अव्यवस्थाओं के बीच मां तुझे प्रणाम योजना में दो बालिका भोपाल रवाना

शिवपुरी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा युवा पंचायत में की गई घोषणा के अंतर्गत आज मां तुझे प्रणाम योजना के तहत दो बालिकाएं अव्यवस्थाओं के बीच भोपाल रवाना हुईं। इस योजना के तहत 27 मई को ड्रॉ के माध्यम से पांच बालक और पांच बालिकाओं का चयन किया गया, लेकिन इस योजना में भाग लेने के लिए दो बालिकाएं ही भोपाल रवाना हुईं।
दोनों बालिकाओं को एक  मैनेजर के साथ भोपाल पहुंचाया गया। जबकि खेल अधिकारी एमके धौलपुरिया और अन्य प्रशासनिक अधिकारी भारत की सीमाओं पर भ्रमण करने जा रहे दल को छोडऩे तक नहीं पहुंचे। जिस कारण जा रही दोनों युवतियों को समस्या का सामना करना पड़ा।

विदित हो कि 1 जून को प्रारंभ हुई मां तुझे प्रणाम योजना में चयनित युवक एवं युवतियों को भारत की सीमा एलओसी पर एक्सपोजर विजिट पर भेजने की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी। जिसमें बाघा बॉडर, लोगावॉल, नाथूला दर्रा, लेह, गंगासागर, तनोट माता का मंदिर, कारगिल, कोच्ची शामिल हैं। इस योजना के तहत पूरे जिलेभर से सैकड़ों उत्साही युवक एवं युवतियों ने आवेदन किया था। जिसकी लॉटरी 27 मई को जिला चयन समिति द्वारा खोली गई।

जिसमें पांच बालक एनसीसी सूरज परिहार, एनएसएस से सौरभ भार्गव, स्काउट एण्ड गाईड से प्रियकांत भार्गव, खेल से अमित मुडैया, सामाजिक कार्यकर्ता साबिर खान का नाम शामिल था वहीं बालिका वर्ग से एनसीसी में कु. कल्पना धाकड़, एनएसएस से कु. राजकुमारी धाकड़, स्काउट एण्ड गाइड से कु. प्रज्ञा गौतम, खेल से कु. अंजली राठौर व सामाजिक कार्यकर्ता कु. नेहा शर्मा का चयन हुआ था। जिन्हें आज भोपाल जाना था, लेकिन बालक वर्ग को जाने के समय में परिवर्तन कर 20 जून निर्धारित किया गया है। लेकिन बालिकाओं को आज भोपाल रवाना किया गया।

जिसमें तीन बालिकाएं किसी आवश्यक कार्य के कारण इस योजना के तहत नहीं जा सकीं। जबकि दो बालिकाएं कु. प्रज्ञा गौतम पुत्री मनोज गौतम, कु. अंजली राठौर पुत्री मोहनलाल राठौर मैनेजर भावना के साथ आज सुबह टे्रन से भोपाल के लिए रवाना हो गईं, लेकिन बालिकाओं को रवाना करने के लिए कोई भी प्रशासनिक अधिकारी रेलवे स्टेशन नहीं पहुंचा। साथ ही रेलवे काउंटर से टिकिट लेने के लिए मैनेजर भावना को खिड़की पर बैठे टिकिट कांटने वाले से डांट भी खानी पड़ी और बमुश्किल वह टिकिट लेकर ट्रेन तक पहुंची। इन अव्यवस्थाओं से वह खासी नाराज दिखीं।