अमोलपठा के बाद अब अमोला के ग्राम सिलानगर में 40 लाख की चोरी

शिवपुरी। अभी कुछ समय पहले जहां अमोलपठा निवासी कपूरचंद जैन के यहां से 15 लाख की चोरी का पुलिस कोई सुराग नहीं लगा पाई कि अब जिले के अमोला थाना क्षेत्र के ग्राम सिलानगर में बीती रात्रि चोरों ने एक बड़ी चोरी की घटना को अंजाम दिया है।

इस चोरी में चोरों के हाथ ना केवल जमीन में गढ़ा सोना हाथ लगा बल्कि वह घर में रखे चांदी के आभूषण और 8 लाख रूपये की नगदी सहित 2 बंदूकें भी ले गए। इस मामले की भनक सुबह होने पर परिजनों को लगी जिस पर तुरंत पुलिस को सूचित किया। पुलिस ने मामला पंजीबद्ध करते हुए विवेचना में ले लिया है। 

बताया गया है कि जिस घर में यह चोरी की वारदात हुई वह करैरा भाजपा मण्डल के उपाध्यक्ष राजेन्द्र गुर्जर का है और जिस प्रकार से इस चोरी को अंजाम दिया गया है उससे प्रतीत होता है कि कहीं ना कहीं चोरों की मिलीभगत भी किसी आसपास के व्यक्ति का हाथ है क्योंकि जमीन में गढ़ा सोना किसी को पता नहीं रहता लेकिन यहां से चोरों ने जमीन में गढ़ा सोना निकाला और चांदी सहित नगदी व बंदूकों को भी ले गए।

वहीं चोरी की वारदात के बाद परिजन जागे तो उन्होंने तीन लोगों को भागते हुए देखा वे बाईक से चोरी करने आए थे परिजनों ने पीछा भी किया लेकिन वह हवाई फायर करते हुए मौके से भाग निकले। चोरी की जानकारी लगते ही एसपी महेन्द्र सिंह सिकरवार मौके पर पहुंच गए मगर चोरों का कोई भी सुराग नहीं लग सका।

यहां बता दें कि जिले के करैरा क्षेत्र में चोरी की यह दूसरी बड़ी घटना घटित हुई है। अभी दो दिन पहले अमोलपठा के एक कपड़ा व्यवसाई कपूरचंद के निवास स्थान पर भी चोरी की घटना घटित हुई थी और उनका पूरा परिवार घर पर ही मौजूद था। जहां से चोर 22 तौले सोने के जेबरात, 12 किलो चांदी के अलावा, 2लाख 8 हजार रूपये नगदी चोरी कर ले गए थे।

चोरी की यह वारदात अनसुलझी थी कि चोरों ने बीती रात सिलानगर में भाजपा नेता के घर पर चोरी की बड़ी वारदात को अंजाम देकर पुलिस के समक्ष एक बड़ी चुनौती पेश कर दी है। फरियादी राजेन्द्र गुर्जर पुत्र भरत सिंह गुर्जर निवासी सिलानगर ने जानकारी देते हुए बताया कि कल रात्रि वह अपनी पत्नि मीना, भाई जितेन्द्र, बहू रामलता, मां मायादेवी, बहन मंजू के साथ रात्रि के समय अलग-अलग कमरों में सो रहे थे।

राजेन्द्र और उनकी पत्नि मीना अपने तीन बच्चों के साथ ऊपर बनी अटारी में, जितेन्द्र व उनकी पत्नि नीचे चौक में और मायादेवी और बहन मंजू दूसरे चौक में सो रही थीं। रात्रि करीब ढाई से तीन बजे के बीच तीन अज्ञात चोरों ने मुख्य दरवाजे में लगे ताले को तोड़ दिया और घर में प्रवेश कर गए। लेकिन इसके बावजूद भी परिवार के सदस्यों को भनक तक नहीं लगी। इसके बाद दोनों चोरों ने घर में स्थित एक कमरे का ताला तोड़ा और वहां रखे बक्से को तोड़कर थैले में रखे 8 लाख 12 हजार रूपये नगदी चुरा लिए।

उक्त नगदी राजेन्द्र ने करैरा में खरीदे गए मकान का पैमेंट करने के लिए एकत्रित किए थे। इसके बाद चोरों ने उसी कमरे में गढ़ा सवा किलो सोना और 10 किलो चांदी निकाल ली। बाद में बक्से के ऊपर रखीं दो 315 बोर की माऊजर भी उक्त चोरों ने उठा लीं। इसके बाद वह कमरे से बाहर निकले और पास में स्थित दूसरे कमरे का ताला तोडऩे लगे। जिसकी आवाज चौक में सो रहीं राजेन्द्र की मां मायादेवी ने सुन ली और उनकी नींद टूट गई। जागने पर मायादेवी ने आवाज लगाई तो दोनों चोर वहां से भागने लगे।

चोरों को भागता देख मायादेवी जोर-जोर से चिल्लाने लगी। उनकी आवाज सुनकर घर के सभी सदस्य जाग गए और उन्होंने तीन चोरों को भागते हुए देखा। इसके बाद परिवार के सभी सदस्यों ने गांव में शोर मचाकर गांव वालों को जगा लिया और चोरी की सूचना तुरंत पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही अमोला थाना पुलिस अपने दलबल के साथ घटनास्थल पर पहुंच गई।

...कहीं नजदीकी का हाथ तो नहीं

सिलानगर में भाजपा नेता राजेन्द्र गुर्जर के घर पर हुई चोरी की वारदात में किसी नजदीकी व्यक्ति का हाथ तो नहीं यह शंका बरकरार है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि श्री गुर्जर के मकान के जिस कमरे में सोना-चांदी गढ़ा हुआ था वह काफी भीतर था और उस कमरे तक पहुंचने के लिए तीन कमरों को पार करना पड़ता है। यही नहीं सोना-चांदी गड्डा खोदकर गाढ़ा गया था और उस गड्डे के ऊपर लोहे की चादर बिछी थी। उस चादर के ऊपर पत्थर का पाट रखा हुआ था, लेकिन चोरों ने इत्मिनान से लगभग 32 लाख रूपये का सोना और 4 लाख रूपये की चांदी गड्डे में से निकाल ली। यह काम किसी नजदीकी की मुखबिरी पर ही संभव है।