10 लाख की डकैती के आरोपी अरेस्ट

शिवपुरी। पिछले दिनों शिव कॉलोनी में हुई 10 लाख की डकैती के मामले में अंतत: पुलिस के हाथ बदमाशों की कॉलर तक पहुंच ही गए। इस मामले में पुलिस ने आधा दर्जन आरोपियों को अरेस्ट किया है।

इस घटना के बाद यह आरोपी एक बड़ी वारदात करने वाले थे। सतनबाड़ा मैं डकैती की वारदात के लिए प्लानिंग की जा रही थी कि तभी पुलिस को जरिए मुखबिर के सूचना मिली और बदमाशों को पकड़ लिया गया। पुलिस पूछताछ में इन बदमाशों ने शिव कॉलोनी में संतोष पाराशर के यहां की गई चोरी सहित लगभग चार वारदातों को करना कबूला।

इन आरोपियों के पकड़े जाने से पुलिस अधीक्षक प्रफुल्लित नजर आए और उन्होंने एसडीओपी एस.के.एस.तोमर व टीआई  सहित सामाजिक सुरक्षा दस्ता में तैनात पुलिस बल के इस कार्य की प्रशंसा की और इन सभी पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने की बात भी कही।

पुलिस कंट्रोल रूप में आयोजित पत्रकारवार्ता में पूरे मामले से पर्दा उठाते हुए पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार ने बताया कि बीते कुछ दिनों से शिवपुरी में लगातार हो रही लूट, चोरी एवं सम्पत्ति संबंधी अपराधों की पतारसी की जा रही थी इसके लिए सामाजिक सुरक्षा दस्ता प्रभारी, एस.ओ.सतनबाड़ा, एस.ओ.सुभाषपुरा को एसडीओपी शिवपुरी एस.के.एस.तोमर के मार्गदर्शन में अज्ञात चोर, बदमाशों की जांच के लिए लगाया गया।

जहां जरिए मुखबिर की सूचना पर सतनबाड़ा पुलिस ने इन अपराधियों को पकडऩे के लिए शिकंजा कसा और इसी शिकंजे में उस वक्त चार बदमाश पुलिस के हत्थे चढ़ गए जब वे सतनबाड़ा थाना के ग्राम चांड में सरपंच गनी के यहां एक बड़ी डकैती डालने की योजना बना रहे थे तभी पुलिस ने इनकी घेराबंदी की और यह आरोपी पकड़े गए।

पुलिस अधीक्षक डॉ.सिकरवार ने बताया कि इन पकड़े बदमाशों से पूछताछ में चार वारदातों का भी खुलासा हुआ जिसमें शिव कॉलोनी स्थित संतोष पाराशर के यहां की गई लाखों की वारदात भी शामिल है।

पुलिस ने चारों बदमाशों से लूटा गया माल भी काफी हद तक बरामद किया है जो पुलिस की नजर में एक बड़ा काम है पकड़े गए आरोपियों में महेन्द्र पुत्र बुलखी कुंचुंबदिया, लखन उर्फ लख्खो पुत्र बुलखी, भगत उर्फ पदक पुत्र श्यामलाल कुंचबदिया एवं कल्ला उर्फ कालूराम पुत्र कमर लाल कुंचबदिया सभी निवासीगण मनियर व छोटे उर्फ अख्तर पुत्र टिल्लू खान निवासी झिरी हाल फक्कड़ कॉलोनी और महेन्द्र कुंचबदिया शामिल है जबकि दो मुख्य आरोपी फरार है जिसमें एक मनेन्द्र कुंचबदिया सबसे बड़ा मास्टर माईंड है जिसे पकडऩे के लिए पुलिस के प्रयास जारी है।

पकड़े गए आरोपियों से पुलिस ने लूटा गया माल व लूटपाट में प्रयुक्त हथियार भी बरामद किए जिसमें एक कट्टा 12 बोर, 03 लोहे के सब्बल, एक फर्सा एवं चोरी लूट का सोने-चांदी का सामान जिसमें साढ़े 8 तौला सोना, डेढ़ किलो चांदी बरामद हुई है। इन आरोपियों के विरूद्ध पुलिस थाना कोतवाली में अप.क्रं.770/13 पर धारा 394,397 आईपीसी, 11/13 एमपीडीपी एक्ट, 818/13 पर धारा 457,380 आईपीसी, 841/13 पर धारा 457,380 आईपीसी, 852/13 पर धारा 457, 380 आईपीसी के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया है।

मास्टर माईंड मनेन्द्र है फरार

पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार ने बताया कि संतोष पाराशर व अन्य घटनाओं का मुख्य रूप से मास्टर माईंड मनियर निवासी मनेन्द्र कुंचबदिया है जो इन सभी वारदातों को सोची-समझी रणनीति के तहत अंजाम देता है यही कारण रहा कि अब तक इन सभी घटनाओं में मनेन्द्र की मुख्य भूमिका रही। पकड़े गए आरोपियों ने भी इस मामले का खुलासा किया है इसके साथ ही दो अन्य आरोपी भी मनेन्द्र के साथ फरार है जिसमें मुकेश पण्डा व सुनील लखेरा निवासी शिवपुरी भी शामिल है जो अभी फरार बने हुए है। एसपी श्री सिकरवार ने बताया कि इन अपराधियों को भी समय रहते पकड़ लिया जाएगा ताकि यह किसी अन्य घटना को घटित ना कर सके। इसके लिए प्रयास जारी है।

अन्तर्राज्यीय गिरोह हो रहा तैयार!

देखा जाए तो इन घटनाओं का मास्टर माईंड मनेन्द्र पंवार इतना शातिर है कि वह केवल शिवपुरी ही नहीं बल्कि मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और राजस्थान जैसे प्रदेशों में भी चोरी-लूटपाट की घटनाओं को गैंग बनाकर अंजाम देता है। ऐसे में इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता यह एक अन्तर्राज्यीय गिरोह तैयार हो रहा है हालांकि इस गिरोह की पतारसी के लिए सभी प्रदेश की पुलिस टीम सतत कार्यरत है और आशान्वित है कि किसी ना किसी दिन इस अपराधी व इसके गैंग को पकड़कर इसका खात्मा कर दिया जाएगा। क्योंकि पुलिस ने जो आरोपी पकड़े है वह सभी इसी गैंग से जुड़े हुए थे और इनसे लगभग साढ़े 3 किलो की राशि के सोने-चांदी के आभूषण बरामद हुए है और इस गिरोह ने अभी चार घटनाओं में शामिल होने का खुलासा किया है साथ ही मास्टर मार्इंड मनेन्द्र कुंचबदिया के साथ दो अन्य आरोपी भी फरार है ऐसे में कहीं बड़ी घटना घटित ना हो इसके लिए भी पुलिस अपने मुखबिर तंत्र को सक्रिय किए हुए है।