प्रांत में अव्वल रही वीर तात्याटोपे शाखा की टीम

शिवपुरी। भारत विकास परिषद मध्य भारत उत्तर प्रांत की रविवार को आयोजित प्रांत स्तरीय भारत को जानो प्रतियोगिता में एक बार पुन: केन्द्रीय विद्यालय के सीनियर वर्ग के छात्रों ने वीर तात्याटोपे शाखा की टीम से भाग लेते हुए प्रांत में अपना वर्चस्व फहरा दिया है।
प्रांत स्तरीय प्रतियोगिता में भिण्ड, मुरैना, ग्वालियर, गुना, डबरा सहित विभिन्न क्षेत्रों से आईं 11 टीमों की कड़ी प्रतिस्पर्धा में वीर तात्याटोपे की शाखा की टीम ने अव्वल स्थान प्राप्त करते हुए अखिल भारतीय प्रतियोगिता के लिए अपना स्थान सुनिश्चित किया है। भारत विकास परिषद की रविवार को आयोजित प्रांत स्तरीय भारत को जानो प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय चेयरमेन डॉ. विजय कुमार जैन उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रांतीय अध्यक्ष अश्विनी कुमार माहेश्वरी ने की, प्रांतीय संयोजक उमेश शर्मा जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रांतीय महासचिव एसबी शर्मा उपस्थित थे। 

    कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अतिथियों ने कहा कि 'भारत को जानोÓ प्रतियोगिता का आयोजन संस्कार प्रकल्प के अन्तर्गत किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य मुख्य उद्देश्य विद्यालय के छात्र छात्राओं में अपने देश के प्रति प्रेम, गर्व एवं समर्पण के भाव को जागृत करना है। हमारे बच्चे जिज्ञासु हों, उन्हें भारत की प्रचीन संस्कृति, धर्म, इतिहास, भूगोल, विज्ञान तथा सन्तों, ऋषियों एवं महापुरुषों के साथ साथ प्राकृतिक सम्पदा की जानकारी भी प्राप्त हो सके, जिससे वे विश्वस्त हों कि आज भी हमारा भारत विश्व में किसी से कम नहीं है। इस कड़ी स्पर्धा में जहां बच्चों से एक से बढ़कर एक प्रश्न पूछे जा रहे थे वहीं बच्चों द्वारा भी उनका तुरत जबाव दिया जा रहा था। इस प्रतियोगिता में वीर तात्याटोपे शाखा की ओर से वरिष्ठ वर्ग में पहुंचे केन्द्रीय विद्यालय के छात्र अनन्य सिंहल व चंद्रजीत यादव ने प्रथम चक्र से ही अपनी बढ़त बनाये रखी थी और अंत तक वे इसी बढ़त को अन्य प्रतिभागियों से आगे बनाये रखे और अंतिम चक्र में सर्वाधिक अंक प्राप्त कर प्रांत की सभी 11 टीमों में अव्वल स्थान प्राप्त किया।