भवन मालिक ने कारीगर मजदूर का भुगतान रोका,कार्यवाही की मांग

शिवपुरी- जिले के दिनारा क्षेत्र में भवन ठेकेदारी का कार्य करने वाले एक ठेकेदार कारीगर को अपनी ही मेहनत की राशि मिलने के बदले भवन मालिका का अनैतिक दबाब और अन्य कई प्रकार की धमकियां मिल रही है जिससे वह आहत है और जब अपनी मेहनत व किए गए कार्यों का भुगतान मांगने भवन मालिक के पास पहुंचता है तो वह उसे कई प्रकार से प्रताडि़त कर भगा देता है साथ ही ठेकेदार कारीगर ने जो किराए की भवन सामग्री भी मंगाई तो वह भी भवन मालिक वापिस नहीं कर रहा।

जिससे व्यथित होकर ठेके पर काम लेने वाले इस कारीगर ने पुलिस अधीक्षक से गुहार लगाकर अपनी मेहनत मजदूरी की राशि की मांग की साथ ही कई प्रकार से प्रताडऩाए देने वाले भवन मालिक के विरूद्ध कार्यवाही की मांग भी की। इस संबंध में कारीगर ने एक शिकायती आवेदन पुलिस अधीक्षक को जनसुनवाई में दी और   कार्यवाही की गुहार लगाई। 

जनसुनवाई क्रमांक 1943 के आवेदन के द्वारा शिकायत करते हुए ठेके पर काम लेने वाले कारीगर ओमप्रकाश पुत्र सुंदर लाल जाटव नि.डंगरवाहा जिला झांसी उ.प्र. हाल निवासी दिनारा थाना दिनारा ने बताया कि वह कारीगर कर अपने परिवार का भरण पोषण करता है इसलिए ठेके पर भी वह काम ले लेता है और उसकी आजीविका चल जाती है। 

इसी क्रम में उसने प्रदीप पुत्र रामेश्वर दयाल रावत निरवासी आर.एन.विद्या निकेतन स्कूल दिनारा के मकान का काम करने का ठेका लिया था जिस पर काम के बदले जितनी राशि मिली तब तक तो ओमप्रकाश ने अपने मजदूरों के साथ भवन निर्माण का काम किया। लेकिन जब उसके और मजदूरों के द्वारा की गई मजदूरी का लगभग 40 हजार रूपये भवन मालिक प्रदीप पर हुआ तो उसने राशि की मांग की, यह सुन भवन मालिक तैश में आ गया और उसने ठेके पर काम लेने वाले कारीगर और बेलदार(मजदूर)को काम के बदले राशि नहीं दी। जिस पर काम रोक दिया गया। 

पीडि़त ओमप्रकाश ने बताया कि उसने भवन निर्माण में प्रयुक्त होने वाली सामग्री पटिया, बल्ली, चैली आदि भी निर्माणाधीन भवन स्थल पर डाल रखी थी जब वह यह सामग्री व किए गए काम के बदले राशि मांगने जाता है तो भवन मालिक उसे दुत्कार कर भगा देता है और जातिसूचक गालियां देकर जान से मारने की धमकी भी देता है। ऐसे में अपनी मेहनत मजदूरी को वापिस दिलाने के लिए ओमप्रकाश ने पुलिस अधीक्षक को जनसुनवाई में शिकायत कर गुहार लगाई है और दोषी भवन मालिक के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की।