बस की समय सारिणी को लेकर पिछोर में बलवा, पुलिस व उपद्रवियों के बीच हुई झड़प, बाजार बंद

शिवपुरी-जिले के पिछोर क्षेत्र में बस समय सारिणी को लेकर दो गुटों में भीषण संघर्ष छिड़ गया। एक तरह इस दंगे ने दो संप्रदायों की भावनाओं को भड़काया और हिन्दू-मुस्लिम संप्रदाय के लोगों ने आपस में तोडफ़ोड़ व मारपीट की। इस मामले में भारी संख्या में मौजूद पुलिस बल ने स्थिति को संभाला।

इसी बीच घटनाक्रम के बाद से पिछोर क्षेत्र में बाजार बंद रहा वहीं कई लेागों के चोटिल होने की खबर है। पुलिस ने दोनों पक्षों के विरूद्ध विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया है। यहां संप्रदाय विशेष की भावना भड़कने से सैकड़ों लेाग सड़कों पर लठ्ठ व डण्डे लेकर उतर आए और जो मिला उस पर ही  एक-दूसरे ने हमला बोलकर चोटिल कर दिया। सुबह भड़का यह दंगा दोपहर तक काबू में पाया जा सका। इस घटनाक्रम में बस स्टैण्ड पर मौजूद विभिन्न क्षेत्रों के यात्रीगणों को भी चोटें पहुंची है। फिलहाल पुलिस ने स्थिति पर काबू पा लिया है।

जानकारी के अनुसार डांकवंगले चौराहे पर बेतवा बस के कंडक्टर यशवंत सिंह बुन्देला पुत्र भवानीसिंह उम्र 45 साल निवासी मल्हावनी की झडप बस की समयसारिणी को लेकर सोनू पुत्र छोटेखां उम्र 30 वर्ष से हुई जिस पर से सोनू व उसके चार अन्य साथियों ने बस कंडक्टर यशवंतसिंह की मारपीट कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। 

जिस पर पिछोर पुलिस ने यशवंत की फरियाद पर सोनू व उसके चार अन्य साथियों के खिलाफ धारा 323, 294, 506 वीं के तहत प्रकरण पंजीवद्ध कर लिया था। मामला यही शांत नहीं हुआ और आज सुबह लगभग 10 से 11 के बीच यशवंत ने अपने साथियों के साथ बसस्टेण्ड पहुंचकर दुकानो पर तोडफोड़ की। इस हमले में अतामुहम्मद, शब्बीर खान, अंसार खांन, इलियास खांन, काजिम खांन, अफसर, आमिर, बल्ले खांन, मुजफफर खांन, यूनिस आदि चोटिल हुये व दुकानों में रखे सामान का भी नुकशान हुआ। 

वहीं दूसरी ओर सोनू खांन के साथ लगभग एक सैकड़ा की संख्या में मुस्लिम संप्रदाय के लोग लाठियों से लैस होकर सडकों पर आए और अपने विरोधियों को तलाशने के साथ साथ बाजार बंद करवाकर दहशत का माहौल निर्मित कर दिया। यहां पर यह लोग लाठियां भंाजते हुये सडकों पर एकजुट होकर एक जाति विशेष के विरूद्ध नारेवाजी करते हुये इधर से उधर घूमते हुये हिटलरशाही अंदाज में नजर आये। 

इस घटनाक्रम में आपसी लडाई में हताहत हुये वेकसूर लोगों के भी चोटिल होने की खबर है। घटनाक्रम के बाद स्थिति को संभालने के लिए मौके पर पहुंचे पिछोर एसडीएम, तहसीलदार, एसडओपी की समझाईश के बाद बमुश्किल स्थिति पर काबू पाया जा सका। आज हुए इस घटना में सर्वाधिक खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ा जो कि पिछोर बस स्टैण्ड से लगभग 3 किमी दूर खडी बसों तक पहुंचने की मसक्कत करनी पडी। 

पिछोर पुलिस ने फरियादी अतामुहम्मद पुत्र नूर मुहम्मद उम्र 58 वर्ष आदि की रिपोर्ट पर आरोपी विजयसिंह ठाकुर, राजू यादव, मंगल धाकड, विक्की उर्फ राज ठाकुर, कुलदीप चौहान, संजू यादव, अजबसिंह सेन, कप्तानङ्क्षसह सेन, श्रीकांत चौहान , नकुल भार्गव, यशवंतसिंह, दिनेश रिछारिया, कृष्णपालसिंह एवं अन्य 30-40 लोगों के खिलाफ धारा 147,148,149,294,306,323,427 के तहत प्रकरण पंजीवद्ध कर मामले की जांच प्रारंभ कर दी है। एसडीओपी पिछोर ने मौके की स्थिति की नजाकत को भंापते हुये करैरा, खनियाधाना, भौंती, मायापुर आदि से पुलिस बल मंगाकर स्थिति को काबू में किया।

इनका कहना है-
दोनों पक्षों की रिपोर्ट पर मामला दर्ज किया गया है प्रशासनिक स्तर पर मामले की गंभीरता से जांच कर रहे हैं। घटनाक्रम में जो भी दोषी होगा उस पर कानूनी कार्यवाही की जावेगी। आरापियों को शीघ्र ही गिरफतार किया जावेगा।
शम्भूसिंह अहरवाल
एसडीओपी पिछोर