खुली पोल घटिया मटेरियल के विद्युत ट्रांसफार्मर हुए फेल

शिवपुरी- आखिरकार देर सबेर जब ग्रामीणों को राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना से लाभान्वित कराना ही था तो फिर इन ग्रामीणों क्षेत्रों में सप्लाई होने वाले विद्युत ट्रांसफार्मर अमानक स्तर से भी निम्न स्तर के बनाए कि यह जल्दी ही फेल हो गए।
ऐसे में यह विद्युत पोल राजीव गांधी विद्युतीकरण का बोझ भी नहीं झेल पा रहे और आए दिन खराब हो रहे है। जिससे गांवों में यह योजना फैल होती नजर आ रही है अब ग्रामीणों को इस योजना का लाभ दिलाने के लिए देखने होंगें क्या प्रयास होंगें, फिलवक्त तो यह आरोप एक प्रेस विज्ञप्ति के द्वारा ब्लॉक कांग्रेस उपाध्यक्ष ओ.पी.भार्गव ने लगाए।

प्रेस विज्ञप्ति में आरोप लगाया कि अंचल में राजीव गांधी विद्युत मिशन के अंतर्गत शिवपुरी की कोलारस बदरवासब्लॉक क जनपद के गांवों में घटिया मटेरियल ट्रान्सफार्मर एवं विद्युत लाईनों के कार्य तकनीकी मापदण्डों से परे होकर किए गए हैं। इस योजना को पलीता लगाने में राजीव गांधी मिशन के प्रोजेक्ट अधिकारी एवं नोडल अधिकारी एवं भाजपा के नुमाइदे भी शामिल है।

श्री भार्गव ने जानकारी देते हुए बताया कि दो दर्जन से अधिक ट्रान्सफार्मर खराब होना, लाईनों की इल्सूलेटर आम दिन खराब होना, एक बत्ती कनेक्शन के लगाए गाँवों के ट्रान्सफॉर्मर फेल हो गए हैं। जिनमें चंदेनी, राई, भटौआ, सिघराई, सरजापुर, पूरनखेड़ी, नोहराई, हीरापुर, धर्मेपुरा, रामनद्वार, गैलाज, पडोरा, पडोरा घासूवाला, वेहटा सड़क वाला, पिपरौदा खौर, निवौदा गाँव, सुजवाया गाँव, राजगढ़ खौर,  कुलवारा, लेवा गाँव, गणेशखेड़ा, मडीखेड़ा गांव शामिल हैं। यह ट्रान्सफॉर्मर 16 केवीए एवं 25 केवीए है।

कोलारस-बदरवास के गांवों में डाली गई दर्जनों लाईनें झुकी एवं खराब पड़ी हुई है। 11 केबी विद्युत खरई लाईन, डेहरवारा, रामनगर, पडोरा, मेहराई, सुजवाया की लाईनें टूटी हुई पड़ी है। बदरवास ब्लॉक चितारा, ऐचवारा, सेमरी बुजुर्ग, पिपरौदा, पिपरिया खेडा, सेमरीखुर्द, अटराई, गगौनी, शरदू आदिवासी कॉलोनी, दोआ अटेरी में खम्बा टूटे हुए लाईन झुकी हुई हैं जो कभी भी हादसे का कारण बन सकती हैं। 

इतना ही नहीं कार्य धरातल पर 40 प्रतिशत हुआ है। जबकि वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने आला अफसरों को 60 से 75 प्रतिशत बताया है। इसकी धरातल पर जांच होनी चाहिए। श्री भार्गव ने बताया कि भडौता आवादी में आदिवासी के 17 घर है। यहां लगभग पांच सौ आदिवासी निवास करते हैं। जिनमें रामकृष्ण आदिवासी, विदा, समा आदिवासी ने बताया कि यहां भी एकबत्ती कनेक्शन के लिए न लाईन है, न ही कोई कनेक्शन।

आरोप लगाते हुए उपाध्यक्ष श्री भार्गव ने बताया कि चकरा कॉलोनी में भी आदिवासी लगभग 115 घर है जो चकरा अमरपुर आदिवासी कॉलोनी के नाम हो जाते हैं। वह स्वीकृति होने के बाद भी एक पोल तक नहीं गढ़ा गया। 

आदिवासियों के टपरों पर विद्युत पोल एवं एकबत्ती कनेक्शन शीघ्र कराए जाने की मांग राजीवगांधी विद्युत मिशन के प्रोजेक्ट अधिकारी एवं राजीव गांधी मिशन के चेयरमैन राजीव शर्मा को नई दिल्ली भेजा है। इस कॉलोनी के प्रकाश आदिवासी, देशराज आदिवासी, कूपसिंह आदिवासी,परमाल आदिवासी, राजेन्द्र आदिवासी नेभी एकबत्ती कनेक्शन की मांग की।