रोड से सटा स्टोन क्रेशर होगा जानलेवा साबित

शिवपुरी-जिले के दिनारा क्षेत्र में इन दिनों रोड़ से सटा स्टोन क्रेशर लोगों की मुसीबत बना हुआ है। इस क्रेशर से उडऩे वाली धूल मिट्टी के कारण लोग आए दिन विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हो रहे है। लोगों ने इस संबंध में जिला प्रशासन को भी शिकायत की लेकिन कार्यवाही ना होने से अब लोगों की जान आफत में है ऐसे में यहां दिनारा में यह क्रेशर लोगों के लिए जानलेवा साबित होने लगा है।
स्थानीय नागरिकों ने यहां से क्रेशर को हटाए जाने की मांग की है ताकि ना केवल वह स्वयं बल्कि उनके बच्चे व अन्य लोगों इन धूल मिट्टी के कणों से बच सकें तो उनका मानसिक विकास भी ठीक ढंग से हो सकेगा। अब देखना है इस ओर जिला प्रशासन क्या सख्त कदम उठाता है। इस ओर यदि शीघ्र कोई सख्त कदम नहीं उठाया गया तो नागरिक इस क्रेशर को हटाने के लिए आन्दोलन व धरना प्रदर्शन करने को भी बाध्य होंगे। 

    जानकारी के अनुसार दिनारा में लगे स्टोन क्रेशर के कारण यहां के लोग काफी परेशान है और आए दिन इस क्रेशर से निकलने वाले शोर-शराबे से ना केवल बच्चों को पढ़ाई करने में दिक्कत आती है वरन यहां से निकलने वाली धूप, मिट्टी व अन्य कण से यहां निकलकर स्थानीय लोगों के शरीर में प्रवेश करते है। जिससे यहां के नागरिक विभिन्न प्रकार की बीमारियों के मकडज़ाल में घिर रहे है। इस संबंध में क्रेशर मालिक भी यहां सरेआम सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की अव्हेलना कर रहा है जो रोड़ से महज 500 मीटर दूरी पर अपना क्रेशर संचालित कर रहा है। 

इस क्रेशर से सटे निवास करने वाले दुर्गसिंह यादव उपसरपंच का पुत्र, डॉ.सियाराम यादव क्रेशर का पड़ौसी, रविन्द्र यादव व स्थानीय निरवासी एडवोकेट जयप्रकाश गुप्ता सहित अन्य लोगों की तो और भी परेशानियां है वह तो आए दिन इस समस्या से जूझते रहते है। कई बार स्टोन क्रेशर मालिक को यहां से क्रेशर हटाने की बात कही लेकिन उसने किसी की एक ना सुनी और आज भी बेधड़क रूप से क्रेशर संचालित है। 

बिना अनुमति के यहां कभी भी गिट्टी की उपलब्धता के लिए विस्फोट कर दिया जाता है जिससे आए दिन  जानमाल का खतरा बना रहता है जबकि क्रेशर को चलाने से पूर्व उस पर पानी का छिड़काव आवश्यक है ताकि धूल मिट्टी को पानी से ढका जा सके लेकिन आज भी यहां क्रेशर संचालक सारे नियमों को दरकिनार कर अपनी मनमानी पर उतारू है। 

इस संबंध में नागरिकों ने जिला प्रशासन को भी शिकायत की है लेकिन आज तक कार्यवाही ना होने से लोगों में इस क्रेशर के प्रति रोष बढ़ता जा रहा है। समय रहते यदि यहां से यह क्रेशर नहीं हटा तो वह दिन दूर नहीं जब स्वयं नागरिक ही इस क्रेशर के खिलाफ मुखर विरोध दर्ज करते हुए इसे हटाने के लिए बाध्य होंगें। इस संबंध में दिनारावासियों ने जिला प्रशासन से इस ओर शीघ्र कार्यवाही की गुहार करते हुए क्रेशर को हटाने की मांग की है।