टेलीकोम सेवा का जमकर हो रहा दुरूपयोग


शिवपुरी/कोलारस- कोलारस अंचल के कुछ क्षेत्रों मे टेलीकोम सेवा का जमकर दुरूपयोग होते देखा गया है। आज कुछ क्षेत्रों में जैसे कोलारस, लुकवासा, बदरवास में जहां गली में मोबाईल शॉप एवं सिम कंपनियों के डीलर बैठे हुए है। वहीं आज ये लोग अपनी आचार संहिता एवं कम्पनी के नियमों को ताक पर रखकार र्पूणता फ र्जी कार्यो में लिप्त है हमारी दवंग टीम ने इस बिषय पर सर्वे के दौरान पाया कि नैटवर्किग कंपनियां अपने डीलरों को अच्छे कमीशन व निर्धारित लक्ष्य समय सीमा कर इसे पूर्ण करने पर इनाम व पदोन्नति जैसे विज्ञापन दे रही है।


ऐसे में इन लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए जैसे होड़ सी लगी हुई है। लक्ष्य को पूर्ण करने की इस होड़ में ये डीलर व रिटेलर कम्पनी के नियम कानूनों को ठेंगा दिखाकर पूर्णता फ र्जी कनेक्शनों पर सिम बेच रहे है। यहां तक की कीमत भी इतनी है कि एक व्यक्ति आज स्वयं की जगह एक नहीं वरन दस-दस फर्जी सिम कार्ड चला रहा है।

इसका अच्छा खासा असर तो नव युवाओं एवं किशोरो पर देखने को मिला है। इन युवाओं पर एक या दो नहीें वरन दस -दस सिम कार्ड फ र्जी चलाते देखे जा सकते है जिनका उपयोग यह किसी व्यक्ति को परेशान करने एवं अधिकतर लड़कियों व महिलाओं को व अनचाहे कॅाल व एसएमएस करने के लिए किया जा रहा है। ज्ञात रहे कि वर्तमान में जितने भी अपराध सामने आते है उनमें 80 फ ीसदी अपराधों को नेटवर्किंग सेवा के माध्यम से अंजाम दिया जाता है किशोरी व युवतियों सें सबंधित मामलों में अधिकतर टैलीकोम सेवा का ही उपयोग किया जाता है। इस स्थिति से रूबरू होने के उपरान्त भी प्रशासन कोई कार्यवाही नहीं कर रहा। यही नहीं बल्कि सुनने में आया है कि इन नेटवर्क कंपनियों के क्षेत्रीय कार्यालयों में फ ॉरमल्टी स्वरूप दस्तावेज फ र्जी तरीकों से लोगों को दस-दस रूपये मे बेचे जाते है जिनमें लोग अलग-अलग कागज लगा कर नए-नए कनेक्शन लेते है। 

नेटवर्क कंपनियों की वैरिफि केशन सुविधा नाम मात्र-

विगत समय पूर्व नैटवर्क कंपनियों ने वैरीफेकेशन सुविधा चालू की थी। जिसका उद्देश्य नेटवर्किंग के बढ़ते हुए दुरूपयोग को रोकना था लेकिन यह सुविधा भी नाम-मात्र साबित हुई। वर्तमान समय में इस नैटवर्किग सेवा के बढ़ते हुए दुरूपयोग को रोकने की अवश्यकता है। इस स्थिति से प्रशासन पूर्णत: अवगत होते हुए भी कार्यवाही करने से परहेज करता नजर आ रहा है अगर ऐसा ही चलता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब टैलीकोम सेवा एक सुविधा नहीं वरन भयंकर मुसीबत साबित होगी।