शहर में भद्दा मजाक करने वाला साबित होता व्ही.मार्ट शोरूम

शिवपुरी-शहर की शान कहकर भद्दा मजाक करने वाला व्ही-मार्ट शोरूम इन दिनों लोगों की ही मुसीबत बनता हुआ नजर आ रहा है। यहां बीच बाजार और मुख्य रोड़ पर इस शोरूम ने ना केवल अपनी मनमानी को प्रदर्शित किया है बल्कि शासन और प्रशासन के नियम-कानूनों को धता बताते हुए अवैध रूप से अतिक्रमण कर कब्जा करने का प्रयास किया है।

यहां रोड़ पर अतिक्रमण होनेे के साथ-साथ नालियों का निकास ना होने से गंदगी भी रोड़ पर बह रही है इन खामियों को दूर करने के बजाए व्ही-मार्ट शोरूम के कर्ताधर्ताओं ने ना केवल अपनी गलतियों को छुपाना चाहा बल्कि अब तो सरेआम रोड़ पर ध्वनि प्रदूषण भी फैलाया जा रहा है। ग्राहकों और उपभोक्ताओं के साथ अच्छीखासी लूट कर अपने मॉल को सफल कहने वाला व्ही.मार्ट शोरूम ही आज लोगों की नई मुसीबत बनकर आ खड़ा हुआ है। 

कई बार सुरक्षाकर्मियों की हठधर्मिता तो कभी कैश काउंटर पर कम्प्यूटरिंग करने वाला युवक छेडख़ानी करने की हरकतों से बाज नहीं आता। कई बार महिलाओं ने इसका विरोध भी किया लेकिन जब पूरा प्रबंधन ही मिल-जुलकर इन कार्यों को अंजाम दे तो इस मॉल की व्यवस्थाओं पर सवाल उठना लाजिमी है।

बीते कुछ दिनों पूर्व इस मॉल के कैश काउंटर पर कार्य करने वाले युवक ने इसलिए हंगामा मचा दिया कि ग्राहक उसकी सेवाओं से संतुष्ट नजर नहीं आया। इस पर कैश काउंटर और व्ही.मार्ट शोरूम के अन्य कर्मचारियों ने मिलकर युवक की मारपीट कर दी। यह मामला पुलिस थाना कोतवाली भी पहुंचा और आज यह युवक इस शोरूम से बाहर कर दिया गया। 

इतना सब होने के बाबजूद भी व्ही.मार्ट शोरूम अपनी व्यवस्थाओं को दुरूस्त करता नजर नहीं आता, भले ही चहुंओर कैमरे लगे हो लेकिन जब प्रवेश द्वार से ही समस्याओं का सामना करना पड़े तो अंदर क्या हाल होंगें, इसका अंदाजा लगाया ही जा सकता है। ग्राहकों के साथ ठगी का कारोबार का अपना धंधा चमकाने वाला यह शो रूम सरेआम शासन-प्रशासन के नियम-कानूनों का माखौल उड़ाने में जरा भी देरी नहीं करता। 

बात भले ही रोड़ पर गढ्ढा खोदकर खड़े किए गए खंबे की हो या रोड़ पर जबरन अवैध कब्जे का, इस कार्य में यह शोरूम नंबर 01 दर्जे का साबित होता नजर आता है। यहां रोड़ पर अतिक्रमण किया गया, नालियों का निकास ना होने से रोड़ पर पानी बह रहा है। अपने सुरक्षा प्रबंध बताकर रोड़ को लगभग 10 से 12 फिट कब्जा कर मार्ग को संकुचित किया गया। 

इतना सब होने के बाबजूद अब तो रोड़ पर ही ग्राहकों को झूठे-झूठे प्रलोभन देकर लुभावने वायदे किए जा रहे है यहां रोड़ पर ही व्ही-मार्ट शोरूम द्वारा अब अतिक्रमण के बाद ध्वनि प्रदूषण फैलाया जा रहा है। यहां बड़े-बड़े स्पीकर रोड पर रखक ध्वनि प्रदूषण फैलाया जा रहा है।

ये कैसी पार्किंग...
बताया गया है कि व्ही.मार्ट शोरूम में आने वाले ग्राहको के लिए तलघर रूपी पार्किंग तैयार की गई हे लेकिन यदि हकीकत से वाकिफ होना है तो यहां सरेआम रोड़ पर ही दर्जनों वाहन खड़े नजर आते है। जिससे कई बार यहां जाम जैसे हालात भी बनते है और विवाद की स्थिति भी खड़़ी होती है। ऐसे में यदि तलहटी में ही तलघर बना दिया गया है तो फिर रोड़ पर वाहन कैसे खड़े हो रहे है, इस मामले में यातायात पुलिस भी मूकदर्शक बनी नजर आती है जो यहां रोड़ पर ही वाहन खड़े कर दुर्घटनाओ को अंजाम देने जैसी स्थिति निर्मित कर रहे है। इसके साथ ही कई बार यहां पार्किंग को लेकर ग्राहकों और आमजन में विवाद की स्थिति भी बन जाती है, यहां से चार पहिया ठेला और चार पहिया वाहन जब गुजरता है तो अन्य वाहनों को तो निकलने के लिए रास्ता ही नहीं मिलता। जिससे कई बार जाम के हालात निर्मित होते है।

अवैध रूप से हुआ तलघर निर्माण!
यूं तो नगर पालिका द्वारा बिना अनुमति के निर्मित किए गए तलघरों को लेकर अब तक कोई कार्यवाही नहीं लेकिन यदि कार्यवाही की जाए और इन तलघरों के कागजातों को खंगाला जाए तो संभवत: सरेआम एबी रोड़ पर बने व्ही.मार्ट शोरूम की हकीकत भी खुलकर सामने आ जाएगी। बताया जाता है कि नगर पालिका द्वारा शहर में तलघरों के निर्माण की अनुमति ही नहीं दी गई ओर यहां तो एक नहीं बल्कि दो-तीन मंजिला व्ही.मार्ट शोरूम तैयार हो गया। सूत्रों द्वारा बताया गया है कि नायब तहसीलदार मनीष जैन द्वारा इन दिनो निर्मित व निर्माणाधीन तलघरों की सूची नगर पालिका से तलब की है और जिन तलघर निर्माणकर्ताओं ने बिना अनुमति के अपने तलघरों का निर्माण किया है तो उनके विरूद्ध कार्यवाही होना तय है इसके लिए कानूनी रूप से भी फिल्डिंग तैयार की जा रही है।

जनरेटर ने ही घेर ली 12 फिट रोड़ की जगह
यहां कब्जे की यदि बात की जाए तो सरेआम रोड़ पर ही लगभग 12 फिट की जगह तो एक बड़े से बिजली के जनरेटर ने ही घेर रखी है। ऐसे में सरेआम शासन प्रशासन की नाक के नीचे रोड़ पर कब्जा किया जा रहा है अब ऐसे में यहां रोड़ पर वाहन तो खड़ें होंगे और रोड़ पर ही नाली का बहाव होने से कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना भी यहां घटित हो सकती है। ऐसे में इतने बड़े जनरेटर की जगह घेरने की क्या इस व्ही.मार्ट शोरूम मालिक ने कोई परमीशन ली है या यूं ही अतिक्रमण कर घेरकर रोड़ को संकरा कर दिया है।

इनका कहना है-

हमें तो ऐसा लगा था कि शहर में एक बड़ा शोरूम खुल गया है लेकिन इनका मैनेजमेंट पूरी तरह फैल है ऐसे में कैसे कहें कि यह शहर का शान है।
देवेन्द्र रावत
निवासी, शिव कॉलोनी, शिवपुरी








पहले ही लोग शोरूम को लेकर काफी परेशान थे लेकिन अब इनके द्वारा रोड़ पर ही बड़े-बड़े साउंड रख दिए गए है जिससे  वाहन चालकों का मन भटक जाता है और अब तो रोड़ हादसो का डर बना रहता है।
पवन शर्मा महाराज
निवासी-जवाहर कॉलोनी, शिवपुरी





हम तो बच्चों को लेकर यहां आए थे लेकिन यहां पार्किंग ना होने के कारण नीचे तलहटी में वाहन लगाया और जब निकलकर बाहर आए तो रोड़ पर ही कई वाहन खड़े नजर आए जिससे काफी परेशानी होती है ऐसे में प्रबंधन की कमी है।
श्यामबीर सिंह तोमर
निवासी-कलेक्ट्रेट रोड़, शिवपुरी




इनका कहना है
हम तो अपना कार्य कर रहे है और व्ही.मार्ट शोरूम के बाहर यदि कोई वाहन गलत खड़ा है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही भी करते है अभी कुछ दिनों पहले ही हमने कई वाहनों के चालान काटे थे और अब यदि फिर से ऐसा है तो हम पुन: कार्यवाही करेंगें। रोड़ पर वाहनों का जमाबड़ा नहीं लगने दिया जाएगा।
श्री ताम्ब्रे
यातायात प्रभारी, शिवपुरी