बाढ़ से निपटने के लिए तैयार है प्रशासन: कलेक्टर

शिवपुरी -जिला कलेक्टर आर.के.जैन ने कहा कि इस वर्ष अच्छी वर्षा की संभावना को देखते हुए संबंधित विभाग ऐसे प्रयास करें कि अतिवृष्टि एवं बाढ़ से किसी भी प्रकार की जनहानि एवं क्षति न हो और ऐसी रणनीति बनाई जाए कि अतिवृष्टि एवं बाढ़ से उत्पन्न होने वाली समस्याओं पर त्वरित नियंत्रण किया जा सके। वे जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में अतिवर्षा एवं बाढ़ नियंत्रण की जिला स्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे।

श्री जैन ने अतिवृष्टि एवं बाढ़ से निपटने हेतु विभागीय अधिकारियों को जबावदारी सुनिश्चित करते हुए जिला मुख्यालय सहित अनुविभागीय स्तर पर भी बाढ़ नियंत्रण केन्द्र स्थापित करने के निर्देश देते हुए कहा कि उक्त केन्द्रों के दूरभाष भी सार्वजनिक किये जाए। जिससे बाढ़ एवं अतिवृष्टि से होने वाले नुकसान की सूचना तत्काल बाढ़ नियंत्रण केन्द्रों को दी जा सकें। उन्होंने लोक निर्माण एवं जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले से निकलने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों एवं मार्गों पर पडऩे वाले पुल-पुलियों में बाढ़ की स्थिति निर्मित होने पर वैरीकेटिंग की व्यवस्था की जाऐ और वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिए जाऐ। इसके लिए अभी से स्थान चिन्हित कर लिए जाऐ।

उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वर्षा शुरू होने के पूर्व शहरों की मरम्मत एवं सफाई का कार्य कराया जाए, साथ ही मुख्य नगर पालिका अधिकारी शहरी क्षेत्रों में स्थित निचली वस्तियों को चिन्हित करने की कार्यवाही करें। जिससे बाढ़ की स्थिति में इन स्थानों पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा सकें। जिला कलेक्टर ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि वर्षा ऋतु के पूर्व पशुओं के लिए पर्याप्त चारे की व्यवस्था, डिपो होल्डरों में क्लोरीन की गोलियां, चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में दवाओं की व्यवस्था की जाए। वर्षा ऋतु के दौरान उत्पन्न होने वाले विभिन्न संक्रामक रोगों की रोकथाम हेतु कार्ययोजना बनाई जाए।