फूटी पाईप लाईन की सुध नहीं, इसलिए बर्बाद और समस्याग्रस्त है पेयजल समस्या

शिवपुरी। शहर में पेयजल की बढ़ती समस्या का एक कारण यह भी है कि शहर में कई जगह चांदपाठा से आने वाला पानी पाईपों के द्वारा सप्लाई किया जा रहा है लेकिन कई जगह पाईप लाईन फूटी है तो उसे दुरूस्त नहीं किया गया जिसके कारण आए दिन पेयजल की समस्या विकराल रूप धारण कर रही है।

सब्जी मण्डी के पीछे नाले के पास से गुजरी पाईप लाईन बीते लंबे समय से फूटी पड़ी है इस ओर नपा ने आज तक ध्यान नहीं दिया। जिससे इस क्षेत्र में पेयजल समस्या तो बढ़ी है साथ ही अन्य लोगों को भी यहां बह रहे व्यर्थ पानी को देखकर शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है कि एक ओर तो भीषण गर्मी का मौसम ऊपर से पानी की ऐसी मार और यह बेकार पानी बहे जा रहा है इससे अच्छा तो इसे शीघ्र दुरूस्त की जाए तो कई घरों को पेयजल समस्या से बचाया जा सकता है।

शहर में इन दिनों भीषण गर्मी को लेकर नागरिकों में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है और आए दिन पानी की कमी के  कारण झगड़े होते रहते हैं, लेकिन इसके बावजूद ठण्डी सड़क पर नाले से निकली मुख्य पाइप लाइन पिछले दस दिनों से फूटी पड़ी हुई है। जिससे लाखों लीटर पानी प्रतिदिन नाले में बह जाता है। इसके बावजूद भी नपा ने आज तक उसे सुधरवाना तो दूर पाइप लाइन फूटी होने की सूचना तक उनको नहीं है। इसी प्रकार वेयर हाउस रोड लुधावली के समीप भीएक पाईप लाईन खुले रूप से 24 घंटे चालू है जिसका पाईप लगाने के बाद स्थानीय नागरिकों ने इसकी सुध नहीं ली और अपना पानी भरने के बाद यहां भी बड़ी देर तक पानी व्यर्थ बहता रहता है इस ओर भी नपा को ध्यान आकर्षित करना चाहिए।

शहर की ठण्डी सड़क पर स्थित सब्जी मण्डी के पीछे नाले में चांदपाठा से पाइप लाइन के माध्यम से शहर में पानी सप्लाई की जा रही है। लेकिन यह पाइप लाइन पिछले 10 दिनों से फूटी पड़ी हुई है जिससे पानी का फुब्बारा करीब 12 फिट ऊंचा चल रहा है। जिससे प्रतिदिन लाखों लीटर पानी नाले में बह जाता है। ठण्डी सड़क के वाशिंदों का कहना है कि नपा को कई बार पाइप लाइन फूटी होने की सूचना दे दी गई है, लेकिन इसके बावजूद भी आज तक कोई कर्मचारी मौके पर नहीं आया और न ही उसे सुधरवाने का जिम्मा लिया। जिस कारण पानी की बर्बादी प्रतिदिन हो रही है। इस फूटी पाईप लाईन को अगर समय रहते दुरूस्त कर दिया जाए तो काफी हद तक पेयजल समस्या से भी निजात पाई जा सकती है और लोगों को पर्याप्त पीने व घरेलू उपयोग को पानी मिल सकेगा। नपा को इस ओर शीघ्र कार्यवाही कर दुरूस्ती का कार्य करना चाहिए।