शिव की पुरी में बारिश का कहर, नालों ने अपनी सीमाऐं तोड़ी, लुधावली व लालमाटी क्षेत्र जलमग्न

शिवपुरी। भगवान शिव की नगरी शिवपुरी में बुधवार की सुबह आंख खुलते ही लोगों को बारिश के कहर का सामना करना पड़ा। एक ओर जहां शहर के नालों में उफान नजर आयातो वहीं दूसरी ओर लुधावली, गौशाला व लालमाटी क्षेत्र पूरी तरह से जलमग्न नजर आए। इतना ही नहीं शहर के मध्य कॉलोनी मंगल मसाले वाली गली में लोगों के घरों में पानी भरा नजर आया।

तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश ने पूरे जिले में कहर बरपा दिया है। कल रन्नौद क्षेत्र में एक ही परिवार के चार सदस्यों के तालाब में बह जाने के बाद रातभर से हो रही बारिश के कारण शिवपुरी शहर में बाढ़ के हालात बन गए। कई घरों में पानी भर गया, कच्चे मकान ढह गए। सुखद बात यह रही कि घरों में रह रहे लोग सुरक्षित बाहर निकल आए।

शहर के गौशाला क्षेत्र में आज सुबह नाले में उफान आ गया। जिससे वहां बने मकान ढह गए गनीमत यह रही कि उन मकानों में रह रहे लोग सुरक्षित बाहर निकल आए। यही हालात लाल माटी क्षेत्र में बने रहे। जहां जवाहर लाल प्रजापति, बबलू गोस्वामी, गरीबा शाक्य, दिनेश, वासुदेव, मुबारिक शाह, रमेश गिरि सहित दो दर्जन लोगों के घरों में नाले में उफान के कारणइ 5-5 फिट तक पानी भर गया था। बारिश इतनी तेज थी कि लोगों को अपना सामान सुरक्षित स्थान पर ले जाने की मोहलत नहीं मिली और पानी लोगों के घरों में घुस गया। इस भीषण आपदा के कारण कई लोगों को भारी नुकसान भी उठाना पड़ा। स्थिति यह बनी हुई थी कि लोग अपनी जान बचाए या सामान। बबलू गोस्वामी और जवाहर लाल प्रजापति के मकान पानी में आधे-आधे डूब गए। जिस कारण उनके घर में रखा सारा सामान पानी में बह गया। इसके साथ-साथ प्राइवेट बस स्टेण्ड क्षेत्र का नाला पुल से लगकर बहा। वहीं गांधी कॉलोनी का नाला सड़क पर तीन फिट ऊपर बहने के कारण आवागमन अवरूद्ध हो गया। एबी रोड पर स्थित हनुमान पुल भी उफान पर आ गया।

विद्युत तार टूटने से झोंपडिय़ों में लगी आग

भारी बारिश के कारण गौशाला क्षेत्र में विद्युत तार टूट जाने से तीन झोंपडिय़ों में आग लग गई और वहां रह रही गुलशाना पत्नि शहीद खान की तीन बकरियां करंट की चपेट में आ जाने के कारण मौत के आगोश में समा गईं। रात में ही झोंपडिय़ों में आग लग जाने के बाद देहात थाना पुलिस को सूचना दी गई। इसके बाद विद्युत कर्मचारी भी मौके पर पहुंच गए और विद्युत सप्लाई बंदकर टूट पड़े तारों को काटकर सप्लाई शुरू की गई।

रातभर नहीं आई बिजली

गौशाला सहित शहर के अन्य भागों में रातभर से बिजली नहीं होने के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। कुछ लोगों के घरों में पानी भरने से उनका सामान भी नाले में बह गया। गौ शाला क्षेत्र के नाले का वेग इतना तीव्र था कि जो लोग घरों में फंसे हुए थे वे लोग वहां से निकल ही नहीं पाए। यही स्थिति मंगल मसाले वाली गली और विष्णु मंदिर के पीछे मोहन नगर में भी बनी रही। संजय कॉलोनी में भी निचले इलाकों में पानी भर जाने के कारण पूरा जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

झोंपड़ी में पानी भरा तो सड़क पर बिताई रात

रातभर से हो रही भीषण बारिश से पूरे शहर में बाढ़ के हालात निर्मित हो गए और सबसे खराब स्थिति गौशाला क्षेत्र की बनी हुई है। जहां एक झोंपड़ी में इतना पानी भर गया कि पूरे परिवार ने रात सड़क पर बिताई। झोंपड़ी में रहने वाले कमललाल खटीक ने जानकारी देते हुए बताया कि रात्रि करीब 12 बजे के समय पास में स्थित नाले में अचानक उफान आ जाने के कारण पानी उनके घर में घुस आया। अचानक पानी आता देख वह अपने परिवार की सुरक्षा करने में जुट गए और परिवार के सभी सदस्यों को झोंपड़ी से बाहर निकालकर सड़क पर तिरपाल लगाकर अपने परिवार को बारिश से बचाया और पूरी रात सड़क पर ही काटी।

नालों पर अतिक्रमण के कारण नहीं हो पा रहा पानी का निकास

घरों में पानी भर जाने के कारण लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ा। इसका सीधा-सीधा अर्थ यह है कि लोगों ने नालों पर अतिक्रमण कर मकान बना लिए हैं और बारिश के पानी की निकासी न होने के कारण यह विपदा लोगों को झेलनी पड़ी है। शहर के कमलागंज क्षेत्र से लेकर गांधी कॉलोनी, प्राइवेट बस स्टेण्ड पर स्थित मंगल मसाले वाली गली, गौशाला, लाल माटी आदि क्षेत्रों में लोगों ने नालों को संकुचित कर उस पर आलीशान मकान बना लिए हैंं जिस कारण पानी की निकासी पूर्ण रूप से नहीं हो पा रही है और वह पानी निकलकर लोगों के घरों तक पहुंच रहा है। आज सुबह हुई मूसलाधार बारिश ने पूरे शहर को जलमग्र कर दिया। जिसका सबसे बड़ा कारण नालों पर अवैध रूप से अतिक्रमण किया जाना सामने आ रहा है। इसके साथ ही नपा की भी लापरवाही उजागर हुई है, क्योंकि जब शहर के बीचोंबीच नालों पर अवैध निर्माण कर लिए गए तब नपा के आला अधिकारी कहां थे। अगर यही स्थिति रही तो भविष्य में इन नालों को पूर्णत: बंद कर दिया जाएगा और शहर से पानी की निकासी खत्म हो जाएगी तो आज से भी अधिक भयानक हालात शहर में देखने को मिलेंगे।