शहर में बजरी के नाम पर बिक रहा कोपरा

शिवपुरी-सावधान! शहरवासियों अगर आप अपना भवन, दुकान अथवा कोई अन्य निर्माण कार्य करा रहे है तो पहले निर्माण कार्य में प्रयुक्त होने वाली बजरी की भलीभांति पहचान कर लें, क्योंकि इन दिनों शहर में मिलावटी बजरी और बजरी के नाम पर बिकने वाली कोपरा सब जगह दिखाई देगी, हुबहु शक्ल जैसी पहचाने जाने वाली इस बजरी का कारोबार इन दिनों नगर में धड़ल्ले से हो रहा है और भविष्य में यदि कोई जनहानि अथवा भवन धराशायी होने की घटना भी घटित हो सकती है इसकी भी प्रबल संभावना है।
इस मामले में कई लोगों ने जिला कलेक्टर को भी शिकायत कर संबंधित दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की लेकिन कलेक्टर शिवपुरी आर के जैन ने इस मामले में स्वयं खरीददार को ही इसके लिए जबाबदेह ठहराकर अपने कर्तव्य से मुंह मोड़ा है। कलेक्टर का कहना है कि जो भवन स्वामी मकान बनवा रहा है वह स्वयं बजरी की पहचान करे और खरीदें। यानि की कलेक्टर का ध्यान इस ओर कतई नहीं है कि वह सरेआम शहर में मिलावटी बजरी बेचने वालों के खिलाफत कार्यवाही करें। इस तरह की बयानबाजी से आमजन भी अब संशय में है।

यहां बता दें कि इन शिवपुरी शहर में आने वाली बजरी पूरी तरह से मिलावटी आ रही है। क्योंकि यहां डम्फरों से यह कारोबारी बजरी के रूप में खेतों से मिट्टी निकालकर भरकर लाते है और उसे जगह-जगह धुलाई केन्द्र के रूप में मौजूद पंपों पर इनकी धुलाई की जाती है जिससे धुलाई के समय मिट्टी अलग हो जाती है और छोटे-छोटे पत्थर कंकड़ रह जाते है। सिरसौद, नरवर, करैरा, अमोला, पिछोर व खनियाधाना सहित आदि अनेकों क्षेत्रों से इन दिनों बजरी के नाम पर मिलावटी कोपरा बेचा जा रहा है। कई बार इस मुद्दे को लेकर विवाद की स्थिति भी बनी लेकिन इस बजरी का कारोबार करने वाले कारोबारियों पर इसका प्रभाव नहीं पड़ा। यही बजह है कि स्वयं कलेक्टर ने भी इस ओर कोई सख्त कदम उठाए जाने से हाथ खड़े किए है जबकि कई जगह शासकीय भवनों व इमारतों में भी दिनों यह कोपरानुमा बजरी उपयोग में लाई जा रही है ऐसे में जहां नींव, भवन की छत एवं दीवालों पर होने वाला पलस्तर कमजोर होगा तो वहीं हादसे की भी संभावना हमेशा बनी रहेगी।

क्या कहते हैं कलेक्टर
शहर में इन दिनों यदि बजरी के रूप में कोपरा बेचा जा रहा है तो इसके लिए जो खरीददार है वह पहले जांच करे कि वो ले क्या रहे है और यदि गलत है तो ना लें और सही रूप में दिखे वह पहचान करके लें।
आर.के.जैन
कलेक्टर

ऐसी शिकायतें मेरे पास पहले भी आई है और यह मामला मेरे संज्ञान में भी है कुछ समय पूर्व हमने भी कई जगह निरीक्षण कर बजरी के रूप में बेचा रहा कोपरा भी पकड़ा और दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही भी की गई है आगे भी यह कार्यवाही करेंगें।
के.एन.तिवारी
माईनिंग अधिकारी, शिवपुरी