कहीं फुंका ट्रांसफार्मर नहीं सुधर तो कहीं नहीं लगी हैण्डपंप

शिवपुरी- जिले के दो अलग-अलग विकासखण्डों बदरवास व पोहरी में इन दिनों नागरिकों को बिजली व पानी के लिए जद्दोजहद करते देखे जा रहे है। पिछले कई समय से जहां बदरवास के ग्राम बेदमऊ में मॉं जागेश्वरी मंदिर के मीप हैण्डपंप की आस लगाए ग्रामीणजन बैठे है तो वहीं दूसरी ओर पोहरी के ग्राम गूगरीपुरा में बीते लंबे समय से फुंका हुआ ट्रंासफार्मर आज तक नहीं बदल सका।

जिससे यहां अटल ज्योति अभियान को ग्रहण सा लग गया है। बदरवास व पोहरी के ग्रामीणजनों ने इस संबंध में क्रमश: जिला पंचायत अध्यक्ष, ग्राम के सरपंच व विधायक तक को शिकायत की है लेकिन आज दिनांक तक इनकी समस्याऐं जस की तस बनी हुई है जिनके  निराकरण की आस में ग्रामीणजन न्याय की गुहार लगाए हुए है।

जानकारी के मुताबिक बदरवास के ग्राम वेदमऊ में मॉं जागेश्वरी मंदिर के निकट हैण्डपंप स्वीकृत हुआ था लेकिन ग्राम के सरपंच ने आज दिनांक तक यहां हैण्डपंप नहीं लगने दिया। ग्राम वेदमऊ के ग्रामीणों का कहना है कि सरपंच की हठधर्मिता के कारण यहां हैण्डपंप नहीं लग पा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि  सरपंच का कहना है कि गंगा दशहरा तक यहां हैण्डपंप नहीं लगेगा क्योंकि यहां महायज्ञ का आयोजन जो होना है ऐसे में सरपंच की इस हठधर्मिता का शिकार पूरे ग्रामवासी हो रहे है। 

इस संबंध में जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू को भी अपनी समस्या से ग्रामीणाजनों ने अवगत कराया है लेकिन उन्होंने आश्वासन दिया है कि पहले वह ग्राम के सरपंच से बात करेंगें तत्पश्चात यह हैण्डपंप किस मद से स्वीकृत हुआ है जानकारी लेंगें तब कहीं जाकर वह अपने स्तर से प्रयास करके हैण्डपंप लगावाऐंगें लेकिन कब तब लगेगा इसका जबाब वह आज दिनांक तक नहीं दे सके। वहीं दूसरी ओर जिले के पोहरी क्षेत्र के ग्राम गूगरीपुरा में वर्षों पुराना कुंआ व मंदिर है जिसके निकट एक ट्रांसफार्मर लगा है जिससे पूरे ग्राम को बिजली सप्लाई होती है लेकिन बीते लंबे समय लगभग छ: माह से यह खराब ट्रांसफार्मर आज दिनांक तक नहीं सुधर पाया और ना ही कोई अन्य ट्रंासफार्मर यहां लगाया गया जिससे यहां मुख्यमंत्री की घोषणा अटल ज्योति अभियान को ग्रहण लगा है। 

कई बार ग्रामीणों ने ग्राम के सरपंच व स्थानीय पोहरी विधायक प्रहलाद भारती से भी इस ट्रांसफार्म को बदलकर नए ट्रांसफार्मर की मांग की लेकिन उनकी सुनवाई को विधायक ने भी असुनवाई कर दिया और आज भी हालात जस के तस है। जिससे यहां बिजली ना होने के कारण पेयजल के लिए हा-हाकार मचा हुआ है। इस संंबंध में एसडीएम पोहरी ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि यहां लंबे समय से ट्रांसफार्मर खराब व बदलने की स्थिति में है लेकिन एसडीएम ने भी आज तक ग्रामीणों की सुनवाई नहीं की और ग्रामीणजन पानी व खेती के लिए मिलने वाले पानी के लिए दर-दर की ठोंकरें खाने को मजबूर है और उन्हें बताया गया कि यहां कोई श्री शर्मा है जो इस ट्रांसफार्मर को बदलने का ठेका लिए है अब उन्होंने अब तक क्यों नहीं बदलवाया, यह जरूर एसडीएम दिखवाऐंगें ऐसा आश्वासन ग्रामीणजनों को दिया है।