बढ़े जमीन के दाम तो विक्रेता मुकरा अपनी जुबान से, धोखाधड़ी का मामला दर्ज

शिवपुरी-पहले के जमाने में जुबान से जो कह दिया वही सच और सत्य माना जाता था लेकिन आज के समय यह सब करना बेमानी है इसीलिए कहा गया सौ बका पर एक लिखा, यह कहावत आज उस समय चरितार्थ हो गई जब एक युवक ने जमीन के दाम बढऩे पर पहले से किए गए क्रेता को दिए बयान से पलट गया और अब उसी कीमत पर अपनी जमीन का विक्रय नहीं कर रहा।

जिस पर फरियादी क्रेता ने पहले तो विक्रेता को समझाईश दी लेकिन जब नहीं माना तो अंतत: न्यायालय की शरण ली। जिस पर न्यायालय में फरियादी के आाधार  पर की गई शिकायत को न्यायाल ने संज्ञान में लिया और न्यायलय के आदेश पर ही आरोपी विक्रेता के विरूद्ध धोखाधड़ी की धारा 406,420 के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है।

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर के युवा व्यवसाई हिमांशु अद्या ने ग्राम भड़ोरा में विजय गोयल से उसकी 17 बीघा जमीन का सौदा किया था और बयाने के तौर पर लिखा-पढ़ी करते हुए पांच लाख रूपये में अनुबंध भी कर लिया लेकिन कुछ समय बाद हिमांशु ने खरीदी गई जमीन की रजिस्ट्री कराना चाही लेकिन जमीन विक्रेता विजय गोयल टालमटोल करते रहे।

इसी बीच बार-बार जमीन की रजिस्ट्री को लेकर होने वाली देर को भांपते हुए हिमांश भी समझ गया कि विजय गोयल की नीयत में खोट आ गया है इसलिए वह रजिस्ट्री कराने में आना-कानी कर रही है जिस पर हिमांशु ने समझाईश भी दी परन्तु विजय गोयल नहीं माने और वर्तमान रेट के हिसाब से जमीन की कीमत मांगने लगे। इस पर हिमांश ने उक्त जमीन को लेने से ही इंकार कर दिया और अपनी दी गई बयाना राशि वापिस मांगी लेकिन विजय गोयल ने यह राशि भी नहीं दी और टालमटोल करता रहा।

अंतत: हिमांशु ने अपनी दी गई राशि को वापिस पाने के लिए न्यायालय की शरण ली और कागजी दस्तावेजों के साथ शिकायत की। जिस पर न्यायालय में मामला संज्ञान में लिया और बाद में न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद पुलिस ने आरोपी विजय गोयल के खिलाफ धारा 406, 420 धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है।