शिवपुरी के प्रकरण में सीएम ने बदली गाइड लाईन

शिवपुरी-सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एक ही प्रकृति के कार्य संबंधित विषय के विशेषज्ञ विभाग से ही कराये जावें। उन्होंने यह निर्देश आज समाधान ऑनलाईन के माध्यम से शिवपुरी जिले के ग्राम कुंवरपुर के एक हितग्राही के कुंए के ऊर्जीकरण कार्य में हुई देरी को दृष्टिगत रखते हुए नीतिगत फैसले के रूप में दिए।

इस अवसर पर प्रदेश के मु य सचिव आर.परशुराम, मु यमंत्री के प्रमुख सचिव मनोज श्रीवास्तव सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थें तथा स्थानीय एनआईसी में कलेक्टर आर.के.जैन, पुलिस अधीक्षक एम.एस.सिकरवार सहित अन्य जिलाधिकारी उपस्थित थे। जिले के शिवपुरी जनपद पंचायत अंतर्गत कमलेश पुत्र पुन्नालाल निवासी ग्राम कुंवरपुर द्वारा समाधान ऑनलाईन के माध्यम से मु यमंत्री से वर्ष 2009 में आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा उससे प्रदाय किए गए कुंप खनन के उपरांत विद्युत कनेक्शन न दिए जाने की शिकायत की गई थी। जिस पर आज मु यमंत्री द्वारा कलेक्टर श्री आर.के.जैन व विद्युत मण्डल के अधिकारियों से स्पष्टीकरण चाहा गया था।

कलेक्टर आर.के.जैन ने बताया कि शिवपुरी जिले के 44 ग्रामों मे कुंपो के ऊर्जीकरण हेतु 185 करोड़ रूपयें की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा आदिवासी क्षेत्रों में ऊर्जीकरण का कार्य कराया जाता हैं तथा विद्युत मण्डल द्वारा उनका सुपरवीजन किया जाता है। लेकिन अंर्तविभागीय समन्वय न होने के कारण इस कार्य में विलंब होता है, कमलेश पुत्र पुन्नालाल के प्रकरण में भी देरी का भी यही कारण है। इस विषय पर संज्ञान लेते हुए मु यमंत्री द्वारा अक्टूबर माह से पूर्व कमलेश के कुंप पर ऊर्जीकरण कराने तथा यह नीतिगत निर्णय लेने के निर्देश दिए कि भविष्य में अपने विषय से संबंधित विशेषज्ञ विभाग ही कार्य कराऐंगे जैसे कि ऊर्जीकरण का कार्य आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा नहीं, बल्कि यह कार्य विद्युत मण्डल द्वारा ही किया जावेगा।