कांग्रेस के संगठन प्रभारी के लिए चुनौती रहेगा शिवपुरी जिला

शिवपुरी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया ने भले ही प्रदेश के विभिन्न जिलों में संगठन प्रभारियों की सूची जारी कर दी है लेकिन इस सूची में कई प्रभारियों का इधर से उधर होना तय है हालांकि इसका असर शिवपुरी में कम ही देखने को मिलेगा लेकिन शिवपुरी जिले के लिए जिन संगठन प्रभारियों को यह दायित्व दिया गया है वह भी दो फाड़ में बंटे हुए है अब यहां देखना होगा कि किस प्रकार से संगठन प्रभारी बनाए गए महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा और गोविन्द सिंह राजपूत जिले की इन विधानसभाओं पर अपनी कमान कस सकेंगें।

यह देखने काबिल होगा भले ही गत दिवस प्रदेश के नव नियुक्ति प्रदेश महामंत्री बैजनाथ को भी सांवेर, महू और राऊ विधानसभा क्षेत्र की जिम्मेदारी दी गई है ऐसे में  इसी तरह की अन्य विधानसभाऐं भी ऐसी है जहां बनाए गए संगठन प्रभारियों के लिए संगठनात्मक गतिविधियां निभाने में कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है।

अभी हाल ही में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया ने चुनावी वर्ष में विधानसभा क्षेत्रों में सक्रियता लाने की दृष्टि से प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारियों को अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों का जिम्मा सौंपा है। केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के संसदीय क्षेत्र गुना-शिवपुरी में उनके विश्वस्त सिपेहसालार महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा और गोविंद सिंह राजपूत को प्रभारी बनाया गया है। इससे सिंधिया समर्थकों में हर्ष व्याप्त है। इस सूची में महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र की पांच सीटों शिवपुरी, कोलारस, चंदेरी, मुंगावली और अशोकनगर के प्रभारी बनाए गए हैं। 

जबकि गोविंद सिंह राजपूत को शिवपुरी जिले की तीन विधानसभा सीटों पोहरी, पिछोर और करैरा का जिम्मा दिया गया है। इनके अलावा गोविंद सिंह राजपूत को श्योपुर और विजयपुर विधानसभा सीट का भी प्रभारी बनाया गया है। शिवपुरी जिले की पोहरी और करैरा विधानसभा सीट ग्वालियर संसदीय क्षेत्र का हिस्सा हैं। जबकि पिछोर सीट सिंधिया के संसदीय क्षेत्र गुना-शिवपुरी का हिस्सा है।

प्रदेश महामंत्री बैजनाथ को मिली सांवेर, राऊ और महू की जिम्मेदारी

प्रदेश संगठन प्रभारियों की सूची में शिवपुरी जिले के मूल निवासी और कांगे्रस संगठन में नवनियुक्त प्रदेश महामंत्री बैजनाथ सिंह यादव  का नाम भी शामिल है जिन्हें प्रदेश कांग्रेस द्वारा सांवेर, राऊ और महू विधानसभा सीटों का प्रभारी बनाया गया है। इनमें से सांवेर सीट पर कांग्रेस का कब्जा है। जहां से विधायक सिंधिया समर्थक तुलसी सिलावट हैं। जबकि राऊ से भाजपा के जीतू जिराती और महू से प्रदेश सरकार के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय विधायक हैं। यहां बैजनाथ को अपने संगठनात्मक क्षमता का प्रदर्शन करना होगा, क्योंकि गत दिवस उनके सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में यह बात खूब उछली थी कि बैजनाथ संगठन में समन्वय के साथ काम करते है अब देखना होगा कि संावेर, राऊ व महू श्री यादव क्या कमाल करते है?