लॉ कॉलेज भवन निर्माण को मिली स्वीकृति

शिवपुरी। शिवपुरी के  पीजी कॉलेज में प्रथम लॉ कॉलेज भवन निर्माण को हरी झण्डी मिल गई है। जन भागीदारी समिति के प्रस्ताव को शासन स्तर से मान्यता प्राप्त हो जाने के बाद 181 लाख से बनने वाले भवन की प्रक्रिया आरंभ शीघ्र ही की जाएगी।

योजना सांख्यिकी विभाग द्वारा विगत दिवस स्वीकृति पत्र कलेक्टर शिवपुरी को जारी कर दिया गया है। जिसमें 92 लाख की राशि जन भागीदारी मद से स्वीकृति का हवाला है। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए जन भागीदारी अध्यक्ष अजय खेमरिया ने भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर और ग्वालियर सांसद यशोधरा राजे सिंधिया के अथक प्रयासों का आभार माना। 

श्री खेमरिया ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित वित्त मंत्री एवं मुख्य सचिव को लॉ कॉलेज के भवन निर्माण के लिए कई बार पत्र लिखकर स्वीकृति का आग्रह किया था। इसके बाद भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर, पोहरी प्रहलाद भारती, भाजपा जिलाध्यक्ष रणवीर सिंह रावत द्वारा भवन निर्माण के संबंध में वह मुख्यमंत्री एवं वित्तमंत्री से व्यक्तिगत रूप से मिले और उनके  अथक प्रयास रंग लाए और लॉ कॉलेज के निर्माण के लिए स्वीकृति शासन स्तर से मिल गई। 

उल्लेखनीय है कि प्रथक भवन के अभाव में लॉ कॉलेज बंद होने की कगार पर था, लेकिन स्वीकृति मिलने के बाद न केवल एलएलबी, बल्कि एएलएलबी एवं एलएलएम के कोर्स भी लॉ कॉलेज में आरंभ होंगे। मप्र जन भागीदारी योजना में किसी भी जिले को अभी तक इतनी बढ़ी राशि स्वीकृत नहीं हुई है।

120 सीटों पर मिलेगा एडमिशन

शिवपुरी में अब एलएलबी कक्षाएं बंद नहीं होंगी। इस वर्ष पीजी कॉलेज द्वारा 120 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। कॉलेज द्वारा प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। जिसमें प्रवेश हेतु 18 जुलाई तक इच्छुक विद्यार्थी प्रवेश फॉर्म महाविद्यालय के विधि विभाग में जमा कर सकते हैं। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. डीके द्विवेदी के अनुसार 22 जुलाई को पहली प्रवेश सूची जारी की जाएगी। इसके बाद 23 से 27 जुलाई तक प्रवेशित विद्यार्थी अपना शुल्क लॉ लाइब्रेरी में जमा करा सकते है, 28 जुलाई को द्वितीय प्रवेश सूची जारी होगी और एक अगस्त से लॉ की कक्षाएं प्रारंभ होंगी। कॉलेज प्रबंधन ने इच्छुक विद्यर्थियों से निर्धारित समय सीमा में प्रवेश संबंधी औपचारिकताएं पूर्ण करने का आग्रह किया है।