जनता और पुलिस के बीच समन्यव बनाकर कार्य होंगें : नवागत एसपी सिकरवार

शिवपुरी। जनता और पुलिस के बीच आपसी समन्वय बनाकर किए जाने वाले कार्यों को प्राथमिकता से किया जाएगा ताकि जनता का पुलिस पर विश्वास बना रहे और जनता भी हर संभव तरीके से पुलिस को अपना सहयोग प्रदान करे, मैंने अपने कार्यकाल में हमेशा पुलिस और जनता के बीच समन्वय बिठाकर कार्य करना सीखा है साथ ही अपराधियों में पुलिस का खौफ और कोई निर्दोष किसी मामले में ना फंसे ऐसे प्रयास निरंतर जारी रहेंगें,

वैसे तो शिवपुरी में डकैती गतिविधियों होती है लेकिन अब यह भी ना के बराबर है फिर भी हम समय-समय पर दस्यु विरोधी अभियान चलाते रहेंगें ताकि कोई नया गिरोह ना पनप सके, पूर्व एसपी रमन सिंह सिकरवार के द्वारा किए गए कार्यों को भी प्राथमिकता देकर उन्हें आगे बढ़ाया जाएगा, मीडिया का सहयोग हमें अपेक्षित है और इसके लिए समय-समय पर आपसी विचार-विमर्श भी करते रहेंगें। यह कहना था शिवपुरी के नवागत पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार को जो अपने पड़ौसी जिले श्योपुर से स्थानांतरित होकर शिवपुरी जिले में आए है।

इस दौरान श्री सिकरवार ने मीडिया से अपने अनुभवों को साझा किया और अपनी रणनीति से अवगत कराया। यहां बता दें कि शिवपुरी में इस बार तीन एसपी को बीते महज डेढ़ माह में तबादला कर दिया गया है पूर्व में जहां उत्सव हत्याकाण्ड के बाद एसपी आर पी सिंह को स्थानांतरित किया तो उनकी जगह डॉ.रमन सिंह सिकरवार को शिवपुरी भेजा। एसपी रमन सिंह सिकरवार अपना कार्य सही ढंग से कर ही रहे थे कि राज्य शासन द्वारा उनका तबादला सीहोर कर दिया गया अब नए एसपी के रूप में श्योपुर से महेन्द्र सिंह सिकरवार शिवपुरी आए है।

स्थानीय पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता के माध्यम से मीडिया से रूबरू होते हुए नवागत पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार ने बताया कि आज पुलिस को अपनी छवि में सुधार लाना जरूरी है क्योंकि जो अपेक्षा पुलिस से जनता को है वह उस पर सटीक नहीं बैठ रही इसके लिए हमारे प्रयास जारी है कि जनता के बीच पुलिस अपना विश्वास बनाए रखें।

श्री सिकरवार ने इस दौरान कई उदाहरणों के माध्यम से अपने अनुभवों का स्मरण भी कराया। पत्रकारों के एक सवाल का जबाब देते हुए श्री सिकरवार ने बताया कि पुलिस के पास आने वाला हर व्यक्ति न्याय की आस लेकर आता है उसे हर संभव सहायता व न्याय मिले यही हमारे प्रयास है हालांकि हाथ की पांचों उंगलियां बराबर नहीं होती इसलिए कभी-कभी हालात बदल जाते है।

 प्रेसवार्ता में नवागत एसपी श्री सिकरवार ने बताया कि सबसे पहले अपराधों की रोकथाम और पतारसी उनकी प्राथमिकता में शामिल रहेगी। पुलिस जनता तक पहुंचे और अपना सम्मानजनक स्थान बनाए वह इस दिशा में प्रयासरत् रहेंगे। उनके नेतृत्व में पुलिस का समूचा संगठन एक टीम के रूप में कार्य करेगा। श्री सिकरवार ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि शिवपुरी जिले में कोई सूचीबद्ध सक्रिय डकैत गिरोह नहीं है हालांकि समय-समय पर कभी-कभार डकैती गतिविधियों हों इसके लिए वह पहले से ही अपनी टीम के साथ दस्यु विरोधी अभियान जारी रखेंगें ताकि समय रहते कोई नया गिरोह ना पनप सके।

पदभार ग्रहण करने के दौरान उन्होंने पत्रकार साथियों से उनका परिचय प्राप्त किया और सभी से सहयोग की भावना बनाए रखने की अपील की। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक सिंह, एसडीओपी संजय अग्रवाल, एसडीओपी कोलारस मोहन सिंह सक्तावत भी मौजूद थे जिन्होंने एसपी के पदभार ग्रहण करने पर पुष्प गुच्छ के साथ उनका स्वागत किया। इसके बाद वह पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभी कक्षों में पहुंचे और उनकी जानकारी हासिल की।

मुरैना निवासी और क्रिकेट से रखते हैं लगाव

पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार के तार शिवपुरी, मुरैना और देवास से जुड़े हुए हैं। मुरैना जिले में जहां उनका जन्म हुआ वहीं शिवपुरी में प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा हुई और इसके बाद वह देवास में रहे जहां आज भी वह देवास किक्रेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। शिवपुरी में श्री सिकरवार लगभग 69-71 तक कस्टमगेट क्षेत्र में रहे और छिब्बर स्कूल में उन्होंने अध्ययन किया। यहां कुछ लोगों से उनकी नजदीकी मित्रता रही। इस कारण शिवपुरी छोडऩे के बाद भी उनका यहां आना-जाना रहा।

 श्री सिकरवार कहते हैं कि शिवपुरी के लोग बहुत सहज और सरल हैं और उनका यहां के प्रति आत्मीय लगाव है। शिवपुरी में वह कल रात आ गए थे, लेकिन आज सुबह चार्ज ग्रहण करने के पूर्व वह सिद्धेश्वर मंदिर में दर्शन करने के लिए गए। एसपी सिकरवार इसके पूर्व सिर्फ श्योपुर के पुलिस अधीक्षक रहे हैं। इसके पूर्व वह इंदौर में एसपी आर्थिक अपराध ब्यूरो और एसपी सतर्कता के पद पर रह चुके हैं।