिविर में जे.पी.पिप्पल, अजीज खान, ललित मौर्य, प्रेमसिंह कुशवाह, नीरज कुमार तिवारी, टी.जी.विलासिनी, मोहनी शिन्दे, शशि सुर्वे, रामेश्वर सिंह चौहान, रामबाई उचारिया, रणविजय सिंह कुशवाह, सतीश भगोरिया, कालीचरण खरे, आकाश खरे, कपूर सिंह कुशवाह, एम.पी.त्यागी, राकेश शर्मा, बृजेन्द्र सिंह नरवरिया, हीरा सिंह कुशवाह इत्यादि कर्मचारियों का सहयोग एवं परिश्रम विशेष सराहनीय रहा।