किसानो के लिए आया बीज जा रहा बिकने, पुलिस ने पकड़ा

शिवपुरी/करैरा। पुलिस ने शनिवार की शाम टीला रोड पर एक थ्री व्हीलर आपे में भरी दस क्विंटल मूगॅफली को संदेह के आधार पर जप्त कर एक आरोपी को पकडा है कृषि विभाग के अधिकारी ने मौके पर पहुॅच कर प्रथम दृष्टया कृषि विभाग में बीज ग्राम योजना के तहत 50 प्रतिषत अनुदान पर किसानो को प्रदाय करने के लिये आया मूगॅफली का बीज माना है जो कि बाजार में बिकने के लिये जा रहा था। जप्त किये गये इस बीज की कीमत लगभग 1 लाख रूपये बताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार पुलिस ने टीला रोड पर एक आपे में ऑवरलोड माल जाते देखा तो उसे रोका रोकने पर पाया कि उसमें जो बोरे लदे है वह गुजरात की क पनी द्वारा कृषि विभाग को सप्लाई किये जाने वाले मूॅगफली बीज के है। बोरो पर क पनी का छापा भी था पूछताछ के दौरान मूॅगफली ले जा रहे युवक जिसका नाम गरीबेसिंह बताया जा रहा ने यह मूॅगफली खुद ही होना बताई परंतु मौके पर पहुॅचे मीडिया के दल के सवालो का आरोपी ठीक से जवाव नही दे सका इसी दौरान वहां एसडीएम करैरा अनिल कुमार चांदिल भी मौके पर पहुॅच गये जिन्होने संदेह के आधार पर उक्त वाहन को करैरा थाने पहुॅचाया तथा कृषि विभाग के एसएडीओ को मामले की जांच के निर्देष दिये। मौके पर पहुॅचे एसएडीओ वाय.एस. यादव ने स्वीकारा की यह वही बोरे है जो कि ग्राम बीज योजना के तहत 50 प्रतिषत अनुदान पर किसानो को वितरण के लिये उनके विभाग को मिले थे। बोरो में बंद मूॅगफली की जांच कराने की बात एसएडीओ कर रहे है। बताया जाता है कि यह बीज 9 हजार 125 रूपये प्रति क्विंटल की दर से विभाग को आया था जो कि विभाग में पदस्थ आरएईओ को किसानो को अनुदान पर वितरण करने के लिये दिया गया था। उन्होने बताया कि इस बात की भी जांच की जावेगी कि किसानो को यह बीज वितरित किया गया या नही। बताया जाता है कि इस मूॅगफली बीज के साथ जो आरोपी पकडा गया है वह करैरा कृषि विभाग में ही पदस्थ आरएईओ श्रीमती प्रतिभा परछोरिया का पति है। इससे इस बात की संभावनाये बढ गयी है कि उक्त पकडी गयी मूॅगफली सरकारी तौर पर किसानो को वितरण के लिये आया बीज ही है जो कि किसानो को न देकर बाजार में विक्रय के लिये ले जाया जा रहा था।

इनका कहना है
मामला मेरी जानकारी में आया है कि पकडे गये बोरे वही है जिनमें किसानो के लिये बीज आया था मूॅगफ ली वही है या नही इसकी जांच की जावेगी और दोषी के खिलाफ  कार्यवाही भी की जावेगी।
वाय.एस .यादव
एसएडीओ कृषि विभाग करैरा।
यह मूगफली मेरे खेत के फसल की है जिसे में बेचने जा रहा था वारदाना तो बाजार में मिल जाता है-
गरीबे सिंह पकडा गया व्यक्ति।