29 जुलाई से मनाया जाएगा संस्कृति सप्ताह

शिवपुरी। भारत विकास परिषद की वीर तात्याटोपे शाखा आगामी 29 जुलाई से संस्कृति सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। सप्ताह के अन्तर्गत महिलाओं, बालिकाओं तथा बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। यह निर्णय भारत विकास परिषद वीर तात्याटोपे शाखा की महिला प्रकोष्ठ की बैठक में लिया गया।

शाखा की महिला संयोजिका पूजा वर्मा, सिम्पल गोयल एवं वर्षा जैन ने बताया कि भारत विकास परिषद के संस्कार प्रकल्प के अन्तर्गत संस्कृति सप्ताह का आयोजन किया जाना एक प्रमुख प्रकल्प है। इसके अन्तर्गत भारतीय संस्कृति के अनुरूप विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। इसी के अन्तर्गत शाखा की महिला सदस्यों द्वारा इस वर्ष 29 जुलाई से संस्कृति सप्ताह का आयोजन किया जाएगा।

बैठक में तय किया गया कि संस्कृति सप्ताह का शुभारंभ 29 जुलाई को भजन संध्या के साथ किया जाएगा। सप्ताह के अन्तर्गत ही स्कूली बच्चों के तात्कालिक भाषण, वाद-विवाद, निबंध प्रतियोगिता एवं विषय विशेषज्ञों द्वारा समूह चर्चा के साथ अनाथाश्रम के बच्चों को भोजन कराया जाएगा। सप्ताह के अन्तर्गत ही महिलाओं व बालिकाओं के लिए माइक्रोवेव ओवन का डेमो, व्यंजन बनाना, आर्ट एण्ड क्राफ्ट, गिफ्ट पैकिंग, कार्ड मेकिंग, डायटीशियन आदि के साथ मिसेज भाग्यशाली प्रतियोगिता का समापन किया जाएगा। कार्यक्रम का समापन शनिवार 3 अगस्त को बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ किया जाएगा।