दो सचिवों का वेतन काटने व सरपंचों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

शिवपुरी- सुशासन शिविरों की कड़ी में आज कलेक्टर आर.के.जैन ने कोलारस विकासखण्ड की ग्राम पंचायत खोंकर, तेदूआ, खरई, दीघोदी व कार्या का दौरा किया तथा ग्रामीण अंचल में शासन की योजनाओं की स्थिति का जायजा लिया।
उन्होंने दायित्वों का सही ढंग से निर्वाहन न करने के कारण ग्राम पंचायत खोंकर व तेंदूआ के सचिवों का एक-एक माह का वेतन रोकने तथा सरपंचों का पद से पृथक कर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि योजनाओं की हकीकत के साथ-साथ जरूरतमंदो को योजनाओं का लाभ मौके पर ही उपलब्ध कराने के उद्धेश्य से सुशासन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है उन्होंने कहा कि इन शिविरों के आयोजन के बाद ग्रामीण क्षैत्रो में कोई भी पात्र हितग्राही शेष नहीं रहेगा।

उन्होनें ग्राम पंचायत खोंकर में बरगद के पेड़ के नीचे आयोजित किए जा रहे सुशासन शिविर में भाग लिया। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि 7 जून से प्रत्येक माह गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले हितग्राहियों को एक रूपयें किला गेहूं, एक रूपयें किलो चावल, और एक रूपयें का आयोडीन युक्त नमक प्राप्त होगा। उन्होने मुख्यमंत्री अन्नापूर्ण योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश भी गांव के सचिव को दिए। उन्होंने ग्रामीणों के नवीन राशनकार्ड तैयार न करने पर नाराजगी व्यक्त की तथा सचिव श्री चन्द्रभान का एक माह का वेतन रोकने के निर्देश दिए, ग्राम में 222 जॉवकार्ड होल्डर होने के बाद भी ग्राम पंचायत द्वारा रोजगार मूलक कार्य प्रारंभ करने में रूचि न लेने वाले सरपंच श्री सहाब सिंह को भी नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है। 

इसी प्रकार ग्राम पंचायत तेंदूआ में सचिव द्वारा बी.पी.एल, के आवेदन निर्धारित प्रारूप में न लेने तथा रोजगार मूलक कार्य प्रारंभ न करने पर सचिव फूलसिंह का एक माह का वेतन रोकने तथा सरपंच  तिरभान सिंह को नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए। ग्राम पंचायत खरई में ग्रामीणों से चर्चा के दौरान उन्हें मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री अन्नापूर्णा योजना, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के संबंध में जानकारी दी। ग्रामीणों द्वारा राशन वितरण नियमित रूप से न किए जाने की शिकायत पर कलेक्टर द्वारा जांच कराने के निर्देश भी दिए। ग्राम पंचायत दीघोदी में ग्रामीणों द्वारा पाइप लाइन टूट जाने के कारण पानी की सप्लाई की समस्या बतलाई, जिस पर कलेक्टर द्वारा प्राक्कलन शीघ्र स्वीकृत कराने तथा ग्राम पंचायत को वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत कार्या में एक हितग्राही शिवचरण ओझा की इंदिरा आवास की राशि सरपंच द्वारा खुर्दबुर्द करने की शिकायत पर जांच कराने के निर्देश दिए है साथ ही ग्राम में मनरेगा के तहत रोजगार मूलक कार्य प्रांरभ कराने के निर्देश भी सरपंच व सचिव को दिए।