सूर्यदेव ने लगाया अघोषित कर्फ्यू, भयंकर लू का प्रकोप जारी

शिवपुरी। गर्मी के मौसम की मार झेलने वाले लोगों को अब यह गर्मी इतनी सताने लगी है कि दिन ब दिन बढ़ते पारे से आए दिन अस्पताल में मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि होती जा रही है ऐसे में स्वास्थ्य अमले ने इसके लिए अपनी तैयारियां शुरू कर मौसमी बीमारियों के रोकथाम के प्रयास किए है।

फिर भी भयंकर लू का प्रकोप प्रतिदिन जारी है। गर्मी धीरे-धीरे अपने यौवन पर पहुंचती जा रही है। पारा अभी 42 डिग्री पर पहुंचा है, लेकिन बीमारियों का प्रकोप बढऩे लगा है। जिला अस्पताल से लेकर प्राइवेट क्लीनिकों और पैथोलॉजी में मरीजों की संख्या बढऩे लगी है। मुख्य रूप से इस समय वायरल और लू से प्रभावित रोगियों की बहुतायत देखने को मिल रही है। अस्पताल में भी इन बीमारियों के मरीजों की संख्या सर्वाधिक है। मलेरिया का प्रकोप भी शुरू हो गया है।

चिकित्सकों के अनुसार तेज गर्मी पडऩे से वायरल रोग का फैलाव होता है। उनके अनुसार वायरल में मरीज को हल्का सर्दी जुकाम होता है। उसका शरीर टूटता है तथा ठण्ड के साथ बुखार 104 डिग्री पर पहुंच जाता है, आंखे लाल हो जाती हैं। डॉक्टरों के अनुसार वायरल का प्रकोप 7 दिन तक रहता है। इससे बचाव के उपायों की चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि समय पर भोजन करना चाहिए, पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए और समय पर नींद लेना चाहिए। 

गर्मी से बचाव करना चाहिए और यदि धूप में निकलना आवश्यक हो तो शरीर को ढककर निकला चाहिए। वायरल रोग से बचाव के लिए भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अधिक समय नहीं रहना चाहिए। डॉक्टरों के अनुसार इसका वायरल हवा के साथ फैलता है। अस्पतालों में लू के मरीज भी काफी अधिक संख्या में आ रहे हैं। इसमें भी मरीज को तेज बुखार आता है और उसका शरीर टूटता है। चमड़ी गर्म हो जाती है और त्वचा में जलन महसूस होती है, सिर में तेज दर्द होता है। इससे बचाव के लिए भी खूब पानी का सेवन करना चाहिए और खाने में तरल पदार्थ अधिक लेना चाहिए।