स्वतंत्रता दिवस पर बच्चों के लिए विशेष भोज

शिवपुरी- स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी शासकीय विद्यालयों के बच्चों को विशेष भोज का आयोजन किया जावेगा। जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी श्री मधुकर अग्नेय ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त 2013 को शासकीय एवं शासन से अनुदान प्राप्त प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं, राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना अंतर्गत संकलित शालायें एवं संस्कृत शालायें जिन्हें सर्वे शिक्षा अभियान के अंतर्गत सहायता दी जा रही है
उनके विद्यार्थियों को मध्यान्ह भोजन के अंतर्गत विशेष भोज में सब्जी-पूरी-खीर अथवा सब्जी-पूरी-हलुआ का वितरण सुनिश्चित करें। साथ ही इस तथ्य का भी विशेष ध्यान रखा जावे कि मध्यान्ह भोजन स्वच्छ स्थान पर बनाया जावें एवं शुद्ध, गुणवत्ता पूर्ण हो। प्रत्येक विद्यालय के शिक्षक को यह दायित्व भी सौंपा जावे कि वह अपनी निगरानी सामग्री का परीक्षण कर मध्यान्ह भोजन तैयार कराने के साथ ही यह भी सुनिश्चित हो की प्रत्येक शाला हेतु निरीक्षण रोस्टर अनुसार निर्धारित अंत्योदय कार्डधारी वृद्धजन व माताऐं भी विशेष भोज में सहभागी हो तथा उनके द्वारा भोजन का निरीक्षण किया जावें।

उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला कलेक्टर तथा जिले में स्वतंत्रता दिवस के मु य समारोह के मु य अतिथि भी जिले के किसी भी शाला में जाकर मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत विशेष भोज में भाग लेगें तथा विद्यार्थियों के साथ मध्यान्ह भोजन भी ग्रहण करेगें। जिला स्तर पर एवं विकासखण्ड स्तर पर अधिकारियों का रोस्टर बनाकर उन्हें भी कम से कम एक शाला में 15 अगस्त 2013 को मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत विशेष भोज में भाग लेने व विद्यार्थियों के साथ भोजन ग्रहण करने हेतु निर्देशित करें एवं विशेष भोज के अनिवार्य आयोजन संबंधी निर्देश दिए जाने के साथ-साथ विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक एवं जन शिक्षा केन्द्र के प्रभारी को इस आयोजन की सघन मॉनीटरिंग का दायित्व भी सौंपा जाना सुनिश्चित करें।

अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य श्री पिरोनिया आज पिछोर में
शिवपुरी-मध्यप्रदेश राज्य अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य घनश्याम पिरोनिया (राज्य मंत्री दर्जा) 15 अगस्त 2013 को ग्वालियर से प्रस्थान कर सांय 5 बजे पिछोर जिला शिवपुरी पहुंचेगे। श्री पिरोनिया पिछोर में अनुसूचित जाति वर्ग के स मेलन में भाग लेने के बाद ग्वालियर के लिए प्रस्थान करेगें।