CIAT School में मना पुलिस शहीद दिवस

शिवपुरी। शहीदों की चिंताओं पर लगेंगें हर वरस मेले, वतन पर मिटने वालों का यही बाकी निशां होगा...इन्हीं पंक्तियों को देश के शहीद अमर कर जाते है इस देश की एकता और अखण्डता को बनाए रखने के लिए शहीद दिवस मनाया जाता है चाहे कोई भी विषम परिस्थिति आये, हमें देश की एकता और अखण्डता को अक्षुण्य बनाये रखना है तथा शहीदों की कुर्बानी को बेकार नहीं जाने दिया जाएगा यही हमारा संकल्प है।

यह उद्बोधन दिया सीआईएटी स्कूल के प्राचार्य/पुलिस उप महानिरीक्षक(डीआईजी) अनिल कुमार सिंह ने जो स्थानीय सीआईएटी स्कूल में मनाए जा रहे पुलिस शहीदी दिवस के अवसर पर उपस्थित जवानों को संबोधित करते हुए उन्हें शहीद हुए शहीदों की शहादत से प्रेरणा लेने पर बल दे रहे थे। 

सीआईएटी स्कूल के.रि.पु.बल शिवपुरी के कैम्पस में आज पुलिस शहीदी दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जवानों को संबोधित करते हुए संस्थान के प्राचार्य/पुलिस उप महानिरीक्षक अनिल कुमार सिंह ने इस दिन की महत्ता पर प्रकाश डाला और सीआईएटी स्कूल शिवपुरी में इस वर्ष सभी राज्यों की पुलिस और अद्र्वसैनिक बलों के शहीद हुए कार्मिकों के नाम पढ़कर सुनाए गए। उन शहीदों के सम्मान में सभी ने श्रद्धासुमन अर्पित किए तथा दो मिनिट का मौन धारण किया। 

इस अवसर पर शहीदों का स्मरण करते हुए डीआईजी ए.के.सिंह ने कहा कि इसी दिन 21 अक्टूबर 1959 को करम सिंह उप अधीक्षक की अगुआई में केरिपुबल की तीसरी वाहिनी के 21 कार्मिकों के गश्ती दल के ऊपर भारत-तिब्बत सीमा पर हॉट स्प्रिंग, लद्दाख के समीप गश्त करते हुए चीनी सेना ने अचानक स्वचालित हथियारों से हमला बोल दिया। 

उस हमले में के.रि.पु.बल के जांबाजों ने बहुत ही वीरता से डटकर मुकाबला किया तथा देश की आन-बान-शान के लिए उस टुकड़ी के 10 बहादुर जवानों ने रन में लड़ते हुए मातृभूमि की रक्षा में सर्वोच्च बलिदान देते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी और इस घटना के बाद पूरे भारत वर्ष में हाहाकार मच गया। इसके बाद से ही उन वीरों की कुर्बानी की याद में प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को सभी पुलिस एवं अद्र्वसैनिक बलों में शहीदी दिवस का आयोजन किया जाता है तथा सभी राज्यों व अद्र्वसैनिक पुलिस बलों के प्रतिनिधि हॉट स्प्रिंग, लद्ददाख में जाकर एकत्रित हो उनके शहीदी स्मारक पर श्रद्धांजलि देते है।