कवि सम्मेलन के साथ होगा नये साल का स्वागत

शिवपुरी 8 अप्रैल-  हर वर्ष की तरह लगातार 7 वें साल भी अभिसंवर्धन समाज सेवी संस्था द्वारा हिन्दू नव वर्ष के स्वागत में कल बुधवार 10 अप्रैल को रात्रि 8 बजे अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। नव संवत्सर के स्वागत में होने वाले इस कार्यक्रम के संयोजक भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला महामंत्री धैर्यवर्धन हैं।

अभिसंवर्धन संस्था द्वारा जनमानस में गुड़ी पड़वा या चैती चांद भव्यता के साथ मनाने के लिए यह आयोजन किया जाता है। कार्यक्रम में भोर के समय विक्रय संवत 2070 की शुरूआत होकर हिन्दू नव वर्ष मनायेंगे। पिछले छ: वर्षो से लगातार हो रहा यह आयोजन युवा नेता धैर्यवर्धन के संयोजकत्व में लगातार नई ऊंचाईयां छूता जा रहा है। दूसरे दिन ग्यारह तारीख को मध्म प्रदेश शासन के सभी कार्यालयों में अवकाश रहेगा। ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने पिछले कुछ वर्षो से वर्ष प्रतिपदा का अवकाश घोषित कर दिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आमंत्रित कवियों में सोम ठाकुर आगरा, विनीत चौहान अलवर, राजकुमार रंजन देवास, रत्नेश पाराशर मुरैना, श्रीमती अंजलि सराफ इन्दौर, श्रीमती लता शबनम बालाघाट, कु. प्रतिभा शुक्ला जयपुर, सुश्री निधि भारद्वाज बीना, अखिलेश द्विवेदी इलाहबाद, साजन ग्वालियरी, गोविन्द गुरू धौलपुर, रविन्द्र रवि गुना आदि लगभग एक दर्जन ख्याति प्राप्त कवि और कवियत्रियां है। इनके माध्यम से शिवपुरी की धरा पर सुरीले गीत श्रंगार की मस्ती, वीरता की हुंकार तथा हास्य का हुड़दंग होगा।

 नव संवत्सर के दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संस्थापक डॉ. केशव हेडगेवार का जन्म हुआ और इसी दिन स्वामी दयानंद के आर्य समाज की स्थापना की। महाराजा विक्रमादित्य के द्वारा चैत्र माह के प्रारंभ में नव संवत्सर की शुरूआत की गई। इसी नवीन गणना के चलते हिन्दू समाज वर्ष प्रतिपदा के दिन से ही नये साल की शुरूआत करते हैं। अनेकानेक कारणों से देश में इस पवित्र तिथि का विशेष महत्व है क्योंकि इसी दिन से चैत्र मास की नव दुर्गा पूजन प्रारंभ होता है। कवि सम्मेलन में महिलाओं के बैठने की विशेष व्यवस्था की जाती है कार्यक्रम के संयोजक धैर्यवर्धन ने संभावना जताई है कि जिले भर से हजारों की संख्या में काव्यप्रेमी श्रोता पधारेंगे।