दुर्घटना का सबब बनेंगें सीवर प्रोजेक्ट के लिए खोदे गए गढ्ढे

शिवपुरी। यूं तो अंचल के लिए महती योजना सीवर प्रोजेक्ट अति लाभकारी है लेकिन इस योजना के निर्माण कार्य की शुरूआत के बाद ही खोदे गए गढ्ढे ज्यों के त्यों खुले पड़ हुए है। जिससे इस ओर अब आए दिन दुर्घटना का डर नागरिकों को सताने लगा है।
सीवर प्रोजेक्ट के लिए खोदे गए बड़े-बड़े गढ्ढे आज कई नागरिकों के लिए परेशानी का सबब बने हुए जिनमें या तो स्वयं गिरकर घायल हुए है अन्यथा कई रागहीर जो अंजान बनकर यहां से निकलते है तो इन गढ्ढों में गिरकर चोटिल हो जाते है। ऐसे में दुर्घटना का कारण बनने वाले इन गढ्ढों की पूर्ति ना होने से यहां आए दिन दुर्घटनाऐं होती रहती है जिससे नागरिकों में रोष व्याप्त है।

यहां बता दें कि पीएचई द्वारा कराए जा रहे सीवर प्रोजेक्ट के काम में लापरवाही के चलते दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। वहीं ठेकेदार द्वारा गहरे-गहरे गड्डे खोदे जाने के बाद गांधी कॉलोनी में रहने वाले लोगों तथा राहगीरों के सामने परेशानी खड़ी हो गई है और आए लोगों को दुर्घटना घटित होने का डर सता रहा है। सड़क से धूल लोगों के घरों तक पहुंच रही है। जबकि पीडब्ल्युडी द्वारा सड़क पर डली मिट्टी को साईड में रखकर सड़क को साफ रखने के निर्देश पीएचई को दिए थे। लेकिन इसे बावजूद भी संबंधित ठेकेदार निकाली गई मिट्टी को सड़क पर फैलाए हुए हैं। जिस कारण आवागमन अवरूद्ध हो रहा है।

विदित हो कि बहुप्रतिक्षित सीवर प्रोजेक्ट का काम लंबे इंतजार के बाद शुरू होने के साथ ही विवादों में घिर गया था। जहां पीडब्ल्युडी ने काम शुरू होने के बाद राशि जमा न कराने के फेर में बंद करा दिया था और इसके बावजूद भी पीएचई के अधिकारियों द्वारा राशि जमा न कराने के बावजूद भी काम को सुचारू रूप से शुरू रखा। इसके बाद पीडल्ब्युडी के सब इंजी. की शिकायत पर पुलिस के हस्तक्षेप के बाद काम रोक दिया गया और जेसीबी को जप्त कर कोतवाली में खड़ा कर दिया गया। इसके बाद पीएचई द्वारा जब राशि जमा करा दी गई तो यह काम फिर से शुरू हो गया, लेकिन अब एक बार फिर खुदाई का काम बंद होने की स्थिति में पहुंच रहा है।

क्योंकि ठेकेदार द्वारा जिन स्थानों पर खुदाई की गई है उन स्थानों पर काम पूरा नहीं किया और वहां खुदे पड़े गड्डे पूर्व स्थिति में बने हुए हैं। इसके बावजूद भी ठेकेदार द्वारा आगे गड्डे खोदकर वहां काम कराया जा रहा। इस कारण कॉलोनीवासियों में आक्रोश व्याप्त है। जिसकी शिकायत कॉलोनीवासी कलेक्टर से करने की बात कह रहे हैं। वहां के वाशिंदों का कहना है कि ठेकेदार द्वारा पिछले 20 दिनों से गहरे-गहरे गड्डे खोदकर डाल दिए हैं। जिससे आए दिन धूल उड़कर उनके घरों में जा रही है। साथ ही खुदे पड़े गड्डों में जानवरों और बच्चों के गिरने की आशंका भी प्रबल बनी हुई है। इस समस्या के बावजूद भी ये ठेकेदार इन गड्डों का काम पूरा न करते हुए आगे काम करने में लगे हैं।