लापरवाह आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की सेवाऐं समाप्त, पर्यवेक्षक निलंबित

शिवपुरी -आंगनवाडी केन्द्र के संचालन में लापरवाही बरतने वाली 2 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की सेवा समाप्ति तथा पर्यवेक्षण कार्य में ढिलाई बरतने वाली पर्यवेक्षक को निलंबित करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती उपासना राय ने दिए है। श्रीमती राय द्वारा आज विकासखण्ड पिछोर के ग्रामीण अंचल की आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा एनआरसी का भी आकस्मिक निरीक्षण किया।

श्रीमती राय ने बताया कि कलेक्टर आर.के.जैन के निर्देश पर जिले में आंगनवाड़ी केन्द्रों की सघन मोनीटरिंग का कार्य किया जा रहा है तथा उनके तथा परियोजना अधिकारियों के द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने आज पिछोर विकासखण्ड के ग्राम मनपुरा के तीन तथा बमहेरा ग्राम की एक केन्द्र का निरीक्षण किया। 

निरीक्षण के दौरान एक आंगनवाड़ी केन्द्र में विधिवत रिकार्ड संघारण न करने तथा बच्चों को पर्याप्त मात्रा में पोषण आहार का वितरण न करने पर आगंनवाड़ी केन्द्र की दो कार्यकर्ता सुश्री ज्योति सगर की सेवाऐं समाप्त कर दी गई तथा शेष केन्द्र की कार्यकर्ताओं को नोटिस जारी किया गया है। इसी प्रकार आंगनवाड़ी केन्द्र बम्हेरा की कार्यकर्ता के मुख्यालय से बाहर रहने तथा आंगनवाड़ी भवन का स्वयं के निवास के रूप में इस्तेमाल करने की शिकायत पर कार्यकर्ता सुश्री सुमन दुबे की भी सेवाऐं समाप्त कर दी गई है। केन्द्र संचालन का दायित्व संबंधित आंगनवाड़ी सहायक को सौंप दिया गया है। 

इसी प्रकार मनपुरा सैक्टर में पर्यवेक्षण का दायित्व निर्वाहन में लापरवाही बरतने वाली पर्यवेक्षक सुश्री मधुवाला भार्गव को निलंबित करने का प्रस्ताव कलेक्टर को भेज दिया गया है। इसके साथ ही परियोजना अधिकारी पिछोर रतन सिंह गुडिय़ा को भी चेतावनी दी गई है कि क्षेत्र का नियमित रूप से भ्रमण करें अन्यथा उनके विरूद्ध भी अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रस्तावित की जावेगी। 

श्रीमती राय ने यूनिसेफ  प्रतिनिधि श्याम सिंह के साथ पिछोर में एन.आर.सी. का भी अवलोकन किया। केन्द्र में 10 बच्चें सेवाओं का लाभ उठा रहे थे। खनियांधाना विकासखण्ड के ग्राम लोटन के एक बच्चें को जिला चिकित्सालय हेतु रेफ र किया गया है।