REF ही कराती थी इंटरसिटी एक्सप्रेस में तेंदुपत्ते का अवैध परिवहन, 44 बोरे जब्त

शिवपुरी। अभी तक तो अवैध परिवहन और उत्खनन की सूचनाऐं वन विभाग को तब मिलती थी जब वन क्षेत्र में इस तरह की घटनाऐं लेकिन वन विभाग अंतर्गत आने वाले तेंदुपत्ते के अवैध कारोबार को वन विभाग ने उस समय अवैध परिवहन होते पकड़ा जब यह कारोबार रेलवे से होने लगा।

गत दिवस शिवपुरी की वन विभाग टीम को मुखबिर के जरिए सूचना मिली कि मुंगावली से तेंदुपत्ते का अवैध परिवहन किया जा रहा है जो ग्वालियर में खपाया जाता है। इस पर वन विभाग के डीएफओ आर.डी.महला ने एक टीम बनाकर औचक कार्यवाही की और रात में जैसे ही इंटरसिटी स्टेशन पर आई आते ही वन विभाग ने छापामार कार्यवाही करना शुरू कर दिया जिसमें रेलवे की इस गाड़ी में 44 बोरे तेंदु पत्ते का अवैध परिवहन होना पाया। पुलिस ने यहां से 6 लोगों को गिरफ्तार किया है जिन्होंने आरपीएफ पुलिस पर आरोप लगाया कि उनकी सांठगांठ के चलते यह कारोबार किया जाता है। फिलहाल वन विभाग ने मामला जांच में ले लिया है।

जानकारी के अनुसार शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर बीती रात्रि मुखबिर की सूचना पर वन मण्डलाधिकारी की टीम ने भोपाल इंटरसिटी ट्रेन पर छापा मारकर अवैध रूप से परिवहन हो रहे तेंदू पत्ते के 44 बोरे जप्त किए हैं। साथ ही तीन महिला और तीन पुरूष आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए आरोपियों ने इस पूरे अवैध परिवहन के धंधे में आरपीएफ पुलिस की संलिप्तता का भी खुलासा किया है। पकड़े गए आरोपियों के विरूद्ध वन विभाग ने मप्र तेंदू पत्ता व्यापार विनियम अधिनियम 1964 की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत अनाधिकृत रूप से तेंदू पत्ता विक्रय करना सहित बिना वैध अनुज्ञा पत्र परिवहन करना 1964 की धारा 5 (1) व्यापार अधिनियम की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत मामला दर्ज कर लिया है।

वन मण्डलाधिकारी आरडी महला को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि भोपाल से चलकर ग्वालियर जाने वाली भोपाल इंटरसिटी टे्रन में अवैध रूप से तेंदू पत्ते का परिवहन किया जा रहा है। इस सूचना पर श्री महला ने अपनी टीम का गठन किया जिसमें तेंदू पत्ता एसडीओ केके शर्मा, रेंज ऑफिसर शिवपुरी संजय मालवीय, उडऩदस्ता प्रभारी सीसीएफ भजन राजपूत, वन थाना प्रभारी डिप्टी रेंजर महेश शर्मा, विकास भार्गव, गिरिश नामदेव, प्रमोद भार्गव, अशोक बंसल सहित वन विभाग की टीम ने रात्रि 10 बजे शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर पहुंची और जैसे ही इंटरसिटी टे्रन आई वैसे ही पूरी टीम ने ट्रेन में छापामार कार्रवाई की तो वहां से तीन पुरूष वीरेन्द्र सिंह पुत्र कमल सिंह बागड़ी ग्राम चिनकूपुर खैराई थाना मुंगावली, कल्लू पुत्र माधव सिंह वागड़ी निवासी चिनकूपुर, नरेश पुत्र राजाराम वागड़ी निवासी मिल्कावाद मुंगावली सहित तीन महिलाएं और एक 12 वर्षीय बच्चे को पकड़ लिया और उनके पास से अवैध रूप से परिवहन हो रहा 44 बोरे तेंदू पत्ते के बरामद किए। पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि वह यह तेंदू पत्ता मुंगावली से लादकर ग्वालियर में बेचने के लिए जा रहे थे।

आरपीएफ पर दाग और सहयोग ना करने लगा आरोप

आरोपियों ने आरोप लगाया कि आरपीएफ पुलिस को वह 20 रूपये प्रति बोरे के हिसाब से भुगतान भी करते हैं और आरपीएफ पुलिस की सहायता से यह अवैध परिवहन का गौरख धंधा चलता है। वन थाना प्रभारी डिप्टी रेंजर महेश शर्मा ने शिवपुरी रेलवे स्टेशन के प्रबंधन एवं शिवपुरी आरपीएफ पुलिस पर आरोप लगाया है कि रात्रि में जप्ती के दौरान शिवपुरी रेलवे प्रबंधन और आरपीएफ पुलिस ने उन्हें सहयोग नहीं किया और जप्ती बोरों को भरने के लिए उनके ट्रेक्टर को प्लेटफॉर्म पर नहीं जाने दिया जिस कारण जप्ती टीम को भारी परेशानी उठानी पड़ी और बोरों को कंधों पर लादकर रेलवे स्टेशन से बाहर ले जाना पड़ा।