अब लो नगर पालिका ने भी कर लिया अतिक्रमण!

शिवपरी। नगरपालिकाएं जहां शहर में फैले अतिक्रमण सहित अनेक समस्याओं को हल करने के लिए सक्षम होती हैं, लेकिन अगर यही नगरपालिका नियमों को ताक पर रखकर अतिक्रमण करें तो इसे क्या कहा जाएगा। ऐसी ही स्थिति शिवपुरी नगरपालिका ने शहर में निर्मित कर रखी है।

गांधी पार्क  में नवनिर्मित क यूनिटी हॉल के आगे नपा ने अतिक्रमण कर बाउण्ड्रीवॉल बनाकर आम रास्त को संकुचित कर दिया है। यही स्थिति पुरानी शिवपुरी के नीलगर चौराहे पर बन रहीं नपा की दुकानों के आगे देखने को मिल रही है। दोनों जगहों पर सड़क को इतना संकुचित कर दिया है कि लोगों को अब आवागमन में भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। सबसे ज्यादा स्थिति तो नीलगर चौराहे से देहात थाना सड़क की खराब बनी हुई है।

जहां नपा ने दुकानों के आगे पांच-पांच फिट के चबूतरे बना दिए हैं। जिससे वहां की पूरी सड़क इतनी संकुचित हो गई है कि वहां से चार पहिया वाहन बड़ी में निकल पाते हैं। साथ ही निर्माण कार्य में प्रयुक्त मटेरियल भी बीच सड़क पर पड़ा हुआ है। जिससे आवागमन में परेशानी आ रही है। नगरपालिका के इस कृत्य का वहां के नागरिकों ने विरोध किया है। वहीं स्थिति यह हो गई है कि जहां नगरपालिका गरीबों के अतिक्रमण हटाने के लिए हमेशा तत्पर रहती है, लेकिन खुद अतिक्रमण  करने में लगी हुई है।

विकास को भुलाया नपा ने, बढ़ रही हैं समस्याएं

नगरपालिका शहर के विकास का भुलाकर नियमों को ताक पर रखकर अतिक्रमण करने में जितनी तत्परता दिखा रही है उतनी तत्परता अगर वह शहर की जन समस्या को लेकर दिखाए तो यह शहर विकासपथ पर अग्रसर हो जाएगा, लेकिन नगरपालिका जनसमस्याओं को खत्म करने की जगह बढ़ाने में लगी हुई है।

स्थिति यह बनी हुई कि शहर में जिन-जिन जगह सीसी सड़कों का निर्माण किया गया था। वह बारिश में उखड़ चुकी है। गंदगी ने पूरे शहर को अपनी जकड़ में ले रखा है। सड़कों पर पालतू जानवर और सुअर निश्च्छिंद विचरण करते देख जाते हैं। नालियां और नाले सफाई के अभाव में पड़े हुए हैं। पेयजल समस्या पूरी तरह ध्वस्त पड़ी हुई है। कॉलोनियों में लगीं स्ट्रेट लाईटें फुकी पड़ी हुई हैं।