पांच साल कराया काम, मजदूरी मांगी तो किया घर से बेघर

शिवपुरी-एक तो पूरे पांच सालों तक मनमर्जी से काम कराया और अपने खेत की रखवाली व तार फैसिंग की सुरक्षा की और आश्वासन दिया कि जब तेरे बेटा-बेटी का विवाह होगा तो तुझे तेरे सारे पैसे मिल जाऐंगें।
इसी आस में एक महिला अपने खेत मालिक के यहां मजदूर की भांति काम करने लगी और जब आज पांच वर्ष पूरे होने के बाद मजदूरी मांगी तो उसे ख्ेात मालिक ना केवल दुत्कार कर भगा दिया बल्कि उसके पैसे भी नहीं दिए और उसे अब घर से बेघर कर दिया। अपने साथ हुई इस घटना को लेकर महिला ने कलेक्टर से न्याय की गुहार लगाकर खेत मालिक के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की है।

शिकायती आवेदन में ग्राम निजामपुर निवासी महिला रामवती पत्नि बालकिशन ने अपनी व्यथा सुनाते हुए बताया कि वह ग्राम नीमडांढ़ा थाना देहात में पुष्पेन्द्र नामक व्यक्ति के फार्म हाउस पर मजदूरी की भांति कार्य करती थी जब मजदूरी के पैसे मांगे तो खेत मालिक पुष्पेन्द्र ने कहा कि हम तुम्हें तुम्हारे बेटा-बेटी की शादी के समय सारी मजदूरी दे देंगें लेकिन तब से लेकर आज दिनांक तक रामवती को एक रूपया भी नहीं दिया और खेत पर मजदूरी व काम किए भी लगभग पांच वर्ष पूर्ण हो गए। 

ऐेसे में अब रामवती ने खेत मालिक पुष्पेन्द्र के खिलाफ कार्यवाही की मांग करते हुए कलेक्टर का दरवाजा खटखटाया और कहा कि लगभग पांच वर्ष काम करने के बाद खेत मालिक पुष्पेन्द्र पर उसका 1 लाख 20 हजार रूपये निकल रहा है जो ब्याज लगाए तो और भी ज्यादा होता है लेकिन आज तक उसे एक  धेला भी मजदूरी के बदले नहीं दिया गया। ऐसे में दोषी के खिलाफ कार्यवाही व अपनी मजदूरी मांगने की गुहार रामवती ने कलेक्टर से लगाई जहां उसका आवेदन डिप्टी कलेक्टर ने लिया और इस मामले में त्वरित कार्यवाही हेतु श्रम निरीक्षक को आदेशित किया।