कलेक्टर ने कहा: लड़कियों को भी करना चाहिए पत्रकारिता

शिवपुरी-जिला महिला सशक्तिकरण विभाग महिला बाल विकास शिवपुरी द्वारा यूनीसेफ के सहयोग से न्यूब्लॉक स्थित आंगनवाड़ी प्रशिक्षण केन्द्र में पत्रकारिता विषय पर बालिकाओं में समझ विकसित करने हेतु कार्यशाला के तीसरे युवा बालिकाओं को शिवपुरी जिले के कलेक्टर श्री आर के जैन से रुबरु होने का मौका मिला। कलेक्टर से मिलते ही बालिकाओ ने अपनी जिज्ञासाओ तथा सवालों के द्वारा समाज के विभिन्न पहलूओं पर चर्चा की तथा जीवन में सफल होने का मंत्र भी कलेक्टर साहब से लिया।

कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि सुख सम्मपन्न परिवारों की अपेक्षा अभावों तथा सीमित संसाधनों वाले परिवार के बच्चे विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओ में अपना परचम लहरा रहे हैं। बस जरुरत 9वी व 10 वी में ही एक लक्ष्य निर्धारित करने की है। अगर सारा जीवन अच्छे से व सुखी काटना हैं और शिक्षा ग्रहण करने के दौरान पूरे मन लगन व समर्पण से अध्ययन करें जिससे की आपकों हर क्षेत्र में सफलता हासिल होगी। 

इसके बाद उन्होने कहा कि मुझें आज बाल पत्रकारों की कार्यशाला में आकर बहुत अच्छा लग रहा हैं और बालिकाऐं पड़ लिखकर पत्रकारिता के क्षेत्र में आगे आये और समाज के पिछड़े, शोषित तथा पीडि़त लोगों के हित के लिए कार्य करें तो आपको लोग दुनिया से जाने के बाद भी याद करेगें यानि की आपकी जिन्दगी का सही मकसद पूरा होगा। 

कार्यक्रम में सुरेश तोमर सयुक्त संचालक ग्वालियर संभाग महिला बाल विकास ने कहा कि बालिकाऐं यह प्रशिक्षण प्राप्त कर अगले तीन महिनों क अन्दर अपना खुद का अखबार निकालेगीं जिसमें की स्थानीय समस्याऐं के साथ महिला व बाल अधिकारों पर विशेष जोर दिया जायेगा और जब यह बालिकाऐं अपने हक की मांग अखबार के जरिये करेगंी तो निश्चत रुप से समाज को उनकी बातों पर ध्यान देना होगा और समाज में सुधार होगा। कार्यशाला में भोपाल एका संस्था की सुश्री सीमा ने पत्रकारिता के विभिन्न पहलूओं के बारे में विस्तार से जानकारी समूह बनवाकर दी तथा एक फिल्म भी दिखाई जिसमें की महिलाओ को छेडखानी होने से कैसे रोका जाये व उसके सभी पहलूओ पर चर्चा की तथा बताया कि पत्रकार को हमेशा सच का साथ देना चाहियें दोनों प़क्षों को सुनने के बाद।

कार्यक्रम का संचालन ओम प्रकाश पाण्डेय ने किया इस अवसर पर अपर कलेक्टर दिनेश जैन ,डीपीओं श्रीमती उपासना राय, ग्वालियर से पधारी सुश्री समन्वय श्रीवास्तव, स्वयं सेवी संस्था शाक्तिशाली महिला संगठन के रवि गोयल, मुकेश शर्मा ,एका भोपाल की सुश्री सीमा, महिला संशक्तिकरण विभाग के कोर्डिनेटर तथा बड़ी संख्या में बालिकाएं उपस्थित थी  अन्त में सभी का आभार श्रीमती उपासना राय जिला महिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास शिवपुरी ने किया।