नायब तहसीलदार ने अवैध अनाज फड़ों पर मारा छापा

शिवपुरी। कृषि उपज मंडी के सामने ही चल रहे अवैध अनाज खरीदी फड़ों को आज प्रशासन ने कार्यवाही की जद में ले डाला। जिलाधीश के निर्देश पर नायब तहसीलदार मनीष जैन ने शहर के अन्य हिस्सों में भी अवैध रूप से संचालित फड़ों पर कार्यवाही कर डाली। लगभग एक दर्जन से अधिक अनाज फड़ कार्यवाही की जद में आए हैं।

यह कारोबार मंडी प्रशासन की अतिशय अनदेखी के चलते धड़ल्ले से चल रहा है। वहीं सूत्रों के मुताबिक मानें तो मंडी प्रशासन द्वारा इन ठियों से प्रतिदिन हजारों रूपए की बसूली की जा रही है आज मंडी प्रशासन द्वारा किये गए छापे के दौरान ठियों के मालिकों ने मंडी सचिव पर हजारों रूपए देने के आरोप भी लगाऐ। वहीं मानें तो जब से शिवपुरी मंडी सचिव शिवपुरी का प्रभार संभाला तब से मंडी की आय दिन प्रतिदिन घटती जा रही है। वहीं मंडी में भी प्रतिदिन अराजकता का माहौल निर्मित हो गया है। 

इसकी शिकायत कृषि मंत्री रामकृष्ण कुसमारिया से भी की है। वहां पर ज्ञात हुआ एक जनप्रतिनिधि की मेहरबानी मंडी सचिव पर बनी हुई है। जिससे उनका स्थानांतरण करने में कठिनाई प्रतीत हो रही है। यदि इनका स्थातानांतरण शीघ्र नहीं किया गया तो प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप किसानों को लाभ नहीं पहुंच सकता है।

...और इधर मण्डी में व्यापारी की मारपीट, अन्य व्यापारी तौलकांटा छोड़कर भागे

शिवपुरी। इन दिनों मण्डी में चल रही गेहॅंू खरीद में पारदर्शिता बरती जाए इसके लिए जिला प्रशासन व मण्डी प्रबंधन भी अपने स्तर से हर संभव प्रयास कर रहे है लेकिन कई जगह मण्डी में तौलकांटों व किसी अन्य दबंगों का बोलबाला रहने से मण्डी प्रबंधन के भी हाथ पैर फूल जाते है। ऐसा ही एक सामने आया जिले के इन्दार थाना क्षेत्र के ग्राम खतौरा में जहां गत दिवस दोपहर दो युवकों ने एक व्यापारी की मारपीट कर उसे जान से मारने की  धमकी दी और पास में ही स्थित दूसरे व्यापारी का तौलकांटा तोड़कर भाग निकले। 

पुलिस ने फरियादी व्यापारी की शिकायत पर से एक नामजत एक अज्ञात आरोपी के विरूद्ध भादवि धारा 341, 323, 427, 294, 506बी, 34 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। दोनों आरोपी अभी पुलिस की पहुंच से दूर बने हुए हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कल दोपहर 3 बजे व्यापारी चंद्रप्रकाश जैन पुत्र नेमीचंद जैन निवासी खतौरा कृषि उपजमण्डी में माल तौल रहा था तभी दो युवक कल्ला यादव और उसके साथ एक अज्ञात युवक वहां आये और चंद्रप्रकाश जैन को गालियां देना शुरू कर दीं जब व्यापारी ने गाली देने का कारण पूछा तो दूसरे युवक ने उस पर हमला बोल दिया और उसकी लात घूसों से निर्ममतापूर्वक मारपीट कर दी। 

बाद में बीचबचाव करने आये दूसरे व्यापारी सुरेन्द्र जैन को भी आरोपियों ने धमका दिया और बाद में सुरेन्द्र के तौलकांटे को तोड़ दिया और दोनों को जान से मारने की धमकी देते हुए वहां से भाग निकले। इसकी सूचना जब फरियादी चंद्रप्रकाश ने पुलिस को दी तो पुलिस ने दोनों आरोपियों के विरूद्ध मामला दर्ज कर लिया।