ऑपरेशन विशुद्ध की कार्रवाई में कोई रूचि नहीं ले रहा प्रशासन

शिवपुरी। म.प्र. सरकार द्वारा ऑपरेशन विशुद्ध अभियान चलाकर खाद्य पदार्थों का विक्रय करने वाले प्रतिष्ठान मिटाई की दुकानों,  दूध डेयरियों एवं होटल,  रेस्टोरेंट पर कच्चे मटेरियल की जांच करके यह सुनिश्चितता की जा रही है कि जनता को परोसे जाने वाला किसी भी तरह का खाद्य पदार्थ मिलावटी तो नहीं है।

इस अभियान की जि मेदारी खाद्य एवं औषधी प्रसंस्करण विभाग के मार्गदर्शन में होना सुनिश्चित किया है। जिसकी मॉनीटरिंग जिला लेबल पर की जाएगी। शिवपुरी जिले में इस अभियान की कोई दिशा नहीं बनी है। खाद्य एवं औषधी प्रसंस्कारण विभाग में पदस्थ तीनों निरीक्षक इस मामले में किसी भी तरह की कोई कार्रवाई करते दिखाई नहीं दे रहे हैं। लेकिन सूत्रों के मुताबिक जिला प्रशासन को इस अभियान के तहत स ती से कार्रवाई करने के निर्देश मिले हैं और जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में अब खाद्य पदार्थों से संबंधित दुकानों के से पल भरे जा सकते हैं ताकि मिलावटी सामान की बिक्री पर अंकुश लग सके।

बरसात के मौसम में खाद्य पदार्थों को लेकर सरकार की मंशा है कि शुद्धता का याल रखा जाए और इसी को मद्दे नजर रखते हुए सरकार ने एक विशेष अभियान ऑपरेशन विशुद्ध के नाम से संपूर्ण म.प्र. में चालू किया हुआ है। इस अभियान को लेकर जिला प्रशासन कतई सजग नहीं है। इससे संबंधित किसी तरह की कोई मीटिंग नहीं की गई है न ही कोई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक खाद्य एवं औषधि प्रसंस्करण विभाग के निरीक्षकों को तो इस अभियान की जानकारी तक नहीं है।

इधर मिठाई की दुकानों पर दूर डेयरियों पर, होटल, रेस्टोरेंट एवं अन्य तरह के खाद्य पदार्थ  विक्रय करने वाले लोग जमकर मिलावटखोरी करके अपना मुनाफा कमा रहे हैं। मिठाई से संबंधित खोये का विक्रय करने वाले लोग भी सीधे तौर पर बिल्कुल दोयम दर्जे का खोहा बाजार में उतार रहे हैं और प्रशासन को इसकी कोई खबर नहीं है।

अभी कुछ माह पूर्व भोपाल से एक दल श्योपुर होकर शिवपुरी आया था जिसने श्योपुर में भी खाद्य पदार्थों की विक्री करने वाले दुकानदारों को से पल लिया था लेकिन उस दल के द्वारा शिवपुरी में जमीनी तौर पर तो कोई से पल नहीं लिए लेकिन जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलकर मिलावटखोरों के खिलाफ स त कदम उठाए जाने की अनुशंसा की थी। इसके बावजूद भी प्रशासन पूरी तरह से इस मामले में निष्क्रिय बना हुआ है।

ऑपरेशन विशुद्ध के तहत से पल इनके भरे जा सकते हैं



ऑपरेशन विशुद्ध के तहत म.प्र. सरकार की मंशा के अनुरूप मिठाई की बिक्री करने वाले दुकानदार, खोहा बेचने वाले दुकानदार, दूघ डेयरी से दूध की बिक्री करने वाले, होटल संचालक जहां सभी तरह के खाद््य पदार्थों को बनाया जाता है उनसे संबंधित रॉ मटेरियल की जांच, रेस्टोरेंट पर उपलब्ध होने वाले फास्ट फूड यह सभी दुकानदारों के साथ-साथ छोटे-छोटे चाट एवं अन्य तरह की बिक्री करने वाले दुकानदारों पर उपलब्ध रॉ मटेरियल इन सबकी जांच ऑपरेशन विशुद्ध के तहत करना जरूरी है। लेकिन शिवपुरी शहर में मिलावट खोरों की चांदी है और इसका खामियाजा आम आदमी को भुगतना पड़ता है।