पुराने ही चेहरों पर दांव खेला भाजपा ने, जिले में दो सीटों पर लड़ रही महिला उम्मीदवार

शिवपुरी। कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने सभी पांचों विधानसभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। सूची देखने से स्पष्ट होता है कि दोनों दलों ने नए चेहरों पर भरोसा नहीं किया और किसी भी नए उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा।
कांग्रेस की ओर से तीन उम्मीदवार ऐसे हैं जो विधायक या पूर्व विधायक रह चुके हैं। जबकि भाजपा ने चार विधायकों या पूर्व विधायकों को उम्मीदवार बनाया है। दोनों दलों ने एक-एक महिला को टिकट दिया है। जबकि अल्पसंख्यक वर्ग की उपेक्षा हुई है। कांग्रेस ने जहां एक ब्राह्मण उम्मीदवार को वहीं दूसरी ओर भाजपा ने एक वैश्य उम्मीदवार को टिकट दिया है। कांग्रेस और भाजपा दोनों ने खटीक जाति के एक-एक उम्मीदवार को टिकट दिया है। भाजपा ने जहां पोहरी से धाकड़ उम्मीदवार को मैदान में उतारा है वहीं कांग्रेस ने कोलारस से जातिगत समीकरण के आधार पर यादव उम्मीदवार को टिकट दिया है।

जहां तक कांग्रेस का सवाल है उम्मीदवारों के चयन में केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की चली है। पांच विधानसभा क्षेत्रों में से चार में सिंधिया समर्थक प्रत्याशियों को टिकट मिले हैं। अकेले पिछोर विधायक और कांग्रेस उम्मीदवार केपी ङ्क्षसह दिग्गी समर्थक हैं। श्री सिंह लगातार चार बार से विधायक हैं। जबकि पोहरी से कांग्रेस प्रत्याशी हरिवल्लभ शुक्ला दो बार विधायक रह चुके हैं और शिवपुरी से कांग्रेस प्रत्याशी वीरेन्द्र रघुवंशी 2007 में हुए विधानसभा चुनाव में विजयी रहे थे। जहां तक कांग्रेस उम्मीदवारों के हारने का सवाल है तो पिछोर के कांग्रेस प्रत्याशी केपी सिंह किसी भी चुनाव में पराजित नहीं हुए।

जबकि हरिवल्लभ शुक्ला, वीरेन्द्र रघुवंशी और शकुंतला खटीक एक-एक बार पराजित हो चुकी हैं। इनकी तुलना में रामसिंह यादव दो बार विधायक पद का चुनाव हारने वालों में शामिल हैं। कांग्रेस प्रत्याशियों में जहां सबसे युवा वीरेन्द्र रघुवंशी हैं। वहीं सबसे उम्रदराज रामसिंह यादव हैं। जहां तक भाजपा प्रत्याशियों का सवाल है। शिवपुरी की भाजपा प्रत्याशी यशोधरा राजे सिंधिया दो बार विधायक और दो बार सांसद रह चुकी हैं। वह आज तक कभी चुनाव नहीं हारी हैं। करैरा के भाजपा प्रत्याशी ओमप्रकाश खटीक तीन बार कोलारस से विधायक रह चुके हैं। जबकि कोलारस के भाजपा प्रत्याशी देवेन्द्र जैन एक बार शिवपुरी और पिछली बार कोलारस से चुनाव जीते हैं।

भाजपा उम्मीदवार पीतम हैं उमा समर्थक

पिछोर के भाजपा प्रत्याशी पीतम लोधी पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के समर्थक हैं और वह बाहरी प्रत्याशी हैं। उनकी उम्मीदवारी पर पिछोर में विरोध शुरू हो गया है।