मौसमी बीमारियों से अस्पताल बढ़ी मरीजों की भीड़

शिवपुरी। अब तो लगता है कि बारिश होने की संभावना क्षीण है क्योंकि सितंबर बीतने को है और अब मौसम बीमारियों का प्रकोप संपूर्ण जिले भर में देखा जा सकता है। इसके लिए जिला चिकित्सालय के बैड भी कम पड़ते नजर आ रहे है।
ऐसे में जिले के विभिनन क्षेत्रों से ना केवल ग्रामीणजन बल्कि नगरवासी भी कई प्रकार के रोगों से ग्रसित होकर अस्पताल की ओर रूख कर रहे है। ऐसे में अस्पताल प्रबंधन पर मरीजों का परीक्षण करने का भार बढ़ा है और सुबह से लेकर देर शाम और रात तक चिकित्सक मरीजों की जांच व परीक्षण कर रहे है उसके बाद भी मरीजों के आने का क्रम कम नहीं हुआ है। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग ने मौसमी बीमारियों से बचाव की कुछ जानकारियां जरूर रिलीज करवाई है लेकिन अब इसका अमल कम ही होता नजर आ रहा है यही कारण है कि अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

शिवपुरी शहर में सूरज की प्रचण्ड किरणों ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। पारे के चढऩे के कारण सुबह से ही उमस भरी गर्मी पडऩी शुरू हो जाती है और दिनभर यही सिलसिला बना रहता है। गर्मी इतनी तीखी पड़ रही है कि लोग पसीना-पसीना होते देखे जा रहे हैं। वहीं बारिश ने भी अपना मुंह मोड़ लिया है। पिछले एक माह से बारिश एकदम बंद सी हो गई है। विगत दिनों थोड़ी बहुत बारिश होने के कारण लोगों ने महसूस की, लेकिन उस बारिश का असर ज्यादा नहीं हुआ और उमस बारिश के बाद और बढ़ गई।

शहर में सुबह से ही पारा चढ़ा हुआ रहता है और दिनभर यह उमस लोगों को अपनी जकड़ में ले लेती है। जिस कारण बीमारियां भी अपने पैर पसार रही हैं। वहीं बारिश न होने से लोगों को इस भीषण गर्मी से निजात नहीं मिल पा रही है। इसके साथ ही शहर में बिजली कटौती का शेड्यूल भी बना हुआ है। वहीं रात्रि में उमस के कारण झींगुर और कई तरह के कीड़े भी लोगों की परेशानी का सबब बने हुए हैं। स्थिति यह है कि गर्मी के कारण रात्रि में बल्व की रोशनी में कीड़ों का प्रकोप बढ़ जाता है। वहीं सुबह से ही उमस और गर्मी लोगों को बेहाल करने में लगी हुई है।