हाईवे के जर्जर गढ्ढों को मुंडन संस्कार भी नहीं भरवा सके, हालात बेहाल

शिवपुरी। नेशनल हाईवे क्रमांक 3 एबी रोड पर गुना से लेकर शिवपुरी तक की सड़क की जो स्थिति है वह स्थिति किसी भी हाईवे की नहीं हुई होगी। जन समस्या बन चुकी हाईवे की सड़क अब बारिश के दिनों में और भी भयावह स्थिति में आ चुकी है।
एबी रोड की सड़कें सुधरवाने के लिए पूर्व में भी कई आंदोलन किए जा चुके हैं और हाल में ही कोलारस विधायक ने सड़कों के गड्डे भरवाने के लिए मुण्डन कार्यक्रम का आयोजन कर हाईवे जाम तक कर चुके हैं, लेकिन उनके यह प्रयास भी निष्फल हो गए और विपक्षी पार्टी ने कार्यक्रम के बाद जमकर शोर-शराबा भी किया। लेकिन आज तक किसी भी जनप्रतिनिधि ने इस समस्या के निराकरण का उपाय नहीं सुझाया। सिर्फ वोट बैंक बढ़ाने के लिए ढकोसले कर आमजन को सांत्वना दिलाने का काम करते रहे।

अब बारिश शुरू होते ही हाईवे के ये गड्डे काल का रूप धारण कर लोगों की जान लेने के लिए आतुर हो गए हैं। साथ ही गुना से शिवपुरी तक का सफर दो से ढाई घंटे की जगह छह से आठ घंटे में हो रहा है। लेकिन इस जनसमस्या के समाधान हेतु कोई भी नेता और प्रशासनिक अधिकारी अभी तक सामने नहीं आया। स्थिति यह बनी हुई है कि प्रतिदिन सफर करने वाले यात्रियों को इस 100 किमी के एरिये में लंबे जाम का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा नहीं कि ये अभी-अभी निर्मित समस्या है। पिछले वर्ष भी इस मार्ग पर तीन से पांच दिन तक के समय का लंबा जाम लग चुका है। लेकिन क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि सिर्फ अपनी राजनैतिक रोटयां सेंकने के बाद चुप बैठ गए हैं। हाल ही में बदरवास क्षेत्र में क्षेत्रीय विधायक देवेन्द्र जैन और उनके अनुज जिपं अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू ने एक नाटकीय ढंग से आंदोलन किया और गरीबों के मुण्डन कराकर वाहवाही लूटी और इस घटनाक्रम के बाद राजनैतिक सरगर्मियां भी तेज हो गईं और विपक्षी पार्टी कांगे्रस ने इस घटनाक्रम को निंदनीय बताते हुए जमकर हंगामा किया।

लेकिन इस नाटकीय घटनाक्रम का सिर्फ राजनैतिक लाभ के लिए उपयोग किया गया और उसके बाद यह कार्यक्रम और विरोध खत्म हो गया। इसके बाद यह जनप्रतिनिधि भी अपना कर्तव्य भूल गए। जबकि विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने इस घटनाक्रम का जमकर विरोध किया। लेकिन आपसी खींचातान के कारण यह विरोध प्रदर्शन विलुप्त हो गया। लेकिन इतना कुछ होने के बावजूद भी यह जनसमस्या तस की तस बनी हुई है। जिससे पूर्णत: नुकसान आमजन का ही हो रहा है। इस 100 किमी के क्षेत्र में गड्डों के कारण कई माताओं ने अपने पुत्र, पत्नियों ने पति और बहनों ने अपने भाईयों खो दिया। पिछले 6 दिनों से गुना से बदरवास और शिवपुरी तक हाईवे पर सड़क जाम जैसी स्थिति बनी हुई है। कुछ समय पहले शिवपुरी से देवास 334 किमी फोरलेन सड़क के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार ने फोरलेन निर्माण के लिए हरी झण्डी दे दी।

इसका भूमिपूजन स्थानीय सांसद व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ आए केन्द्रीय मंत्री जतिन प्रसाद  के कर कमलों द्वारा बड़े उत्साह और जोश के साथ किया और इसके बाद 9 जनवरी 2013 को पर्यावरण मंत्रालय से फोरलेन सड़क निर्माण के लिए स्वीकृति भी मिल गई। बाद में सड़क निर्माण करने वाली हैदराबाद की जीबीके कंस्टे्रक्शन कंपनी ने काम में देरी की वजह से लागत बढ़ जाने की दलील देते हुए और काम में देरी होने पर कंपनी ने अपना बचाव करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका भी दायर कर दी। इसके बाद से ही फोरलेन निर्माण का काम अटका हुआ पड़ा है और स्थिति यह बनी हुई है कि फोरलेन निर्माण के लिए