जान की आफत बन सकती है खुली डीपीयां, कार्यवाही की दरकार

शिवपुरी। विद्युत विभाग की लापरवाही के कारण एबी रोड पर लगी डीपियां खुली पड़ी हुई हैं और डीपियों से निकले तार दुर्घटना का कारण बन रहे हैं और कई लोग दुर्घटना का शिकार भी हो चुके हैं। लेकिन इसके बावजूद भी विभाग का इस ओर ध्यान केन्द्रित नहीं है और इसका खामियाजा शहर के नागरिकों को उठाना पड़ रहा है।

डीपी खुली होने के कारण हमेशा दुर्घटना का अंदेश बना रहता है। ऐसा नहीं कि इसकी शिकायत नागरिकों ने न की हो। लेकिन विद्युत विभाग शिकायतों के बावजूद भी नहीं चेत रहा है। जिस कारण दुर्घटनाएं कारित हो रही हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्वालियर बाईपास लेकर गुना बाईपास तक लगीं डीपी खुली पड़ी हुई हैं और स्थिति यह है कि इन डीपियों का रख-रखाव भी नहीं हैं और डीपियों के तार सड़कों पर भी पड़े रहते हैं। कई बार तो इन तारों में उलझकर कई लोग घायल भी हो चुके हैं और कई जानवर भी डीपी की चपेट में आ जाने के कारण अपनी जान गवां चुके हैं। ऐसा ही एक ताजा मामला विगत दिवस गोविंद हार्डवेयर के सामने खुली पड़ी हुई डीपी के कारण घटित हुआ। जिससे एक युवक कृष्ण कुमार चौबे पुत्र अशोक कुमार चौबे निवासी गांधी कॉलोनी की बाईक खुली पड़ी डीपी से निकले तारों में उलझ गई और बाईक पर सवार युवक गिरकर घायल हो गया। स्थानीय लोगों की मदद से उक्त युवक को अस्पताल पहुंचाया गया।

 ऐसा नहीं कि यह पहला मामला हो। इससे पहले भी कई लोग खुली पड़ी डीपी की चपेट में आ जाने से घायल हो चुके हैं। लेकिन विद्युत विभाग के आला अधिकारियों का इस जन समस्या पर कतई भी ध्यान केन्द्रित नहीं है और विभाग की लापरवाही का खामियाजा शहर की जनता को भुगतना पड़ रहा है। एबी रोड के साथ-साथ कॉलोनियों में भी डीपी खुली पड़ी हुई हैं। जिसमें पुरानी शिवपुरी क्षेत्र में एक युवती डीपी की चपेट में आ जाने के कारण अपनी जान गवा बैठी और युवती की मौत के बाद विद्युत अधिकारियों को भी कॉलोनवासियों ने आड़े हाथों लिया था। अभी हाल ही में लुधावली क्षेत्र में खुली पड़ी डीपी से निकले तार  की चपेट में आ जाने से एक युवक भी मौत के आगोश में समा गया। विभाग के लापरवाह अधिकारियों ने इन घटनाओं से भी सीख नहीं ली और इस समस्या को सुलझाने में विभाग द्वारा आज तक कोई पहल नहीं की।