पिछोर और करैरा विधानसभा को 20 करोड़ की सौगात

शिवपुरी- शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अनुसूचित जाति एवं जनजातियों के जो बच्चे शहर में किराये के मकान में रहकर शिक्षा प्राप्त कर रहे है, उनके किराये का भुगतान सरकार द्वारा किया जावेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने में कोई कठिनाई नहीं आने दी जावेगी। साथ ही मां, बहन और बेटी का जीवन सुखमय बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जावेगी।

मु यमंत्री आज यहां शिवपुरी जिले के खनियांधाना में उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने 20 करोड़ रूपयें से अधिक के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकापर्ण किया। साथ ही उन्होंने महाराजा खलक सिंह जूदेव की प्रतिमा का अनावरण किया तथा खनियांधाना नगर के विकास के लिए 50 लाख रूपयें देने और यहां के महाविद्यालय का नाम महाराजा खलक सिंह जूदेव के नाम पर रखने की घोषणा की है। इस मौके पर जिले के प्रभारी मंत्री श्री के.एल.अग्रवाल, लोकसभा सदस्य श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया एवं राज्यसभा सदस्य  प्रभात झा तथा श्रीमती साधना सिंह एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।
विशाल जन समूह को संबोधित करते हुए मु यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यहां के महाराजा खलक सिंह जूदेव एक कुशल प्रशासक तथा कल्याणकारी राजा थे। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस अवसर पर मु यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के हर वर्ष के उत्थान के लिए सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मां, बहन और बेटियों का स मान बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा 15 लाख से ज्यादा बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी बनाया गया। साथ ही उनके उत्थान की अनेक योजनाऐं चलाई जा रही है। इसी तरह खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण मुहैया कराया जा रहा है। वहीं उनकी उपज का बाजिव दाम भी दिलवाया जा रहा है। किसानों को बिजली के बिल के बार-बार भुगतान की समस्या से निजात दिलाने के लिए 1200 रूपयें प्रति हॉसपावर प्रतिवर्ष की दर सुनिश्चित की गई है। प्रदेश में 25 लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा मुहैया कराई गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में सड़क, पानी और बिजली की सुविधाओं को सुद्वढ़ बनाया गया है। प्रदेश की अधिकतर जिलों में 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति की जा रही है।
मु यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीब की रोटी, कपड़ा और मकान तथा बच्चों की पढ़ाई-लिखाई एवं सबकी दवाई के इंतेजाम की चिंता राज्य सरकार द्वारा की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहली से 12 कक्षा तक के बच्चों को किताबें, गणवेश व स्कूल आने जाने के लिए नि:शुल्क साईकिल प्रदान की जा रही है। उन्होंनें कहा कि गरीब को सस्ते भोजन के साथ-साथ आवास की व्यवस्था करने का निर्णय भी राज्य सरकार द्वारा लिया गया है। इसके तहत शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आवासी पट्टे मुहैया कराये जा रहे है। शिक्षित युवाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा मु यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना प्रारंभ की गई है। जिसके तहत राज्य सरकार की गारंटी पर स्वयं का उद्योग स्थापित करने के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण मुहैया कराया जा रहा है। इसके साथ ही प्रदेश में स्थापित होने वाले नवीन उद्योगों में कम से कम 50 प्रतिशत रोजगार स्थानीय लोगों को उपलब्ध कराया जावें, यह निर्णय भी राज्य सरकार द्वारा लिया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प है कि मध्यप्रदेश में कोई गरीब नहीं रहेगा, मध्यप्रदेश देश का अग्रणी राज्य बनकर रहेगा। मु यमंत्री श्री चौहान ने मंगलवार को शिवपुरी जिले के खनियांधाना, पिछोर, भौती, सिरसौद, करैरा, दिनारा सहित ग्रामीण अंचल का दौरा किया तथा यात्रा के दौरान उपस्थित भारी जनसमूह से रूबरू हुए। इस अवसर पर जिले के सभी विधायक सर्व माखनलाल राठौर, देवेन्द्र जैन, प्रहलाद भारती, रमेश खटीक, जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू, भाजपा के जिलाध्यक्ष रणवीर सिंह रावत, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष भैया साहब लोधी सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

20 करोड़ के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन एवं शिलान्यास
मु यमंत्री शिवराज ंिसह चौहान ने आज पिछोर व करैरा विधानसभा क्षेत्रों में 20 करोड़ रूपयें की लागत के कार्यों का भूमि पूजन व शिलान्यास किया। जिले के खनियाधांना, पिछोर व करैरा प्रवास के दौरान सर्वप्रथम खनियांधाना पहुंचने के बाद हेलीपेड के समीप शासकीय महाविद्यालय खनियांधाना का शुभारंभ किया। उसके बाद 5.06 लाख रूपयें की लागत की खनियांधाना नगर जल आर्वधन योजना, ग्राम दसेरिया में 9.57 लाख रूपयें की मु यमंत्री पेयजल योजना, ग्राम डविया गोविंद में 9.91 लाख रूपयें, ग्राम पिपरोनिया में 9.96 लाख, ग्राम बामोरखुर्द में 9.96 लाख रूपयें की मु यमंत्री पेयजल योजना का शिलान्यास किया।
इसके उपरांत मु यमंत्री करैरा तहसील मु यालय पर स्थित मार्केटिंग सोसायटी पर आयोजित कार्यक्रम में शासकीय महाविद्यालय नरवर का शुभारंभ, शासकीय महाविद्यालय करैरा में विज्ञान संकाय का शुभारंभ, नरवर नगर हेतु 10.47 लाख रूपयें की लागत की जलआवर्धन योजना का शिलान्यास, 56-56 लाख रूपये की लागत वाले 6 हाई स्कूल भवनों, हाईस्कूल टीला तहसील करैरा, खुदावली, सड़, समोहा, सुनारी, छितरी (सभी नरवर) का शिलान्यास भी किया। इसके अतिरिक्त मु यमंत्री ग्राम सेमरा में 9.42 लाख रूपयें, कैखोदा में 9.31 लाख रूपयें तथा कदोरा इमलिया में 10.09 लाख रूपये की मु यमंत्री पेयजल योजना का शिलान्यास तथा 7.84 लाख रूपयें की लागत से बनाये गऐ माध्यमिक शाला भवन खैराघाट के भवन का लोकापर्ण किया।

सोनचिरैया अ यारण्य होगा खाली, खाली भूमि पर होंगें पट्टे

प्रदेश के मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने पिछोर-खनियाधाना-करैरा में जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान आयोजित सभा में यह घोषणा की कि वल्र्ड लाईफ को सोनचिरैया अ यारण्य खाली कराने के संबंध में पत्र लिखा गया है और शीघ्र यहां खाली पड़ी भूमि पर पट्टे कराकर नागरिकों को रहने के लिए जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। यहां बता दें कि पिछले लंबे समय से सोनचिरैया अ यारण्य के नाम पर करोड़ों की राशि का बंदरबांट किया जा रहा था और कई बार लोगों ने यहां सोनचिरैया अ यारण्य बंद करने की मांग की थी।  जिसके चलते अब प्रदेश के मुखिया की घोषणा पर सोनचिरैया अ यारण बंद होने के बाद यहां भूमि के पट्टे कराए जाऐंगें।

दुर्घटना में मारे गए भाजपा कार्यकर्ता को मिलेगी 1 लाख की राहत राशि

जिले के करैरा क्षेत्र में जनआशीर्वाद यात्रा को लेकर आए प्रदेश के मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के स्वागत और जनहितैषी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जहां हजारों की सं या में नागरिक मौजूद थे कि त ाी एक दुर्घटना की सूचना मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के समक्ष आई जिस पर उन्होनें जानकारी मिलते ही मंच से मृतक भाजपा कार्यकर्ता को एक लाख रूपये की राहत राशि की घोषणा कर अपनी शोक संवेदना व्यक्त की। मृतक व्यक्ति का नाम रामकिशन पुत्र डरू केवट उम्र 40 वर्ष निवासी ग्राम सड़ है जो मु यमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आ रहा था कि तभी दिनारा थानांतर्गत आने वाले ग्राम थनरा के निकट किसी शासकीय वाहन से उसकी बाईक टकरा गई और घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई।

खनियाधाना में शिवराज के नाम पर पुती कालिख!

जिले के खनियाधाना क्षेत्र में आज मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान दीवारों पर कराई गई रंगाई-पुताई पर कालिख पुतती नजर आई। सूत्रों के द्वारा पता चला है कि यहां पूर्व मंत्री एवं कोपरेटिव बैंक के अध्यक्ष भैया साहब लोधी ने मु यमंत्री की जनआशीर्वाद यात्रा के स्वागत को लेकर जगह-जगह दीवारों पर लेखन कराया था जिसमें स्वयं शिवराज सिंह और भैया साहब के नाम अंकित थे जिसको लेकर पेंटर ने जब भैया साहब से अपना पारिश्रमिक मांगा तो उन्होंने कुछ भुगतान कर शेष बाद में देने की बात कही जिस पर पेंटर कप्तान जाटव निवासी पटनापुर जो कि खनियाधान से 8 किमी दूरी पर स्थित है ने विरोध दर्ज कर अपना पूरा भुगतान किया। जब काफी प्रयास के बाद उसका भुगतान नहीं हुआ तो उसने 2 लीटर काली बारनिस लेकर जगह-जगह की गई दीवार लेखन को कालिख कर पोत दिया। जिसकी चर्चा आज चहुंओर नजर आई।