कोलारस में रेंजर और डिप्टी रेंजर वन भूमि के नाम पर कर रहे बारे-न्यारे

अशोक चौबे/ शिवपुरी- जिले के कोलारस क्षेत्र में बीते लंबे समय से रेंजर और डिप्टी रेंजर की मिलीभगत से बारे-बारे खाली पड़ी वन भूमि पर इन दिनों अवैध कब्जे करवाए जा रहे है। बताया जाता है कि सरेआम इस खाली पड़ी वन भूमि को लेन-देन कर उस पर आधिपत्य जमाने के कब्जे दिए जा रहे है।
ऐसे में इस खाली पड़ी भूमि को अब खाली कराने में स्वयं विभाग के इन दोनों ही अधिकारियों को पसीना भी आ रहा है जबकि इनके कारनामों की लंबी फेहरिस्त तो कोलारस क्षेत्र में देखने को मिल जाएगी। जहां ना केवल ग्रामीणजन बल्कि स्वंय प्रशासनिक अमला भी रेंजर और डिप्टी रेंजर के कारनामों से भलीभांति परिचित है। अब देखना होगा कि इस ओर वन विभाग क्या कार्यवाही करता है यह काबिलेगौर होगी।

बताया गया है कि कोलारस के ग्राम सरजापुर में पदस्थ रहे डिप्टी रेंजर अरूण भार्गव ने अपने कारनामों के चलते रेंजर अशोक श्रीवास्तव से मिलकर खाली पड़ी वन भूमि को बारे-बारे कई लोगों को बेच दिया और इस रिक्त भूमि पर कई लोगों ने अपने अवैध कब्जा जमा लिए और कई लोग अब खेती कर रहे है। ऐसे में सरजापुर बीट पर पदस्थी के दौरान ना केवल जंगलों को उजाडऩे में इनकी महती भूमिका रही बल्कि वन भूमि के अंदर पकड़े लोगों से भी अवैध वसूली की चर्चा भी चहुंओर है। 

सूत्रों द्वारा बताया गया हे कि सरजापुर की रिक्त पड़ी भूमि को बेचने के बाद डिप्टी रेंजर अरूण भार्गव अब वर्तमान में बैरसिया में कार्यभार संभाल रहे जहां भी इनके कारनामे चर्चित है। ऐसे में रेंजर अशोक श्रीवास्तव का संरक्षण भी इन्हें प्राप्त है क्योंकि श्री श्रीवास्तव तो अपनी सेवा समाप्ति की बात कहकर अब केवल वसूली में ही जुटे है जहां देखो वहां अपना रौब झाड़कर वन भूमि के नाम पर अवैध वसूली और उस पर कब्जा दिया जा रहा है। इनके कारनामों के बारे में तो यहां तक बताया गया है कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क निर्माण के दौरान जंगल की वन भूमि से बोल्डर और खण्डों को भी इस रोड़ निर्माण में डाला गया जिससे यह सड़क बनी। यहां भी इस अवैध कारोबार में दोनों ही रेंजर और डिप्टी रेंजर ने मिलकर लाखों के बारे-न्यारे किए। 

यहां अब भी यह निर्माण कार्य जारी है जिसमें बोल्डर व खण्डों को जंगलों से ढोकर यहां डाला जा रहा है। इसके साथ-साथ कोलारस क्षेत्र के अन्य ग्रामों सरजापुर, सिंघराई, सनवारा, कूढ़ा, सिंघारपुर, सिरनौदा में भी पैसों के लेनदेन पर खाली पड़ी भूमि पर आधिपत्य दिया जाकर वन भूमि को नष्ट किया जा रहा है। बताया गया है कि इन ग्राम क्षेत्रों में पैसे लेकर वन भूमि पर कब्जा कराए जा रहे है अब भूमि खाली नहीं करा पाए। वहीं इनके कारनामे कोलारस क्षेत्र में ही कोलारस से गोयरी तक डाली जाने वाली प्रधानमंत्री सड़क पर भी शामिल है जिसमें सरेआम खुलकर जंगलों से बोल्डर भर-भरकर सड़कों पर डाले जा रहे है। इस मामले में अंदेशा है कि यह सब रिश्वत लेकर इस पूरे कारनामे को अंजाम दिया जाता हो।