धार्मिक जुलूस भी आचार संहिता के दायरे में

शिवपुरी। कलेक्टर आर.के.जैन ने कहा कि अगले 14 एवं 15 नवम्बर को मोहर्रम का जुलूस निकाला जावेगा तथा 17 नवम्बर को गुरूनानक जयंती का आयोजन होगा।

इन सभी त्यौहारों को पूर्ण शांति और सद्भावना के साथ मनाये जाने की नगर की प्राचीन परम्परा का पालन करते हुए इन बात को भी सुनिश्चित किया जावे, कि किसी भी रूप में आचार संहिता का उल्लंघन न हो पाऐं। कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित शांति समिति की बैठक में शांति समिति के सदस्यों के साथ पुलिस अधीक्षक एम.एस.सिकरवार, अपर कलेक्टर दिनेश जैन, एसडीशनल एस.पी. अरूण कुमार, डिप्टी कलेक्टर मुकेश शर्मा, एसडीओपी एस.एस.तोमर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर शिवपुरी ने कहा कि प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर में 39 ताजियें विभिन्न स्थानों से निकाले जावेगें, 14 नवम्बर की रात कत्ल की रात होगी व 15 और 16 की रात में ताजियें अपने निर्धारित मार्गों से होकर करबला पहुंचेगें। उन्होंने नगर पालिका के अधिकारियों को ताजियों के मार्ग को दुरूस्त कराने, पूर्ण साफ-सफाई और समुचित प्रकाश व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी ताजियेंदार अपने निकटवर्ती पुलिस थाने में एसडीएम को संबोधित करते हुये एक अनुमति का आवेदन अवश्य प्रदान करें। जिसमें ताजियें निकाले जाने के कार्यक्रम के साथ पूरे मार्ग का और निकाले जाने के समय का भी उल्लेख हो। उन्होंने हुसैन टेकरी से मुरम बजरी और ईटों आदि को हटवाकर वहां पूर्व की भांति पूर्ण व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को प्रदान किए। उन्होंने प्रत्येक ताजियें के ताजियेदारों या मुखिया का नाम व पता एवं मोबाइल नंबर प्रदाय करें। इसके साथ ही जुलूस ऐसे निकाले की जिससे ट्रेफिक बाधित ना हो।