बेंहटा गुरूद्वारा पर आयोजित शहीद मेले में उमड़ा सिक्खो का सैलाब

शिवपुरी-शहर से लगभग 10 किमी दूर एबी रोड स्थित बेंहटा गुरूद्वारा श्री गुरू अरजन देव दरबार साहिब पर दो दिवसीय शहीद जोड़ मेले का भव्य आयोजन किया गया। इस आयोजन में शहर ही नहीं बल्कि अंचल भर के साथ-साथ विभिन्न प्रदेशों और देश के कोनों-कोनों से सिक्ख समुदाय के लोगों ने अपनी भागीदारी दर्शाकर आयोजन की गरिमा को बढ़ाया।
यहां सिक्ख समुदाय के प्रमुख  सचखण्डवासी ब्रह्मज्ञानी संत बाबा तारा सिंह जी कारसेवा सरहाली साहिब वाले व मौजूदा मुखी संत बाबा घोलासिंह जी सरहाली साहिब  ने अपने आशीर्वचनों से सिक्ख समुदाय को जोड़ें रखा। इसी दौरान पूरे तीन दिनों से लगातार अटूट लंगर व गतका एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी बेंहटा गुरूद्वारा पर आयोजित हुए। 

इस दौरान जत्थेदार बाबा तेगसिंह ने सारी व्यवस्थाओं को अपनी जिम्मेदार से बखूबी निभाया जिसकी आत्मीजनों द्वारा ना केवल प्रशंसा की गई वरन् बाबा तेगसिंह ने भी सिक्ख समुदाय को जोड़े रखने व धर्म एवं श्री अखण्ड साहिब के पाठ का महत्व समझाया। बेंहटा गुरूद्वारा के जत्थेदार बाबा तेग सिंह द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कार्यक्रम में सुबह 8 बजे से छबील(शरबत व पानी) का वितरण निरंतर तीन दिनों से किया गया जिसमें एबी रोड से निकलने वाले ट्रक,बस, कार व अन्य वाहनों को रोककर श्रद्धाभाव से नागरिकों को शरबत व पानी पिलाया जाकर सेवा की गई। दो दिवसीय शहीद जोड़ मेले का भव्य समापन भी आज श्री अरजन देव दरबार साहिब में अखण्ड पाठ साहिब का पाठ के साथ की गई।

बेंहटा गुरूद्वारा श्री गुश्र अरजन देव दरबार साहिब के जत्थेदार बाबा तेग बहादुर ने जानकारी देते हुए बताया कि दरबार साहिब में शहीद जोड़ मेले के अवसर पर पंजाब/उत्तर प्रदेश के रागी-दाढ़ी जत्था-शहीद की कथा का वाचन संगीतमय प्रस्तुति दी गई जिसमें सिक्ख समुदाय देर रात व दिन में आयोजित कार्यक्रम में बंधे रहा। गुरूद्वारा के जत्थेदार बाबा तेगसिंह ने बताया कि शहीद जोड़ मेला के मुख्य अतिथि सिंह साहिबान के मुख्य ग्रंथी ज्ञानी जी पंजाब रहे जिनके श्रीमुख से सिक्ख समाज के छोटे-बड़े महिला पुरूष सभी ने आशीर्वचनों को ग्रहण किया। 

इस दौरान कार्यक्रम में अनेक गुरूद्वारों के प्रबंधक, जत्थेदार तथा सिख समाज के प्रमुख मेला में सपरिवार शामिल हुए और हजारों की संख्या में बेंहटा गुरूद्वारा में शहीद जोड़ मेले में सिक्ख समुदाय सेवा करते नजर भी आए। यहां उत्तरप्रदेश, राजस्थान, पंजाब, गुजरात से सिख समाज के नागरिकगण भारी संख्या में  शामिल हुए। कार्यक्रम में उप्र व पंजाब की गतका पार्टी ने अपने अपने करतबों का प्रदर्शन कर सभी सिक्ख बन्धुओं को जोड़़े रखा और लोगों ने गतका पार्टी की प्रशंसा की। शहीद जोड़ मेले में  गुरूद्वारा के प्रमुख बाबा भोलासिंह, रागा साहिब वाले बाबा भूपेन्दर सिंह भी विशेष रूप से शामिल हुए। मेले में शहर के प्रशासनिक अधिकारियों ने भी भागीदारी की वहीं सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त पुलिस बल भी मौजूद रहा ।